logo-image
लोकसभा चुनाव

ICC Test Ranking : कप्‍तान जेसन होल्डर ने किया कमाल, रैंकिंग में तगड़ी छलांग मारी, जानिए पूरी डिटेल

कोरोना के कारण बंद हुए टेस्‍ट क्रिकेट का फिर से आगाज हो गया है. पहला टेस्‍ट मैच इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच खेला गया, जिसमें वेस्‍टइंडीज ने इंग्‍लैंड को उसके ही घर में करारी मात दी.

Updated on: 15 Jul 2020, 07:33 AM

New Delhi:

कोरोना के कारण बंद हुए टेस्‍ट क्रिकेट का फिर से आगाज हो गया है. पहला टेस्‍ट मैच इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज (EnglandvWestIndies) के बीच खेला गया, जिसमें वेस्‍टइंडीज ने इंग्‍लैंड को उसके ही घर में करारी मात दी. इसके बाद जहां इंग्‍लैंड में कोलाहल मचा हुआ है, वहीं वेस्‍टइंडीज में खुशी का माहौल है. इसके साथ ही वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान जेसन होल्‍डर (Jason Holder) के लिए एक और अच्‍छी खबर आई है. आईसीसी (ICC) की ओर से जारी होने वाली खिलाड़ियों की रैंकिंग (ICC Test Ranking) में जेसन होल्‍डर गेंदबाजों की रैंकिंग में नंबर दो पर पहुंच गए हैं. इसके साथ ही जेसन होल्‍डर ने अंकों के मामले अब तक की रैंकिंग में दूसरा स्‍थान बना लिया है. इससे पहले साल 2000 में तेज गेंदबाज कोर्टनी वाल्‍श के ही उनसे ज्‍यादा अंक थे. इतना ही नहीं, गेंदबाजों की रैकिंग में दूसरा स्‍थान बनाने के साथ ही जेसन होल्‍डर ने ऑलराउंडरों की रैंकिंग में पहला स्‍थाना बना लिया है. हालांकि भारतीय खिलाड़ियों की रैंकिंग में कोई भी ज्‍यादा अंतर नहीं आया है.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : अब दूसरे टेस्‍ट में क्‍या खेलेंगे जॉस बटलर, कोच ने कह दी बड़ी बात

जेसन होल्डर साउथम्पटन में इंग्लैंड के खिलाफ जीत के दौरान अपनी टीम की अगुआई करते हुए शानदार प्रदर्शन की बदौलत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. साथ ही उन्होंने पिछले 20 वर्षों में वेस्टइंडीज के किसी गेंदबाज की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक भी हासिल किए. पहली पारी में 42 रन पर छह विकेट सहित मैच में सात विकेट चटकाने वाले जेसन होल्डर ने करियर के सर्वश्रेष्ठ 862 रेटिंग अंक हासिल किए हैं, जो अगस्त 2000 में कर्टनी वाल्श के 866 अंक के बाद किसी वेस्टइंडीज के गेंदबाज के सर्वाधिक रेटिंग अंक हैं.
कोरोना वायरस महामारी के कारण मार्च से मैदान पर नहीं उतरने वाले भारतीय क्रिकेटरों ने बल्लेबाजों और गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष 10 में अपनी जगह बरकरार रखी है. कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजों की रैंकिंग में स्टीव स्मिथ के बाद दूसरे स्थान पर बरकरार हैं, जबकि चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे सातवें और नौवें स्थान पर हैं. जसप्रीत बुमराह सातवें स्थान के साथ गेंदबाजों की सूची में शीर्ष 10 में एकमात्र भारतीय हैं.

यह भी पढ़ें ः इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयॉन मोर्गन रचना चाहते हैं नया इतिहास, जो अभी तक कोई कप्‍तान नहीं कर सका

जेसन होल्डर पहले टेस्ट के बाद बल्लेबाजों की रैंकिंग में 35वें स्थान पर कायम हैं और आलराउंडरों की सूची में करियर के सर्वश्रेष्ठ 485 अंक के साथ शीर्ष पर हैं. दूसरे नंबर पर काबिज इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने भी करियर के सर्वश्रेष्ठ 431 रेटिंग अंक हासिल किए हैं. जो रूट की अगुआई में इंग्लैंड की अगुआई करने वाले स्टोक्स एजियास बाउल में 43 और 46 रन की पारियों के बाद बल्लेबाजी रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ नौवें स्थान की बराबरी की जो उन्होंने पिछले साल नवंबर में हासिल किया था. मैच में छह विकेट की बदौलत बेन स्टोक्स गेंदबाजी सूची में तीन स्थान के फायदे से 23वें स्थान पर पहुंच गए हैं. बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स 30 और 42 रन की पारियों के बाद पहली बार शीर्ष 30 में जगह बनाने में सफल रहे जबकि मैच में 86 रन बनाने वाले जैक क्रॉउले शीर्ष 100 में शामिल हो गए.

यह भी पढ़ें ः विश्व कप CWC19Final : सुपर ओवर से पहले बेन स्टोक्स ने बाथरूम में जाकर किया था ये काम

मैच में नौ विकेट चटकाकर मैन आफ द मैच बने शेनन गैब्रियल एक स्थान के फायदे से 18वें स्थान पर पहुंचे. उन्हें 46 अंक का फायदा हुआ जिससे वह रविंद्र जडेजा (722) से चार अंक आगे निकल गए. दूसरी पारी में 95 बनाकर वेस्टइंडीज की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले जर्मेन ब्लैकवुड 14 स्थान के फायदे से 58वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि शेन डाउरिच करियर के सर्वश्रेष्ठ 37 वें स्थान पर है. डाउरिच ने 61 और 20 रन की पारियां खेली.

(इनपुट भाषा)