logo-image

Good News : टीम इंडिया तैयार, जानिए कहां हो सकता है प्रैक्‍टिस कैंप

कोरोना वायरस के कारा करीब चार महीने से क्रिकेट पर लगी रोक अब खत्‍म हो गई है. आठ जुलाई इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमें तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज के पहले मैच के लिए मैदान में उतरी थी, जिसे वेस्‍टइंडीज ने जीत भी लिया.

Updated on: 15 Jul 2020, 08:50 AM

New Delhi:

कोरोना वायरस के कारा करीब चार महीने से क्रिकेट पर लगी रोक अब खत्‍म हो गई है. आठ जुलाई इंग्लैंड और वेस्टइंडीज (EnglandvsWestIndies) की टीमें तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज के पहले मैच के लिए मैदान में उतरी थी, जिसे वेस्‍टइंडीज ने जीत भी लिया, अभी इस सीरीज के दो मैच और बाकी हैं, वहीं इसके बाद पाकिस्‍तानी क्रिकेट टीम भी इंग्‍लैंड पहुंच चुकी है. वहीं न्‍यूजीलैंड और आस्‍ट्रेलिया के खिलाड़ी भी प्रैक्‍टिस (Practice Camp) शुरू कर चुके हैं. हालांकि इस बीच अब सवाल यह उठ रहा है कि टीम इंडिया (Team India) आखिर प्रैक्‍टिस कब शुरू करेगी, क्‍योंकि उसी के आधार पर तय होगा कि आईपीएल 2020 (IPL 2020) कब से शुरू होगा और टीम इंटरनेशनल मैच की शुरुआत कब से करेगी. 

यह भी पढ़ें ः केएल राहुल ने इंस्टाग्राम पर लिखा, I Miss You, जानिए क्‍यों

लेकिन अब कुछ कुछ जानकारी छनकर सामने आ रही है. वैसे तो टीम इंडिया का प्रैक्‍टिस कैंप बेंगलुरु के एनसीए (NCA) में ही लगता है, क्‍योंकि वहां पर सारी सुविधाएं उपलब्‍ध हैं, लेकिन इस बार हो सकता है कि कुछ बदलाव भी देखने के लिए मिलें. क्‍योंकि पूरी दुनिया और भारत की ही तरह बेंगलुरु में भी कोरोना का काफी असर देखने के लिए मिल रहा है. इसलिए हो सकता है कि इस बार वहां पर कैंप न लगे. तो फिर संभावनाएं क्‍या हैं. इसका जवाब है हिमाचल प्रदेश का धर्मशाला (Dharamshala Cricket Stadium). जी हां, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस बार का प्रैक्‍टिस कैंप धर्मशाला में लग सकता है, क्‍योंकि पहाड़ पर कोरोना का असर इतना नहीं है, जितना की बाकी जगह पर देखने के लिए मिल रहा है.

यह भी पढ़ें ः ICC Test Ranking : कप्‍तान जेसन होल्डर ने किया कमाल, रैंकिंग में तगड़ी छलांग मारी, जानिए पूरी डिटेल

पता चला है कि बीसीसीआई जुलाई के मध्य से या फिर अगस्‍त की शुरुआत में सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट में शामिल खिलाड़ियों के लिए नेशनल कैंप शुरू करने की प्लानिंग कर रही है. हालांकि सवाल यह भी है कि देश में लगे लॉकडाउन की वजह से इसे जुलाई में शुरू करना लगभग न के बराबर है. मौजूदा समय में न तो सभी फ्लाइट नियमित रूप से उड़ान भर रही हैं और न ही होटलों को अभी सुचारू रूप से शुरू किया गया है. इस माहौल को देखते हुए ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इसकी शुरुआत अगस्त महीने की शुरुआत में हो सकती है. ये कैंप बेंगलुरू के बजाए हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में हो सकता है. बताया जाता है कि हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के पास ठीक-ठाक संसाधन मौजूद हैं और यहां खिलाड़ियों को रहने की भी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : अब दूसरे टेस्‍ट में क्‍या खेलेंगे जॉस बटलर, कोच ने कह दी बड़ी बात

इसके साथ ही संभावना यह भी है कि अगर प्रैक्‍टिस कैंप शुरू होता है तो बीसीसीआई की पहली प्राथमिकता आईपीएल होगा. अगर अगस्‍त में कैंप शुरू हो गया और T20 विश्‍व कप रद कर दिया जाता है तो सितंबर अक्‍टूबर के आसपास आईपीएल 2020 कराया जाए और उसके बाद ही इंटरनेशनल मैच शुरू होंगे. एशिया कप टल ही चुका है. टीम इंडिया का श्रीलंका और जिम्‍बाब्‍वे दौरा भी रद है ही. ऐसे में अब भारतीय टीम को आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ इंटरनेशनल मैच खेलने होंगे. जिसमें टेस्‍ट सीरीज और T20 सीरीज शामिल है. लेकिन अगर आईपीएल हुआ तो फिर इस सीरीज पर भी असर देखने के लिए मिल सकता है. बहुत संभव है कि फिर टीम इंडिया या तो टेस्‍ट सीरीज खेले या फिर T20 सीरीज खेले. यानी इन दोनों में से एक सीरीज रद हो सकती है.

यह भी पढ़ें ः इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयॉन मोर्गन रचना चाहते हैं नया इतिहास, जो अभी तक कोई कप्‍तान नहीं कर सका

हालांकि क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया की ओर से जो शेड्यूल जारी किया गया है, उसके अनुसार पहला टेस्‍ट मैच 3 दिसंबर से शुरू होगा. टेस्‍ट सीरीज से पहले तीन T20 मैचों की सीरीज भी है. अब संभावना यह भी जताई जा रही है कि T20 सीरीज के रद होने की संभावना बहुत ज्‍यादा है, क्‍योंकि T20 सीरीज T20 विश्‍व कप को ध्‍यान में रखकर तय की गई थी, लेकिन अगर विश्‍व कप ही नहीं होगा तो फिर T20 सीरीज की बहुत ज्‍यादा जगह नहीं दिखाई दे रही है. साथ ही जो सीरीज तीन दिसंबर से शुरू होनी थी, उसमें भी कुछ बदलाव किया जा सकता है. इस ओर बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली पहले ही इशारा कर भी चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः CWC19 Final के अनसुने किस्‍से, जो आपने अभी तक कभी नहीं सुने होंगे

लेकिन यह सब अभी काफी दूरी की बातें हैं, सबसे पहले यही तय होना है कि टीम इंडिया प्रैक्‍टिस के लिए मैदान पर आखिर उतरेगी कब. इस पर बहुत जल्‍द फैसला हो सकता है. आपको यह भी बता दें कि जहां प्रैक्‍टिस कैंप शुरू होने की बात चल रही है, यानी धर्मशाला, ये वही मैदान है, जहां टीम इंडिया आखिरी बार मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलने के लिए उतरने वाली थी, लेकिन वह मैच बारिश के कारण रद हो गया था, इसके बाद जब बारी दूसरे वन की आई और टीम लखनऊ रवाना हो रही थी, इसी दौरान कोरोना का कहर अचानक बढ़ गया और उसके बाद से अब तक टीम इंडिया ने कोई मैच नहीं खेला है और टीम के खिलाड़ी अपने अपने घरों में कैद हो गए हैं. यानी जहां से क्रिकेट बंद हआ, वहीं से टीम इंडिया फिर से वापसी करती हुई नजर आएगी.