logo-image

IPL 2020 के लिए UAE में तैयारी शुरू, जानिए सारा अपडेट

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित करने की अटकलबाजियों के बीच संयुक्‍त अरब अमीरात में आईपीएल 13 की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं.

Updated on: 18 Jul 2020, 12:50 PM

New Delhi:

भारत की नहीं बल्‍कि दुनियाभर के फैंस के लिए अच्‍छी खबर है. अब आईपीएल 2020 (IPL 2020) को लेकर तस्‍वीर कुछ हद तक साफ होती हुई नजर आ रही है. भारत में कोविड-19 (Covid 19) के बढ़त मामलों के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) (IPL 13) को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) (UAE) में आयोजित करने की अटकलबाजियों के बीच संयुक्‍त अरब अमीरात (United Arab Emirates) में आईपीएल 13 (IPL 13) की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. दुबई सिटी के क्रिकेट एवं प्रतियोगिता प्रमुख सलमान हनीफ (Salman Hanif) ने कहा कि वे इस तरह के बड़े टूर्नामेंट के आयोजन के लिए अपनी सुविधाओं को तैयार रख रहे हैं. आईपीएल का आयोजन सितंबर-अक्टूबर में किया जा सकता है, क्योंकि 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : MS Dhoni का नया लुक वायरल, सितंबर में वापसी!

सलमान हनीफ ने गल्फ न्यूज से बात करते हुए कहा कि दुबई स्पोर्ट्स सिटी इस T20 लीग के संभावित स्थल के तौर पर तैयार है. स्पोर्ट्स सिटी में दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम और आईसीसी अकादमी शामिल हैं. सलमान हनीफ ने कहा, अगर कम समयावधि में अधिक मैचों का आयोजन किया जाता है तो स्टेडियम में नौ विकेट बहुत अच्छी स्थिति में हैं. हम विकेटों को तरोताजा रखने के लिये अन्य मैचों का आयोजन नहीं करेंगे. यूएई में कोरोना वायरस के 50,000 से अधिक मामले सामने आए हैं, जिनमें से 300 से अधिक लोगों ने जान गंवाई है. भारत में यह आंकड़ा दस लाख को पार कर चुका है और 25,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : 26 सितंबर को पहला मैच, छह नवंबर को हो सकता है फाइनल

आपको बता दें कि देशभर में फैले कोरोना वायरस की वजह से आईपीएल के 13वें सीजन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने 29 मार्च से शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन को काफी सोच के बाद स्थगित किया था. जिसके बाद से ही इसमें हिस्सा लेने वाले सिर्फ खिलाड़ी ही नहीं बल्कि करोड़ों क्रिकेट फैंस भी इसके आयोजन की स्थिति को लेकर काफी उत्सुक थे. आखिरकार अब खिलाड़ियों के साथ-साथ करोड़ों क्रिकेट फैंस के भी सभी सवालों के जवाब मिल चुके हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आईपीएल का 13वां सीजन इस साल सितंबर में खेला जाएगा. भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित करने पर फैसला लिया गया है.

यह भी पढ़ें ः हरभजन सिंह ने दी चुनौती, 40 की उम्र में करा लीजिए किसी से भी मुकाबला

हालांकि, आईसीसी ने अभी तक टी20 विश्व कप 2020 को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं की है. टी20 विश्व कप 2020 का आयोजन इस साल अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है. अब आईपीएल के 13वें सीजन का शेड्यूल तय करेगा कि इस साल टी20 विश्व कप खेला जाएगा या नहीं. आईसीसी ने अभी हाल ही में कहा था कि वे टी20 विश्व कप के आयोजन को लेकर अगले हफ्ते फैसला करने वाले हैं. लेकिन इससे पहले ही आईपीएल के 13वें सीजन के आयोजन को लेकर खबरें आने लगी हैं.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : बेन स्टोक्स और डोम सिबले के शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्‍टइंडीज संकट में, जानिए मैच का हाल

आईपीएल का आयोजन कराना बीसीसीआई के लिए बहुत जरूरी है, नहीं तो बोर्ड को 4 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है. इतनी बड़े नुकसान को देखते हुए ही बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने आईपीएल के आयोजन को लेकर काफी मशक्कत की है. सौरव गांगुली की पूरी कोशिश थी कि आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन भारत में ही किया जाए लेकिन महामारी की स्थितियों को देखते हुए ये संभव नहीं हो पाया. खैर, ये पूरे क्रिकेट जगत के लिए एक बेहद ही बड़ी खबर है कि आखिरकार इस साल आईपीएल का आयोजन होने जा रहा है.

यह भी पढ़ें ः IPL : BCCI को डेक्कन चार्जर्स को देने होंगे 4800 करोड़ रुपये, जानिए क्‍या है पूरा मामला

आईपीएल के 13वें सीजन के आयोजन को लेकर फिलहाल बीसीसीआई की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. बता दें कि देश में फैले कोरोना वायरस की वजह से बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन के आयोजन को लेकर श्रीलंका और संयुक्त अरब अमीरात को अपनी पसंद बताया था. लेकिन अंत में संयुक्त अरब अमीरात को इसके आयोजन को लेकर फाइनल किया गया है. महामारी को लेकर यूएई के लिए सबसे बड़ी राहत की बात ये है कि यहां 47,412 मरीज इस खतरनाक बीमारी को मात दे चुके हैं और अभी 8,382 एक्टिव केस हैं. संयुक्त अरब अमीरात की सबसे अच्छी बात ये है कि यहां अब नए मामले नहीं आ रहे हैं और सभी मरीजों की हालत स्थिर है. संयुक्त अरब अमीरात के इन आंकड़ों को देखते हुए ये आईपीएल के आयोजन को लेकर निश्चित तौर पर एक शानदार लोकेशन है.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा को लेकर बोले ऋषभ पंत

यदि इस साल आईपीएल का आयोजन सफलता पूर्वक पूरा हो जाता है तो निश्चित तौर पर बीसीसीआई के लिए ये एक बड़ी उपलब्धि होगी. क्योंकि कोरोना वायरस की वजह से बीसीसीआई का पूरा शेड्यूल पूरी तरह से बिगड़ गया है. इतना ही नहीं, बाकी क्रिकेट राष्ट्रों के शेड्यूल को देखते हुए आईपीएल के आयोजन को लेकर विंडो ढूंढने में भी बीसीसीआई को एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ा है. एशिया कप 2020 स्थगित होने के बाद आईपीएल का रास्ता लगभग साफ हो चुका था. इसके साथ ही उम्मीद जताई जा रही है कि अगले हफ्ते टी20 विश्व कप को लेकर आईसीसी के फैसले के बाद आईपीएल का पूरा शेड्यूल भी जारी किया जा सकता है.

(इनपुट भाषा)