logo-image

ENGvPAK : इंग्लैंड को हरा सकती है पाकिस्तानी टीम, रमीज राजा ने बताया रास्‍ता

पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रमीज राजा का मानना है कि साउथैम्पटन में जारी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज को इंग्लैंड टीम से बेहतर देखने के बाद पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड में अपनी संभावनाओं पर विश्वास करेगा.

Updated on: 15 Jul 2020, 04:36 PM

New Delhi:

England vs Pakistan series : पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रमीज राजा (Rameez Raja) का मानना है कि साउथैम्पटन में जारी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज को इंग्लैंड (England vs Pakistan) टीम से बेहतर देखने के बाद पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड में अपनी संभावनाओं पर विश्वास करेगा. जेसन होल्डर (Jason Holder) की कप्तानी वाली वेस्टइंडीज ने पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड को चार विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना रखी है. रमीज राजा का मानना है कि इंग्लैंड की टीम बल्लेबाजी विभाग में पीछे रह गई. रमीज राजा ने यूट्यूब सेशन में फैन्स को जवाब देते हुए कहा, वेस्टइंडीज का प्रदर्शन पहले टेस्ट में देखने के बाद पाकिस्तान आत्मविश्वास से लबरेज होगा. उन्हें लग रहा होगा कि इंग्लैंड की टीम हार सकती है. उनकी बल्लेबाजी मजबूत नहीं है. हालांकि, जो रूट की वापसी निश्चित रूप से उनकी मदद करेगी.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : वेस्‍टइंडीज के कोच फिल सिमन्‍स ने बताया पहले टेस्‍ट में इंग्‍लैंड से कैसे मिली जीत

पूर्व कप्‍तान रमीज राजा ने कहा, लेकिन मुझे अभी भी लगता है कि इंग्लैंड की यह बल्लेबाजी क्रम गलतियां करने में सक्षम है. उनके पास बेन स्टोक्स के रूप में एक विश्वस्तरीय ऑलराउंडर है, लेकिन बाकी को दबाव में रखा जा सकता है. पाकिस्तान को इंग्लैंड दौरे पर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज और इतने ही मैचों की T20 सीरीज खेलनी है. सीरीज खाली स्टेडियम में खेली जाएगी. रमीज का मानना है कि इंग्लैंड दर्शकों की अनुपस्थिति पाकिस्तान के लिए फायदेमंद होगी. राजा ने कहा, उनके लिए घरेलू दर्शकों का फायदा नहीं होगा. मुश्किल में घरेलू टीम के लिए समर्थन बहुत महत्वपूर्ण है. पाकिस्तान अब जानता है कि अगर वे इंग्लैंड में समझदारी से खेलते हैं तो वे उन्हें हरा सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः अब होगी बाबर आजम की असली और आखिरी परीक्षा, जानिए क्‍यों और कैसे

इसके साथ ही पूर्व कप्तान रमीज राजा का मानना है कि पिछले करीब एक दशक से अधिक समय से दूसरे अवसर का इंतजार कर रहे बाएं हाथ के बल्लेबाज फवाद आलम को इस सीरीज में मौका मिलना चाहिए. रमीज रमीज ने कहा कि 34 साल आलम लंबे समय से टेस्ट क्रिकेट में दूसरे मौके इंतजार कर रहा है. उन्होंने कहा, मेरा मानना है कि आलम घरेलू क्रिकेट में जिस तरह से लगातार अच्छा प्रदर्शन किया उसे देखते हुए वह मौके का हकदार है क्योंकि अब उसकी उम्र बढ़ती जा रही है. रमीज ने कहा, मुझे लगता कि उन्हें फवाद आलम को टीम में रखना चाहिए क्योंकि वह लंबे समय से इंतजार कर रहा है. अगर यह इंतजार और लंबा खिंचता है तो उस पर उम्र का असर दिखना शुरू हो सकता है क्योंकि आपके रिफलेक्स धीमे पड़ने लग जाते हैं. उसे टेस्ट श्रृंखला में निश्चित तौर पर एक मौका मिलना चाहिए.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा को लेकर बोले ऋषभ पंत

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज पांच अगस्त से मैनचेस्टर में शुरू होगी. आलम ने पाकिस्तान की तरफ से केवल तीन टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 41.66 की औसत से 250 रन बनाए हैं. उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ड्यूनेडिन में खेला था. मध्यक्रम के बल्लेबाज हारिश सोहेल के निजी कारणों से हटने के कारण आलम को मौका मिलने की संभावना है. श्रीलंका के खिलाफ जुलाई 2009 में अपने टेस्ट पदार्पण पर शतक जड़ने वाले आलम ने 2010 से 2015 के बीच 38 वनडे और 24 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले. रमीज ने इसके साथ ही कहा कि पाकिस्तान को अंतिम एकादश में तीन सलामी बल्लेबाजों रखकर इमाम उल हक को तीसरे नंबर पर उतारना चाहिए. उन्होंने कहा, वे इमाम को अतिरिक्त सलामी बल्लेबाज के रूप में रख सकते हैं क्योंकि कोविड-19 की परिस्थितियों में गेंदबाज गेंद को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, ऐसे में बिना विकेट गंवाए नयी गेंद की चमक खत्म करना महत्वपूर्ण होगा. इसलिए मुझे लगता है कि टीम में अतिरिक्त सलामी बल्लेबाज होना चाहिए.

(एजेंसी इनपुट)