News Nation Logo
Banner

भूकंप के तेज झटकों से हिला पाकिस्तान का इस्लामाबाद, रिक्टर पैमाने पर 4.5 रही तीव्रता

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में बुधवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. स्थानीय समय के मुताबिक, 6.39 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.5 रही.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 23 Jun 2021, 09:10:23 AM
पाकिस्तान में भूकंप के झटके

पाकिस्तान में भूकंप के झटके (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद भूकंप के तेज झटकों से हिल गया. स्थानीय समय के मुताबिक, 6.39 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.5 रही. नेशनल सेंटर ऑफ सीस्मोलॉजी ने इस भूकंप की जानकारी दी. वहीं, इसका केंद्र राजधानी से 146 किमी दूर दक्षिण पश्चिम में था. इस भूकंप के झटके राजधानी के अलावा इसके आस-पास के इलाकों में भी महसूस किए गए. बता दें कि इससे पहले इस्लामाबाद में गुरुवार शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई थी.

राष्ट्रीय भूकंप निगरानी केंद्र ने बताया कि गुरुवार शाम इस्लामाबाद और खैबर पख्तूनख्वा के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.4 रही. गौरतलब है कि कि इससे पहले इस साल की शुरुआत में भी इस्लामाबाद,  पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा के भागों में 6.4 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था.

जापान के होक्काइडो में 5.4-तीव्रता का भूकंप

जापान के होक्काइडो प्रान्त में रिक्टर पैमाने पर 5.4 तीव्रता का भूकंप आया. इसकी जानकारी अधिकारियों ने दी. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने कहा कि भूकंप रात 8.08 बजे आया. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार की रात, इसका केंद्र 43.5 डिग्री उत्तर अक्षांश और 142.7 डिग्री पूर्व देशांतर और 30 किमी की गहराई पर था. जापानी भूकंप तीव्रता पैमाने पर होक्काइडो प्रान्त के कुछ हिस्सों में भूकंप 3 दर्ज किया गया, जो 7 पर चरम पर है. अभी तक सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है और नुकसान की कोई खबर नहीं है.

ये भी पढ़ें: क्या LAC से पीछे हटने को तैयार होगा ड्रैगन? 3 माह बाद कल भारत-चीन के बीच बातचीत संभव

दिल्ली में आया कम तीव्रता का भूकंप

 पश्चिम दिल्ली के पंजाबी बाग इलाके में रविवार को 2.1 तीव्रता का कम तीव्रता वाला भूकंप आया. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने यह जानकारी दी. भूकंप दोपहर 12.02 बजे इलाके में आया. हालांकि, किसी के तत्काल हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं थी.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप का केंद्र 28.67 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 77.14 डिग्री पूर्वी देशांतर पर था, जिसकी गहराई 7 किमी थी.

दिल्ली पांच भूकंपीय क्षेत्रों में से चौथे के अंतर्गत आता है. ऐसा कम ही होता है कि दिल्ली भूकंप का केंद्र रहा हो. हालांकि, शहर में भूकंप तब महसूस होता है, जब मध्य एशिया या हिमालय की सीमा तक भूकंप आता है, जो एक उच्च भूकंपीय क्षेत्र है.

राष्ट्रीय राजधानी से लगभग 1,200 किलोमीटर दूर ताजिकिस्तान में 6.3 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के बाद इस साल फरवरी में भी दिल्ली और आसपास के इलाकों में कई सेकंड के लिए तेज झटके महसूस किए गए थे.

First Published : 23 Jun 2021, 07:50:26 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.