News Nation Logo

इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयॉन मोर्गन रचना चाहते हैं नया इतिहास, जो अभी तक कोई कप्‍तान नहीं कर सका

इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयॉन मोर्गन इंग्‍लैंड के ऐसे पहले कप्‍तान बन चुके हैं, जिन्‍होंने इंग्‍लैंड को वन डे का विश्‍व कप जिताया. लेकिन कप्‍तान इयॉन मोर्गन इतने से ही संतुष्‍ट नहीं हैं, वे कुछ ऐसा करना चाहते हैं, जो अभी तक दुनिया की कोई टीम नहीं कर सकी.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 14 Jul 2020, 02:45:57 PM
eoin morgan

eoin morgan इयॉन मोर्गन (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

World Cup Cricket 2019 : इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयॉन मोर्गन ( Eoin Morgan) इंग्‍लैंड के ऐसे पहले कप्‍तान बन चुके हैं, जिन्‍होंने इंग्‍लैंड को वन डे का विश्‍व कप (ODI World Cup) जिताया. लेकिन कप्‍तान इयॉन मोर्गन ( Eoin Morgan) इतने से ही संतुष्‍ट नहीं हैं, वे कुछ ऐसा करना चाहते हैं, जो अभी तक दुनिया की कोई टीम नहीं कर सकी है. लेकिन इस कीर्तिमान को बनाने के लिए कप्‍तान को थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा. क्‍योंकि यह रिकार्ड T20 विश्‍व कप (T20 World Cup) होने पर ही बन पाएगा. जो इसी साल के आखिर में आस्‍ट्रेलिया में होगा. इसके बाद अगले साल यानी साल 2021 (T20 World Cup 2021) में भारत में भी विश्‍व कप होगा. दरअसल इयॉन मोर्गन ने अपनी ये इच्‍छा विश्‍व कप जीतने के एक साल बाद बताई है. 

यह भी पढ़ें ः CWC19 Final के अनसुने किस्‍से, जो आपने अभी तक कभी नहीं सुने होंगे

इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयान मोर्गन ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो से कहा कि उनकी निगाह अब आस्ट्रेलिया और फिर भारत में होने वाले T20 विश्व कप पर टिकी हैं और वह चाहते हैं कि उनकी टीम एक साथ दो विश्व कप विजेता बनने वाली पहली टीम बने. उन्होंने कहा कि अभी तक ऐसी कोई टीम नहीं हुई है जिसने टी20 और 50 ओवरों के विश्व कप एक साथ अपने पास रखे हों. इसलिए यह बहुत अच्छी चुनौती होगी. मोर्गन ने कहा कि अगले दो विश्व कप में से एक में जीत दर्ज करना अविश्वसनीय होगा. दोनों विश्व कप जीतना 50 ओवरों के विश्व कप जीतने से बड़ी उपलब्धि होगी, क्योंकि ये दोनों विदेशी सरजमीं पर खेले जाएंगे. आस्ट्रेलिया में आस्ट्रेलिया और भारत में भारत खिताब का दावेदार होगा. 

यह भी पढ़ें ः विश्व कप CWC19Final : सुपर ओवर से पहले बेन स्टोक्स ने बाथरूम में जाकर किया था ये काम

आपको बता दें कि इंग्लैंड ने आज ही के दिन पिछले साल 14 जुलाई को पहली बार विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था. विश्व कप 2019 का फाइनल इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच ऐतिहासिक लॉर्डस मैदान पर टूर्नामेंट के इतिहास में अब तक के सबसे प्रतिष्ठित और यादगार विश्व कप फाइनल में से एक बन गया था. इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को विवादास्पद बाउंड्री की गिनती के नियम के आधार पर हराकर पहली बार विश्व कप जीता था. फाइनल मुकाबला टाई रहा था और इसके बाद सुपर ओवर भी बराबरी पर जाकर छूटा था. लगातार दूसरी बार फाइनल खेलने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में आठ विकेट पर 241 रन का स्कोर बनाया था. इसमें हेनरी निकोलस ने 55 और टॉम लाथम ने 47 रनों का योगदान दिया था.

यह भी पढ़ें ः 2019 World Cup Final : जब इंग्‍लैंड के कप्‍तान को एक सेकेंड के लिए लगा कि अब हार गए

इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान इंग्लैंड ने एक समय तक 86 रन तक अपने चार विकेट गंवा दिए थे. लेकिन इसके बाद बेन स्टोक्स (84) और जोस बटलर (59) ने बेहतरीन पारी खेलकर टीम को 203 रनों के स्कोर पर तक पहुंचाया. इंग्लैंड जब जीत की दहलीज पर पहुंचने वाली थी कि तभी जिम्मी नीशम और लॉकी फग्र्यूसन लगातार विकेट झटककर न्यूजीलैंड को जीत की तरफ लेकर गए. मैच के अंतिम ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर इंग्लैंड को पहली बार विश्व विजेता बनने के लिए नौ रनों की दरकार थी. बेन स्टोक्स चौथी गेंद का सामना करने के लिए तैयार थे जबकि उनके टीम साथी आदिल राशिद दूसरे छोर पर थे. 

यह भी पढ़ें ः ICC WorldCup Final 2019 : पहली बार इंग्‍लैंड बना था विश्‍व विजेता, एक साल पूरा, जानें उस मैच का हाल

बेन स्टोक्स ने चौथी को डीप मिडविकेट पर खेलकर दो रन बटोरे. पांचवीं गेंद पर स्टोक्स ने खेलकर दूसरे छोर पर जा ही रहे थे कि मार्टिन गुप्टिल का थ्रो स्टोक्स के बल्ले से टकराकर सीमा रेखा के पार चली गई और इंग्लैंड को छन रन दे दिया गया. इस तरह मैच टाई हो गया और मुकाबला सुपर ओवर में चला गया. विश्व कप इतिहास के अब तक के पहले सुपर ओवर में दोनों ही टीमें 15-15 रन ही बना पाई. लेकिन इंग्लैंड ने मैच में कुल बाउंड्री लगाई जबकि न्यूजीलैंड की ओर से 17 बाउंड्री ही लग पाई और इंग्लैंड को बाउंड्री नियम के आधार पर विजेता घोषित किया गया.

(एजेंसी इनपुट)

First Published : 14 Jul 2020, 02:42:10 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.