News Nation Logo
Banner

2019 World Cup Final : जब इंग्‍लैंड के कप्‍तान को एक सेकेंड के लिए लगा कि अब हार गए

इंग्लैंड की वनडे विश्व कप में खिताबी जीत के एक साल पूरा होने पर कप्तान इयान मोर्गन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए फाइनल के उस क्षण को याद किया, जब उन्हें लगा था कि अब उनकी टीम जीत नहीं सकती.

Bhasha | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 14 Jul 2020, 12:30:35 PM
eoin morgan

eoin morgan इयॉन मोर्गन (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

World Cup Finals 2019 : इंग्लैंड की वनडे विश्व कप में खिताबी जीत के एक साल पूरा होने पर कप्तान इयान मोर्गन (Eoin Morgan) ने न्यूजीलैंड (England vs New Zealand) के खिलाफ खेले गए फाइनल के उस क्षण को याद किया, जब उन्हें लगा था कि अब उनकी टीम जीत नहीं सकती. इंग्लैंड ने 12 महीने पहले आज के ही दिन न्यूजीलैंड को बाउंड्री की गिनती के आधार पर हराकर 50 ओवरों का विश्व कप जीता था. दोनों टीमों के बीच मैच टाई रहा था और इसके बाद सुपर ओवर में स्कोर बराबर रहा, जिसके बाद बाउंड्री की गिनती के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया. यह निश्चित तौर पर विश्व कप इतिहास के सबसे रोमांचक फाइनल में से एक था. 

यह भी पढ़ें ः ICC WorldCup Final 2019 : पहली बार इंग्‍लैंड बना था विश्‍व विजेता, एक साल पूरा, जानें उस मैच का हाल

इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयान मोर्गन ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो से कहा कि केवल एक बार कुछ सेकेंड के लिए ऐसा समय आया जब मुझे अपनी जीत को लेकर संदेह हुआ. जिम्मी नीशाम तब बेन स्टोक्स को गेंदबाजी कर रहा था. उसने धीमी गेंद की. बेन स्‍टोक्‍स ने उसे लांग आन पर खेला और मुझे याद है कि गेंद हवा में लहरा रही थी. उन्होंने कहा, गेंद सीधे जाने के बाद ऊपर चली गई और एक क्षण के लिए मुझे लगा कि बेन स्‍टोक्‍स आउट हुआ तो हम गए. हमें अब भी एक ओवर में 15 रन चाहिए थे. तब मुझे सेकेंड भर के लिए लगा कि अब हम जीत नहीं सकते. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : ऋषभ पंत और सुरेश रैना ने शुरू की प्रैक्‍टिस, देखिए इंस्‍टाग्राम पर क्‍या लिखा

न्यूजीलैंड ने फाइनल में आठ विकेट पर 241 रन का स्कोर बनाया और इसके बाद इंग्लैंड को भी इसी स्कोर पर आउट कर दिया. इससे मैच सुपर ओवर तक खिंच गया. सुपर ओवर में दोनों टीमों ने समान रन बनाए. लेकिन इंग्लैंड ने मैच में 26 बाउंड्री लगायी थी और उसे न्यूजीलैंड (17 बाउंड्री) पर विजेता घोषित किया गया. वनडे क्रिकेट में 236 मैचों में 7368 रन बनाने वाले मोर्गन ने कहा कि विश्व कप फाइनल असल में क्रिकेट से बड़ा था. 

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा बने T20 टीम के कप्‍तान, एमएस धोनी को जगह ही नहीं मिली

कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान तीन बार फाइनल मैच देख चुके मोर्गन ने कहा, फाइनल वास्तव में क्रिकेट से बड़ा था. मोर्गन की निगाह अब आस्ट्रेलिया और फिर भारत में होने वाले टी20 विश्व कप पर टिकी हैं और वह चाहते हैं कि उनकी टीम एक साथ दो प्रारूपों में विश्व कप विजेता बनने वाली पहली टीम बने. उन्होंने कहा, अभी तक ऐसी कोई टीम नहीं हुई है जिसने टी20 और 50 ओवरों के विश्व कप एक साथ अपने पास रखे हों. इसलिए यह बहुत अच्छी चुनौती होगी. मोर्गन ने कहा, अगले दो विश्व कप में से एक में जीत दर्ज करना अविश्वसनीय होगा. दोनों विश्व कप जीतना 50 ओवरों के विश्व कप जीतने से बड़ी उपलब्धि होगी, क्योंकि ये दोनों विदेशी सरजमीं पर खेले जाएंगे. आस्ट्रेलिया में आस्ट्रेलिया और भारत में भारत खिताब का दावेदार होगा. 

यह भी पढ़ें ः BCCI VS WSG : भारतीय बोर्ड के पक्ष में आया फैसला, जानिए क्‍या है पूरा मामला

न्यूजीलैंड के उप कप्तान टॉम लैथम ने हालांकि कहा कि 50 ओवरों के विश्व कप फाइनल की हार को स्वीकार कर पाना मुश्किल है. लैथम से पूछा गया कि क्या वह इस हार से कभी उबर पाएंगे, उन्होंने न्यूजहब से कहा, मुझे ऐसा नहीं लगता. इसको लेकर काफी चर्चा हुई. यह ऐसा मैच है जिसके बारे में आने वाले वर्षों में भी बात होती रहेगी. इस मैच का हिस्सा बनना शानदार है. रोमांच से भरे माहौल में कई उतार चढ़ाव आए लेकिन इसके परिणाम को पचा पाना मुश्किल है. 
न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने कहा कि अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास के बावजूद मैच गंवाना उन्हें अब भी अखरता है. उन्होंने कहा, आखिर में खिताब नहीं जीत पाना अब भी अखरता है लेकिन आपको यह मानना होगा कि इंग्लैंड की टीम कितनी अच्छी है और खिताब जीतने का यह उसका समय था.

First Published : 14 Jul 2020, 12:24:32 PM

For all the Latest Sports News, World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×