logo-image

ENGvWI : बेन स्टोक्स और डोम सिबले के शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्‍टइंडीज संकट में, जानिए मैच का हाल

इंग्लैं‍ड और वेस्‍टइंडीज के बीच खेला जा रहा दूसरा टेस्‍ट काफी रोचक हो गया है. इंग्‍लैंड ने अपनी पहली पारी घोषित कर दी है, पहली पारी में टीम ने 469 रन बनाए. उसके बाद वेस्‍टइंडीज की खराब शुरुआत रही.

Updated on: 18 Jul 2020, 08:05 AM

New Delhi:

इंग्लैं‍ड और वेस्‍टइंडीज (EngvsWI) के बीच खेला जा रहा दूसरा टेस्‍ट काफी रोचक हो गया है. इंग्‍लैंड ने अपनी पहली पारी घोषित कर दी है, पहली पारी में टीम ने 469 रन बनाए. उसके बाद वेस्‍टइंडीज की खराब शुरुआत रही. वेस्‍टइंडीज ने अपना पहला विकेट गंवा दिया और अब संकट में है. सीरीज में वेस्‍टइंडीज की टीम 1-0 की बढ़त बनाए हुए है. अब तीसरे दिन का खेल काफी महत्‍वपूर्ण होने वाला है. 

यह भी पढ़ें ः IPL : BCCI को डेक्कन चार्जर्स को देने होंगे 4800 करोड़ रुपये, जानिए क्‍या है पूरा मामला

बेन स्टोक्स (Ben Stocks) (176) और डोम सिबले (Dom Sibley) (120) के बीच चौथे विकेट की 260 रन की साझेदारी की मदद से इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट में पहली पारी नौ विकेट पर 469 रन के विशाल स्कोर पर घोषित कर दी. जवाब में वेस्टइंडीज ने एक विकेट खोकर 32 रन बना लिए थे. वेस्‍टइंडीज की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही और जॉन कैंपबेल (12) दसवें ओवर में सैम कुरेन की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू आउट हुए. दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर क्रेग ब्रेथवेट छह और अलजारी जोसेफ 14 रन बनाकर खेल रहे थे. इससे पहले दोहरे शतक की ओर तेजी से बढ़ते दिख रहे बेन स्टोक्स टी ब्रेक के बाद अपने स्कोर में चार रन और जोड़कर विकेट गंवा बैठे.

यह भी पढ़ें ः भारतीय तेज गेंदबाज किसी भी टीम को सस्ते में समेट देंगे, इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान बोले

बेन स्‍टोक्‍स ने 356 गेंदों का सामना करके अपनी मैराथन पारी में 176 रन बनाए जिसमें 17 चौके और दो छक्के शामिल थे. केमार रोच ने उन्हें विकेट के पीछे शेन डोरिच के हाथों लपकवाया. उन्हें 157 रन के स्कोर पर शेनोन गैब्रियल की गेंद पर शाइ होप ने गली में जीवनदान दिया था. पिछले साल विश्व कप और एशेज सीरीज में इंग्लैंड की जीत के नायक रहे बेन स्टोक्स ने सिबले के साथ 260 रन की साझेदारी भी की. उनका विकेट गिरने के समय इंग्लैंड का स्कोर 395 रन था और चार विकेट 33 रन के भीतर गिर गए. जोस बटलर 40 के स्कोर पर होल्डर का शिकार हुए जिनका कैच जोसेफ ने लपका. डोम बेस 31 और स्टुअर्ट ब्रॉड 11 रन बनाकर नाबाद रहे. डोम सिबले 120 रन बनाकर आउट हुए जिसके बाद इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने दूसरे सत्र में काफी तेजी से रन बनाए. सिबले ने शतक पूरा करने की होड़ में बेन स्टोक्स को मात दी. उन्होंने 312 गेंद में शतक पूरा किया जो 1990 के बाद इंग्लैंड का पांचवां सबसे धीमा शतक है.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : आठ साल की सामिया अफसार ने क्‍यों कहा, वह बाबर की तरह बनना चाहती हैं

दूसरे सत्र में इंग्लैंड ने दो विकेट गंवाए. लंबे समय तक क्रीज पर डटे रहे सिबले ने स्पिनर रोस्टन चेस की गेंद पर केमार रोच को मिडविकेट में कैच दिया. उन्होंने 372 गेंदों का सामना करके 120 रन बनाये जो उनका दूसरा सर्वोच्च स्कोर है. ओली पोप (सात) रन बनाकर एलबीडब्‍ल्‍यू आउट हो गए. चेस ने 105 रन देकर चार विकेट चटकाए. पहले सत्र में वेस्टइंडीज को कोई विकेट नहीं मिल सका. इंग्लैंड ने बेहद धीमी गति से खेलते हुए 26 ओवर में 57 रन बनाए.
सीरीज में तीन मैच खेले जाने हैं, जिसका यह दूसरा मैच है, इससे पहले पहला टेस्‍ट वेस्‍टइंडीज ने चार विकेट से अपने नाम कर लिया था. अब सीरीज बचाने के लिए इंग्‍लैंड के लिए यह जरूरी है कि या तो यह मैच जीता जाए या फिर इसे कम से ड्रॉ कराया जाए. इस मैच के लिए एक बार फिर कप्‍तान जोए रूट की वापसी हो गई है, इसलिए ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स महज एक खिलाड़ी बनकर ही खेल रहे हैं. हालांकि एक मैच के बाद वापसी करने वाले कप्‍तान जोए रूट इस मैच की पहली पारी में कुछ खास नहीं कर सके और 49 गेंद में 23 रन बनाकर पवेलियन चले गए.

(इनपुट भाषा)