logo-image

VIDEO : एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा को लेकर बोले ऋषभ पंत

ऋषभ पंत को टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी का उत्‍तराधिकारी माना जा रहा है, लेकिन लगातार मौके मिलने के बाद भी वे अपने आप को साबित नहीं कर पा रहे हैं.

Updated on: 15 Jul 2020, 03:43 PM

New Delhi:

ऋषभ पंत को टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) का उत्‍तराधिकारी माना जा रहा है, लेकिन लगातार मौके मिलने के बाद भी वे अपने आप को साबित नहीं कर पा रहे हैं. कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli), उप कप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और यहां तक कि कोच रवि शास्‍त्री (Ravi Shashtri) तक उनमें विश्‍वास जता चुके हैं, लेकिन इसके बाद भी वे उम्‍मीदों पर खरे नहीं उतरे. लेकिन अब ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के लिए बड़ी बात कही है, केवल एमएस धोनी ही नहीं, बल्‍कि कप्‍तान विराट कोहली और रोहित शर्मा के लिए उन्‍होंने अपनी बात रखी. मौका था उनकी आईपीएल की टीम दिल्‍ली कैपिटल्‍स के साथ बात करने का. 

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : कप्‍तान जो रूट करेंगे वापसी, वेस्टइंडीज की नजरें सीरीज जीतने पर

भारत के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने कहा कि वह महेंद्र सिंह धोनी को अपना पसंदीदा बल्लेबाजी साझेदार मानते हैं. ऋषभ पंत ने माना कि इन दोनों को साथ में बल्लेबाजी करने का मौका कम मिलता है, लेकिन जब भी मिलता है वह इसका पूरा फायदा उठाना चाहते हैं. ऋषभ पंत को एमएस धोनी का उत्तराधिकारी माना जा रहा था, लेकिन उन्होंने अपने प्रदर्शन से निराश किया और इसी साल न्यूजीलैंड में लिमिटेड ओवरों में लोकेश राहुल ने उनका स्थान लिया. ऋषभ पंत ने बताया कि एमएस धोनी जब बल्लेबाजी कर रहे होते हैं तो दूसरे छोर पर खड़े रहना क्या होता है. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 पर फैसला अगले सप्‍ताह संभव, जानिए क्‍या बन रहे हैं समीकरण

ऋषभ पंत ने अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स के साथ ट्विटर पर बात करते हुए कहा, मेरे पसंदीदा बल्लेबाजी साझेदार माही भाई (धोनी) हैं, लेकिन मुझे उनके साथ बल्लेबाजी करने का ज्यादा मौका नहीं मिलता. लेकिन अगर वह मैदान पर होते हैं तो सब कुछ ठीक होता है. वह आपको प्लान बताएंगे और आपको सिर्फ उसे फॉलो करना होगा. जिस तरह से उनका दिमाग काम करता है वो अविश्वश्नीय है, खासकर रनों के लक्ष्य का पीछा करने में. ऋषभ पंत ने साथ ही कहा कि वह टीम के सीनियर खिलाड़ियों के साथ बल्लेबाजी करना पसंद करते हैं. उन्होंने टीम के कप्तान विराट कोहली और सीमित ओवरों की टीम के कप्तान रोहित शर्मा की जमकर तारीफ की. 
उन्होंने कहा कि मुझे विराट भाई और रोहित भाई के साथ भी बल्लेबाजी करना पसंद है. जब भी आप इन सीनियर बल्लेबाजों के साथ बल्लेबाजी करते हो तो यह अलग अनुभव होता है. आपको उनके साथ मजा आता है. आपको पता चलता है कि उनका दिमाग किस तरह से काम करता है. यह अलग कैमिस्ट्री होती है..जहां तक की श्रेयस अय्यर और शिखर धवन के साथ आईपीएल में, बल्लेबाजी करने में मजा आता है.

यह भी पढ़ें ः भारत और इंग्‍लैंड के बीच होने वाली सीरीज भी होगी रद, जल्‍द ऐलान संभव

आपको बता दें कि इससे पहले मोहम्‍मद कैफ ने क्रिकेट कमेंटेटर आकाश चोपड़ा के यूट्यूब चैनल आकाशवाणी पर कहा कि ऋषभ पंत एक आजाद खिलाड़ी हैं. आपको उनकी बल्लेबाजी क्रम तय करनी चाहिए. उन्हें पता होना चाहिए कि उन्हें डिफेंस करना है या आक्रामक खेलना है. वह आक्रामक बल्लेबाज हैं और पहली गेंद से आक्रमण कर सकते हैं. उन्होंने कहा, दिल्ली कैपिटल्स में मेरी, दादा और रिकी पोंटिंग की ऋषभ पंत के बारे में कई बार बात हुई कि उन्हें शुरुआत में बल्लेबाजी करनी चाहिए. बाद में हमने तय किया कि उन्हें खेलने के लिए कम से कम 10 ओवर चाहिए. यह बात अभी तक भारतीय टीम ने तय नहीं की है. मोहम्मद कैफ ने आगे कहा कि भारतीय टीम अभी तक उनकी बल्लेबाजी क्रम तय नहीं कर पाई है, लेकिन आईपीएल में हमने उनकी बल्लेबाजी क्रम तय की हुई है. यही वजह है कि वह आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करते हैं.

यह भी पढ़ें ः Good News : टीम इंडिया तैयार, जानिए कहां हो सकता है प्रैक्‍टिस कैंप

ऋषभ पंत की बात करें तो उन्‍हें विकेटकीपर के रूप में महेंद्र सिंह धोनी के उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जाता है. हालांकि अपनी फॉर्म को लेकर वह आलोचकों के निशाने पर हैं और क्रिकेट के दोबारा से शुरू होने के बाद उन्हें खुद को साबित करना होगा. आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेटरों ऋषभ पंत और सुरेश रैना ने कोविड-19 महामारी के कारण लंबे ब्रेक के बाद हाल में नेट अभ्यास शुरू किया. सभी एहतियाती कदम उठाते हुए दोनों को गाजियाबाद में नेट सत्र के दौरान बल्लेबाजी करते हुए देखा गया. गाजियाबाद में कोरोना वायरस के तीन हजार से अधिक पुष्ट मामले सामने आ चुके हैं. सुरेश रैना और ऋषभ पंत से पहले चेतेश्वर पुजारा, उमेश यादव और इशांत शर्मा जैसे भारत में स्टार खिलाड़ी भी नेट अभ्यास शुरू कर चुके हैं.

(इनपुट आईएएनएस)