logo-image

IPL 2020 : 26 सितंबर को पहला मैच, छह नवंबर को हो सकता है फाइनल

आईपीएल 2020 को लेकर अब तेजी से खबरें सामने आ रही हैं. अब ऐसा लग रहा है कि आईपीएल को लेकर अभी तक जो अनिश्चितता की स्‍थिति थी, वह अब कुछ ही दिन की रह गई है.

Updated on: 18 Jul 2020, 09:09 AM

New Delhi:

आईपीएल 2020 (IPL 2020) को लेकर अब तेजी से खबरें सामने आ रही हैं. अब ऐसा लग रहा है कि आईपीएल 13 (IPL 13) को लेकर अभी तक जो अनिश्चितता की स्‍थिति थी, वह अब कुछ ही दिन की रह गई है. अभी तक जो खबरें सामने आ रही हैं, उसमें कहा गया है कि इस बार का आईपीएल यूएई (IPL UAE) में होगा. साथ ही पता तो यह भी चल रहा है कि बीसीसीआई (BCCI) ने इसकी तारीख भी तय कर ली है. खबरों में कहा गया है कि आईपीएल का पहला मैच 26 सितंबर से खेला जाएगा और उसके बाद फाइनल मैच चार नवंबर को हो सकता है. हालांकि अभी शेड्यूल जारी नहीं किया गया है, लेकिन समझा जाता है कि अगस्‍त के पहले सप्‍ताह में शेड्यूल बाकायदा जारी कर दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें ः हरभजन सिंह ने दी चुनौती, 40 की उम्र में करा लीजिए किसी से भी मुकाबला

आईपीएल 13 इस बार संयुक्त अरब अमीरात में होगा, इतना तो अब करीब करीब तय होता हुआ नजर आ रहा है. साथ ही इसकी तारीखें भी लगभग तय कर ली गई हैं, लेकिन अभी तक आईसीसी ने T20 विश्व कप 2020 को लेकर स्थिति साफ नहीं की है. लेकिन माना जा रहा है कि आठ से दस दिन के अंदर ही आईसीसी T20 विश्‍व कप पर आखिरी फैसला ले सकता है, और पूरी संभावना इसी बात की है कि T20 विश्‍व कप या तो रद होगा या फिर उसे आगे के लिए टाल दिया जाएगा. T20 विश्व कप इसी साल के आखिर में अक्‍टूबर नवंबर में आस्ट्रेलिया में खेला जाना है. हालांकि बीसीसीआई और क्रिकेट फैंस के लिए अच्‍छी खबर यह है कि एशिया कप रद हो चुका है, जो सितंबर में होना था, इसलिए यह विडो तो बीसीसीआई को मिल गई है, लेकिन अगर T20 विश्‍व कप भी टलता है तो फिर बीसीसीआई को काफी लंबा वक्‍त मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : बेन स्टोक्स और डोम सिबले के शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्‍टइंडीज संकट में, जानिए मैच का हाल

दरअसल बीसीसीआई के लिए आईपीएल का आयोजन कराना इसीलिए भी जरूरी है क्‍योंकि अगर यह नहीं हुआ तो बीसीससीआई को करीब चार हजार करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है. हालांकि बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली की पूरी कोशिश थी कि आईपीएल का 13वां सीजन भारत में ही हो, लेकिन भारत में अभी तक कोरोना वायरस से राहत नहीं मिली है. और आने वाले कुछ समय के लिए इसके बढ़ते ही रहने की आशंका जताई जा रही है. हालांकि बाकी देशों में क्रिकेट शुरू हो चुका है. इंग्‍लैंड में पहला टेस्‍ट हो चुका है, वहीं दूसरा टेस्‍ट इस वक्‍त खेला जा रहा है. आस्‍ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की टीमों ने भी अभ्‍यास शुरू कर दिया है. हालांकि यह भी बता दें कि अभी तक बीसीसीआई की ओर से आईपीएल 2020 को लेकर कोई भी आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन भीतर ही भीतर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें ः IPL : BCCI को डेक्कन चार्जर्स को देने होंगे 4800 करोड़ रुपये, जानिए क्‍या है पूरा मामला

इस बार के आईपीएल के लिए श्रीलंका और संयुक्‍त अरब अमीरात ने प्रस्‍ताव दिया था, यूएई में कोरोना का कहर बहुत ज्‍यादा नहीं है, वहां अभी तक 56,129 मामले ही सामने आए हैं, वहीं 335 लोगों की मौत हुई है, इसे आंकड़े को देखें तो बाकी देशों यहां तक कि भारत के मुकाबले भी यह स्‍थिति काफी ठीक है. साथ ही इससे पहले भी यूएई में साल 2014 में आईपीएल के कुछ मैच खेले गए थे, जब भारत में लोकसभा के चुनाव थे और अबु धाबी, दुबई और शारजाह में लीग मैच हुए थे. अगर समय की बात करें तो भारत और यूएई क समय में भी बहुत ज्‍यादा फर्क नहीं है. यूएई में समय भारत से करीब डेढ़ घंटे आगे का होता है. यानी जब भारत में शाम के आठ बजेंगे, तब यूएई में करीब साढ़े नौ बज रहे होंगे. ऐसे में टीवी पर मैच देखने वाले दर्शकों को भी दिक्‍कत नहीं होगी. साथ ही यूएई हवाई उड़ानों से पूरी दुनिया से जुड़ा हुआ है. कम से कम वे देश तो यूएई से जुड़े ही हुए हैं, जहां के खिलाड़ियों को भारत में खेलने के लिए आना है. इसमें भी बीसीसीआई को बहुत ज्‍यादा दिक्‍कत नहीं होगी.