logo-image

फिर हिली मुंबई, महसूस किए गए 3.5 तीव्रता के भूकंप के झटके

सोमवार सुबह 8 बजे मुंबई में 3.5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीसमोलॉजी ने ये जानकारी दी. हालांकि तीव्रता कम होने के कारण जान माल को कोई नुकसान नहीं हुआ.

Updated on: 07 Sep 2020, 09:20 AM

मुंबई:

सोमवार सुबह 8 बजे मुंबई में 3.5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीसमोलॉजी ने ये जानकारी दी. हालांकि तीव्रता कम होने के कारण जान माल को कोई नुकसान नहीं हुआ. तीन दिन से मुंबई और उसके आसपास भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. रविवार को निकोबार द्वीप समूह पर सुबह 6:38 बजे रिक्टर स्केल पर 4.3 की तीव्रता वाला भूकंप महसूस किया गया था. वहीं इसके बाद 7:30 बजे अरुणाचल प्रदेश के तवांग में रिक्टर स्केल पर 3.4 की तीव्रता का भूकंप आया था.

यह भी पढ़ेंः Sushant Case Live : NCB के सामने आज फिर रिया की पेशी

तीन से लगातार हिल रही धरती
पिछले तीन दिन से लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. 5 सितंबर को महाराष्ट्र में 12 घंटे के भीतर तीन बार धरती हिली. महाराष्ट्र के नासिक में रात बारह बजे के करीब दो बार भूकंप के झटके के बाद एक बार फिर से मुंबई में भूकंप आया. सुबह 6.36 बजे मुंबई से 98 किलोमीटर की दूरी पर उत्तर में भूकंप आया है. हालांकि इसकी तीव्रता काफी कम थी. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.7 मापी गई.

यह भी पढ़ेंः नोएडा में एक दिन में रिकॉर्ड 220 लोग कोरोना पॉजिटिव, छह दिन में ही मिले 1000

दिल्ली में अप्रैल से अब तक 18 बार भूकंप
दिल्ली में अप्रैल से अब तक करीब 18 बार भूकंप के झटके आ चुके हैं. दिल्ली में लगातार आ रहे भूकंप के झटकों को देखते हुए अब दिल्ली सरकार ने लोगों को भूकंप से बचने के लिए एक अभियान की शुरुआत की है. इस अभियान के दौरान दिल्ली निवासियों को भूकंप आने की दशा में बचाव और ऐहतियात बरने के संबंध में जागरूक किया जा रहा है. दिल्ली सरकार ने सलाह दी है कि सभी लोग अपने सभी जरूरी महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे पासपोर्ट, राशन कार्ड, आधार कार्ड, प्रिस्क्रिप्शन, मेडिकल रिकॉर्डस आदि को स्कैन करके ऑनलाइन या अपने ईमेल एड्रेस पर सुरिक्षत रख लें. दिल्ली सरकार के 1077 नंबर को अपने मोबाइल में सेव कर लें.