logo-image

21 सितंबर से खुलेगा ताजमहल, एक दिन में सिर्फ 5000 पर्यटकों को मिलेगा प्रवेश

दुनिया के सात अजूबों में शुमार ताजमहल (TajMahal) के दीदार का सपना देख रहे लोगों के लिए रहात भरी खबर है. 174 दिन के लंबे इंतजार के बाद एक बार फिर ताजमहल पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार है. 21 सितंबर के पर्यटक ताजमहल की दीदार कर सकेंगे.

Updated on: 07 Sep 2020, 02:57 PM

आगरा:

दुनिया के सात अजूबों में शुमार ताजमहल (TajMahal) के दीदार का सपना देख रहे लोगों के लिए रहात भरी खबर है. 174 दिन के लंबे इंतजार के बाद एक बार फिर ताजमहल पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार है. 21 सितंबर के पर्यटक ताजमहल की दीदार कर सकेंगे. इसके साथ ही आगरा किला को भी पर्यटकों के लिए कुल जाएगा. अभी तक एएसआई के अन्य स्मारकों को पर्यटकों के लिए खोला गया था

17 मार्च से बंद है ताजमहल
कोरोना वायरस को लेकर ताजमहल को 17 मार्च को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था. अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद से ही ताजमहल को खोले जाने की मांग की जा रही थी. इस एएसआई ने पिछले दिनों सिकंदरा, चीनी का रोजा, एत्माद्दौला सहित एएसआई के अन्य स्मारकों को खोल दिया लेकिन ताजमहल और आगरा किला को खोलने की इजाजत नहीं दी गई. देशभर के कई पर्यटन स्थलों को खोला जा चुका है. 

सोमवार को कोविड समीक्षा के बाद जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने ताजमहल और किला खोलने के आदेश जारी कर दिए. एएसआई की ओर से इसके लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है. एक दिन में सिर्फ पांच हजार लोगों को ताजमहल में प्रवेश की इजाजत होगी. आगरा में 17 मार्च को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित सभी स्मारक बंद हो गए थे. इसी दिन से ताजगंज, फतेहाबाद रोड, पुरानी मंडी समेत स्मारकों के आसपास स्थित हैंडीक्राफ्ट के सभी एंपोरियम, शोरूम और दुकानें बंद हो गई थीं. एक सितंबर को ताजमहल और आगरा किला को छोड़कर अन्य सभी स्मारक खुल गए. ताजमहल बंद रहने से हैंडीक्राफ्ट के एंपोरियम, शोरूम और दुकानों पर अभी भी ताला लटका हुआ है. साढ़े पांच माह से अधिक समय से बंदी की मार झेल रहे कारोबारी अब आजिज आ चुके हैं.