logo-image

आपकी जमा-पूंजी पर इन 5 नए तरीकों से साइबर अपराधी कर सकते हैं हमला, जानें और बचे

फोन कॉल के जरिए कई बार आप धोखाधड़ी के शिकार हो जाते हैं. आइए जानते हैं वो पहला तरीका जिससे साइबर अपराधी लोगों को शिकार बनाते हैं.

Updated on: 03 Dec 2018, 11:01 PM

नई दिल्ली:

देश भर में साइबर अपराध के हजारों मामले आए दिन सामने आते हैं. बिना किसी इस्तेमाल के बैंक अकाउंट से रुपए निकल जाते हैं, क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग हो जाते है. धोखाधड़ी का ये कारनामा साइबर अपराधी करते हैं, जो आए दिन लोगों को बेवकूफ बनाने के लिए नया तरीका निकालते हैं. अगर आपकों अपनी जिंदगी भर की जमा-पूंजी बचानी है तो थोड़ी सावधानी बरतनी होगी. चलिए हम उन पांच तरीकों के बारे में आपको बताते हैं जिससे आजकल ठगी को अंजाम देने वाले गिरोह इस्तेमाल कर रहे हैं.

1.फोन कॉल के जरिए कई बार आप धोखाधड़ी के शिकार हो जाते हैं. आइए जानते हैं वो पहला तरीका जिससे साइबर अपराधी लोगों को शिकार बनाते हैं. ठगी करने वाला गिरोह रैडमली (randomly) नंबर चुनता है और उसपर आयकर विभाग बनकर मैसेज भेजता है. मैसे में लिखा जाता है कि आयकर विभाग की ओर से आपको इतने रुपए का रिफंड भेजा रहा है, इसके साथ वो एक लिंक भेजते हैं और भरने को कहते हैं. जैसे ही आप इसे भरते हैं वैसे ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं. ऐसे में इस तरह के मैसेज को ध्यान से देखिए, क्योंकि आयकर विभाग कभी इस तरह का मैसेज नहीं भेजता है और ना गोपनीय दस्तावेज मांगता है.

2. आजकल अमूमन हर इंसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करता है, ठगी गिरोह फोन कॉल करके आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने की बात करते हैं. वो कहते हैं कि आपके लेनदेन को देखते हुए आपकी क्रेडिट लिमिट बढ़ाई जा रही है. जब आप उन्हें इसके लिए हामी भर देते हैं तो वो फोन पर ही कुछ डिटेल भरने को कहते हैं और फिर आपके पास OTP आता है, जिसे वो आपसे मांगते हैं, जैसे ही उन्हें OTP मिलता है वैसे ही आपके पास धोखाधड़ी का शिकार होने का मैसेज आ जाता है. यानी आपके कार्ड से शॉपिंग कर ली जाती है.

3. इन दिनों आपके डेबिट कार्ड को लेकर बैंक कुछ दिशा-निर्देश जारी की हुई है. पुराने कार्ड को अपग्रेड करने के लिए, इसका फायदा ठगी गिरोह करने लगे हैं. पिछले कुछ दिनों से ठग एटीएम कार्ड बंद होने की बात कहकर ठगी को अंजाम दिया जा रहा है. फर्जी बैंक कर्मचारी बनकर लोगों को फोन किया जाता है कि आपका ATM कार्ड अगले 24 घंटे में बंद हो जाएगा. अगर आप उसे चालू रखना चाहते हैं उसे अभी अपडेट करना होगा और इसमें हम आपकी मदद करेंगे. अगर आप इसे मान लेते हैं तो गोपनीय डिटेल और OTP मांगते हैं जैसे ही आप उन्हें देते हैं आपके अकाउंट से रुपए निकालने का मैसेज आ जाता है.

और पढ़ें : जान लें क्‍यों फट जाता है आपका Gas Cylinder, पढ़ें यह जरूरी निर्देश

4. ठग गिरोह आजकर बैंक कर्मी बनकर कॉल करते हैं और बताते हैं कि आपके अकाउंट में संदिग्ध गतिविधियां हो रही हैं. हमने आपको एक ओटीपी भेजा है ताकि आपके खाते को किसी भी धोखे से बचाने के लिए रजिस्टर किया जा सके. जैसे ही आप ओटीपी उन्हें देते हैं आपका अकाउंट खाली हो जाता है.

5. आजकल कार्ड क्लोनिंग के जरिए ठगी के मामले हो रहे हैं. जैसे ही आप रकम निकालने जाते हैं आपके एटीएम (ATM) का क्लोनिंग कर लिया जाता है. इसलिए पैसे निकालते वक्त एटीएम के अंदर सावधानी बरते. किसी अनजान को अपने साथ एटीएम में दाखिल मत होने दे. किसी से पिन नंबर साझा मत करें. पिन नंबर हमेशा ढक कर डाले. एटीएम से निकलते वक्त आसपास देख ले कि कोई आप पर नजर तो नहीं गड़ाए बैठा है.

थोड़ी सी सतर्कता के साथ आप अपने खून-पसीने की कमाई को बचा सकते हैं. इसलिए हर कॉल और मैसेज की जांच कर ले, क्योंकि कोई भी बैंकर्मी आपको फोन करके गोपनियता की जानकारी नहीं मांगता है और ना ही ओटीपी.