logo-image

CWC19Final : सुपर ओवर से पहले बेन स्टोक्स ने बाथरूम में जाकर किया था ये काम

आज का दिन ठीक एक साल पहले यानी 14 जुलाई 2019 को इंग्‍लैंड ने पहली बार विश्‍व कप जीता था. यह अब तक का पहला विश्‍व कप था, जिसमें फाइनल मैच टाई हुआ और उसके बाद जब सुपर ओवर खेला गया तो वह भी टाई हो गया.

Updated on: 14 Jul 2020, 12:57 PM

New Delhi:

आज का दिन ठीक एक साल पहले यानी 14 जुलाई 2019 को इंग्‍लैंड ने पहली बार विश्‍व कप (World Cup 2019) जीता था. यह अब तक का पहला विश्‍व कप था, जिसमें फाइनल मैच टाई (CWC Final Tai) हुआ और उसके बाद जब सुपर ओवर खेला गया तो वह भी टाई हो गया. उसके बाद बाउंड्री यानी चौकों के आधार पर विश्‍व विजेता चुना गया. यह पहली बार हुआ था. यह विश्‍व कप इंग्‍लैंड ने जीता इसमें ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स (Ben Stocks) का बहुत बड़ा योगदान है, लेकिन जब 50 ओवर का मैच टाई हो गया तो सुपर ओवर (Super Over Match) से ठीक पहले इंग्‍लैंड के ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स (Ben Stocks) कहां थे आपको पता है. 

यह भी पढ़ें ः 2019 World Cup Final : जब इंग्‍लैंड के कप्‍तान को एक सेकेंड के लिए लगा कि अब हार गए

इंग्लैंड की विश्व कप जीत के बारे में एक नई किताब में बताया गया है कि इंग्‍लैंड के स्टार आलराउंडर बेन स्टोक्स ने न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में सुपर ओवर से पहले खुद को तनावमुक्त करने के लिए सिगरेट ब्रेक लिया था. इंग्लैंड ने ठीक एक साल पहले न्यूजीलैंड को विवादास्पद बाउंड्री की गिनती के आधार पर हराकर पहली बार विश्व कप जीता था. फाइनल मैच टाई रहा था और इसके बाद सुपर ओवर भी बराबरी पर छूटा था. इस ऐतिहासिक उपलब्धि के एक साल पूरे होने पर एक किताब मॉर्गन मेन: द इनसाइड स्टोरी ऑफ इंग्लैंड राइज ऑफ क्रिकेट वर्ल्ड कप ह्यूमिलीऐशन टु ग्लोरी, में खुलासा किया गया है. इसमें कहा गया है कि लार्ड्स में उस दिन बेन स्टोक्स कैसे दबाव में थे. निक हॉल्ट और स्टीव जेम्स द्वारा लिखी गयी किताब के कुछ अंश स्टफ.सीओ.एनजेड में प्रकाशित हुए हैं. 

यह भी पढ़ें ः ICC WorldCup Final 2019 : पहली बार इंग्‍लैंड बना था विश्‍व विजेता, एक साल पूरा, जानें उस मैच का हाल

इसके अनुसार, सुपर ओवर से पहले 27,000 हजार दर्शकों से भरे स्टेडियम में और हर तरफ लगी कैमरों की नजर के बीच एकांत ढूंढना मुश्किल था. इसमें कहा गया है, लेकिन बेन स्टोक्स कई बार लार्ड्स में खेल चुका था और इसके चप्पे चप्पे से वाकिफ था. जब इयोन मोर्गन इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम में तनाव कम करने की कोशिश कर रहे थे और रणनीति तैयार करने में लगे थे तो तब बेन स्टोक्स ने अपने लिए शांति के कुछ पल निकाले. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : ऋषभ पंत और सुरेश रैना ने शुरू की प्रैक्‍टिस, देखिए इंस्‍टाग्राम पर क्‍या लिखा

किताब के अनुसार, वह धूल और पसीने से लथपथ था. उसने तनाव भरे क्षणों में दो घंटे 27 मिनट तक बल्लेबाजी की थी. बेन स्टोक्स ने क्या किया. वह वापस इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम में गया और शॉवर लेने के लिए चला गया. वहां उसने सिगरेट जलायी और कुछ मिनट शांति से बिताए. बेन स्टोक्स को उनकी नाबाद 84 रन की पारी के लिए मैन आफ द मैच चुना गया. उन्होंने सुपर ओवर में भी आठ रन बनाए थे जिससे इंग्लैंड यादगार जीत दर्ज करने में सफल रहा.

(इनपुट भाषा)