logo-image

भारतीय तेज गेंदबाज किसी भी टीम को सस्ते में समेट देंगे, इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान बोले

इंग्लैंड के पूर्व ऑफ स्पिनर ग्रीम स्वान ने बुधवार को कहा कि जसप्रीत बुमराह की अगुआई वाला भारतीय गेंदबाजी आक्रमण किसी भी टीम को सस्ते में समेटने की काबिलियत रखता है.

Updated on: 16 Jul 2020, 07:46 AM

New Delhi:

इंग्लैंड के पूर्व ऑफ स्पिनर ग्रीम स्वान ने बुधवार को कहा कि जसप्रीत बुमराह की अगुआई वाला भारतीय गेंदबाजी आक्रमण किसी भी टीम को सस्ते में समेटने की काबिलियत रखता है. क्रिकेटर से कमेंटेटर बने ग्रीम स्वान पिछले साल सितंबर में वेस्टइंडीज में थे जब भारत की तेज गेंदबाजों की तिकड़ी जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी ने मेजबानों को पस्त कर दिया था और मिलकर 40 में से 33 विकेट चटकाए थे, जिससे टीम ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज 2-0 से वाइटवाश की थी.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : आठ साल की सामिया अफसार ने क्‍यों कहा, वह बाबर की तरह बनना चाहती हैं

ग्रीम स्वान ने सोनी टेन के पिट स्टॉप चैट शो में कहा कि मुझे यह शानदार लगा था और मैंने उस समय कहा था कि यह भारतीय टीम इस गेंदबाजी आक्रमण की बदौलत इस समय दुनिया की किसी भी टीम को सस्ते में समेट देगी. इस समय वे जिस तरह की गेंदबाजी कर रहे हैं और मैं इस पर कायम हूं, यह शानदार है. वेस्टइंडीज ने कोविड-19 महामारी के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के बहाल होने के बाद साउथम्पटन में पहले टेस्ट में इंग्लैंड को चार विकेट से मात दी. 

यह भी पढ़ें ः ENGvPAK : इंग्लैंड को हरा सकती है पाकिस्तानी टीम, रमीज राजा ने बताया रास्‍ता

ग्रीम स्वान ने कहा कि इंग्लैंड ने शायद वो सीरीज नहीं देखी होगी और उन्होंने स्टुअर्ट ब्राड को टीम से बाहर रखकर गलत चयन किया. उन्होंने कहा, इंग्लैंड तब एशेज खेल रही थी, उन्होंने इसे नहीं देखा होगा. हम वहां थे और भारतीय गेंदबाजी आक्रमण अद्भुत फार्म में था. जसप्रीत बुमराह उस सीरीज में शानदार फार्म में था. ग्रीम स्वान ने कहा, मुझे लगता है कि इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को हल्के में लिया और उन्होंने गलत टीम चुनी. इंग्लैंड ने स्टुअर्ट ब्राड को बाहर कर गलत टीम चयन किया. मैं इसे लगातार कहता रहूंगा. स्टुअर्ट ब्राड को नहीं खिलाकर इंग्लैंड ने अपने पूरे गेंदबाजी आक्रमण को धारहीन बना दिया.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : वेस्‍टइंडीज के कोच फिल सिमन्‍स ने बताया पहले टेस्‍ट में इंग्‍लैंड से कैसे मिली जीत

इसके साथ ही ग्राम स्वान ने कहा है कि भारत को उसके ही घर में टेस्ट सीरीज में मात देना उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि है. इंग्लैंड ने 2012/13 में भारत को भारत में ही मात दी थी. उस सीरीज में ग्रीम स्वान ने 20 विकेट लिए थे और वह भारत के प्रज्ञान ओझा के साथ सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. स्वान ने कहा, ईमानदारी से कहूं तो जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं तो यह मेरी एक स्पिनर के तौर पर सबसे बड़ी उपलब्धि साबित होती है. उन्होंने कहा, हम 2010 में आस्ट्रेलिया में जीते, लेकिन मैंने वहां ज्यादा कुछ नहीं किया था. मैंने वहां सिर्फ एलेस्टर कुक को हजारों रन बनाते हुए और जेम्स एंडरसन को विकेट लेते हुए देखा था, लेकिन भारत में वो सीरीज मेरे जीवन के सबसे अच्छे समय में से एक है. ग्रीम स्वान और उनके साथ स्पिन गेंदबाजी की बागडोर संभालने वाले बाएं हाथ के स्पिनर मोंटी पानेसर ने उस सीरीज में कुल मिलाकर 37 विकेट लिए थे.

(एजेंसी इनपुट)