News Nation Logo
Banner

CWC19 Final के अनसुने किस्‍से, जो आपने अभी तक कभी नहीं सुने होंगे

विश्‍व कप 2019 इंग्‍लैंड ने जीता इसमें ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स का बहुत बड़ा योगदान है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे किस्‍से बताने जा रहे हैं, जो विश्‍व कप के एक साल बाद भी अभी तक आपने नहीं सुने होंगे.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 14 Jul 2020, 01:41:20 PM
इयॉन मोर्गन और बेन स्‍टोक्‍स

इयॉन मोर्गन और बेन स्‍टोक्‍स Ben Stocks eoin Morgan (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

आज से ठीक एक साल पहले 14 जुलाई 2019 को इंग्‍लैंड ने पहली बार क्रिकेट का विश्‍व कप जीता था. फाइनल मैच टाई हुआ और उसके बाद जब सुपर ओवर खेला गया तो वह भी टाई हो गया. उसके बाद चौकों के आधार पर विश्‍व विजेता चुना गया. यह पहली बार हुआ था. यह विश्‍व कप इंग्‍लैंड ने जीता इसमें ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स का बहुत बड़ा योगदान है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे किस्‍से बताने जा रहे हैं, जो विश्‍व कप के एक साल बाद भी अभी तक आपने नहीं सुने होंगे.

यह भी पढ़ें ः विश्व कप CWC19Final : सुपर ओवर से पहले बेन स्टोक्स ने बाथरूम में जाकर किया था ये काम

इंग्लैंड की विश्व कप जीत के बारे में एक नई किताब में बताया गया है कि इंग्‍लैंड के स्टार आलराउंडर बेन स्टोक्स ने न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में सुपर ओवर से पहले खुद को तनावमुक्त करने के लिए सिगरेट ब्रेक लिया था. इस ऐतिहासिक उपलब्धि के एक साल पूरे होने पर एक किताब मॉर्गन मेन: द इनसाइड स्टोरी ऑफ इंग्लैंड राइज ऑफ क्रिकेट वर्ल्ड कप ह्यूमिलीऐशन टु ग्लोरी, में खुलासा किया गया है. इसमें कहा गया है कि लार्ड्स में उस दिन बेन स्टोक्स कैसे दबाव में थे. निक हॉल्ट और स्टीव जेम्स द्वारा लिखी गयी किताब के कुछ अंश स्टफ.सीओ.एनजेड में प्रकाशित हुए हैं. इसके अनुसार, सुपर ओवर से पहले 27,000 हजार दर्शकों से भरे स्टेडियम में और हर तरफ लगी कैमरों की नजर के बीच एकांत ढूंढना मुश्किल था. इसमें कहा गया है, लेकिन बेन स्टोक्स कई बार लार्ड्स में खेल चुका था और इसके चप्पे चप्पे से वाकिफ था. जब इयोन मोर्गन इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम में तनाव कम करने की कोशिश कर रहे थे और रणनीति तैयार करने में लगे थे तो तब बेन स्टोक्स ने अपने लिए शांति के कुछ पल निकाले. किताब के अनुसार, वह धूल और पसीने से लथपथ था. उसने तनाव भरे क्षणों में दो घंटे 27 मिनट तक बल्लेबाजी की थी. बेन स्टोक्स ने क्या किया. वह वापस इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम में गया और शॉवर लेने के लिए चला गया. वहां उसने सिगरेट जलायी और कुछ मिनट शांति से बिताए. बेन स्टोक्स को उनकी नाबाद 84 रन की पारी के लिए मैन आफ द मैच चुना गया. उन्होंने सुपर ओवर में भी आठ रन बनाए थे जिससे इंग्लैंड यादगार जीत दर्ज करने में सफल रहा.

यह भी पढ़ें ः 2019 World Cup Final : जब इंग्‍लैंड के कप्‍तान को एक सेकेंड के लिए लगा कि अब हार गए

तो ये तो रही बेन स्‍टोक्‍स की बात. जिनके बारे में मशहूर है कि वे सिगरेट के काफी शौकीन हैं. लेकिन अब बात करते हैं इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयॉन मार्गन की बात. यह मैच बहुत रोचक था. पता नहीं चल रहा था कि आखिर में विजेता कौन बनेगा, लेकिन अब जब इंग्‍लैंड के कप्‍तान से उस मैच को याद करने के लिए कहा गया तो पता चला कि उन्‍हें मैच में केवल एक बार ऐसा लगा कि वे मैच हार गए. लेकिन ऐसा मौका कब आया था, चलिए आपको बताते हैं. 

यह भी पढ़ें ः ICC WorldCup Final 2019 : पहली बार इंग्‍लैंड बना था विश्‍व विजेता, एक साल पूरा, जानें उस मैच का हाल

इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयान मोर्गन ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो से कहा कि केवल एक बार कुछ सेकेंड के लिए ऐसा समय आया जब मुझे अपनी जीत को लेकर संदेह हुआ. जिम्मी नीशाम तब बेन स्टोक्स को गेंदबाजी कर रहा था. उसने धीमी गेंद की. बेन स्‍टोक्‍स ने उसे लांग आन पर खेला और मुझे याद है कि गेंद हवा में लहरा रही थी. उन्होंने कहा कि गेंद सीधे जाने के बाद ऊपर चली गई और एक क्षण के लिए मुझे लगा कि बेन स्‍टोक्‍स आउट हुआ तो हम गए. हमें अब भी एक ओवर में 15 रन चाहिए थे. तब मुझे सेकेंड भर के लिए लगा कि अब हम जीत नहीं सकते. कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान तीन बार फाइनल मैच देख चुके मोर्गन ने कहा, फाइनल वास्तव में क्रिकेट से बड़ा था. 
और चलिए अब आपको यह भी बताते हैं कि इंग्‍लैंड के कप्‍तान की नजर अब किस पर है. इंग्‍लैंड के कप्‍तान कुछ ऐसा कारनामा करना चाहते हैं जो अब तक दुनिया की कोई भी टीम नहीं कर पाई है. आप सोच तो रहे होंगे कि ऐसा क्‍या है, जो अभी तक नहीं हुआ, तो चलिए आपको बताते हैं.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : ऋषभ पंत और सुरेश रैना ने शुरू की प्रैक्‍टिस, देखिए इंस्‍टाग्राम पर क्‍या लिखा

इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयॉन मोर्गन की निगाह अब आस्ट्रेलिया और फिर भारत में होने वाले T20 विश्व कप पर टिकी हैं और वह चाहते हैं कि उनकी टीम एक साथ दो विश्व कप विजेता बनने वाली पहली टीम बने. उन्होंने कहा कि अभी तक ऐसी कोई टीम नहीं हुई है जिसने टी20 और 50 ओवरों के विश्व कप एक साथ अपने पास रखे हों. इसलिए यह बहुत अच्छी चुनौती होगी. मोर्गन ने कहा कि अगले दो विश्व कप में से एक में जीत दर्ज करना अविश्वसनीय होगा. दोनों विश्व कप जीतना 50 ओवरों के विश्व कप जीतने से बड़ी उपलब्धि होगी, क्योंकि ये दोनों विदेशी सरजमीं पर खेले जाएंगे. आस्ट्रेलिया में आस्ट्रेलिया और भारत में भारत खिताब का दावेदार होगा.

(इनपुट एजेंसी)

First Published : 14 Jul 2020, 01:38:14 PM

For all the Latest Sports News, World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.