News Nation Logo

BREAKING

Banner

KXIPvsRR : आज के मैच में कौन किस पर कितना भारी, जानिए यहां

आईपीएल 2020 में आज शारजाह क्रिकेट मैदान पर किंग्स इलेवन पंजाब का सामना राजस्थान रॉयल्स के साथ होना है. पंजाब ने अपने पिछले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को मात दी थी.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 27 Sep 2020, 03:42:47 PM
KXIPvsRR

KXIPvsRR (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

RRvsKXIP : आईपीएल 2020 में आज शारजाह क्रिकेट मैदान पर किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) का सामना राजस्थान रॉयल्स (RR) के साथ होना है. पंजाब ने अपने पिछले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) को मात दी थी. पिछले मैच में आरसीबी के खिलाफ मैच में किंग्‍स इलेवन पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल का बल्ला चला था. उन्होंने नाबाद 132 रनों की पारी खेली थी. यह पारी किसी भी भारतीय की ओर से खेली गई आईपीएल की सबसे बड़ी पारी थी. लोकेश राहुल की बल्‍लेबाजी की मदद से किंग्‍स इलेवन पंजाब ने अपना स्‍कोर 200 के पार पहुंचाया था. इसके बाद गेंदबाजों ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के मजबूत बल्लेबाजी क्रम को महज 109 रनों पर ढेर कर दिया था. 

यह भी पढ़ें ः KKRvsSRH : दिनेश कार्तिक की KKR ने डेविड वार्नर की SRH को हराया

आईपीएल के अब तक के इतिहास में राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब कुल 19 मैचों में आमने-सामने हुए हैं. दोनों टीमों के बीच हुए कुल 19 मैचों में राजस्थान रॉयल्स को 10 मैचों में जीत मिली है, वहीं किंग्स इलेवन पंजाब ने भी नौ मैचों में जीत हासिल की. पिछले साल आईपीएल के 12वें सीजन में दोनों टीमों के बीच दो मैच खेले गए थे और दोनों मैच में भी किंग्स 11 पंजाब ने ही जीत दर्ज की थी. इस तरह से देखें तो मुकाबला करीब करीब बराबरी का है. आज देखना होगा कि कौन सी टीम बाजी मारती हुई दिखाई देती है.

यह भी पढ़ें ः श्रेयस अय्यर ने क्‍यों कहा कि वे भाग्यशाली कप्‍तान हैं

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ टीम की बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी, दोनों चली थीं. टीम मैनेजमेंट राजस्थान रॉयल्‍स के खिलाफ होने वाले मैच में भी यही उम्मीद करेगी कि यह टीम उसी तरह का प्रदर्शन करे जिस तरह का बेंगलोर के खिलाफ किया था. टीम के लिए अगर कोई चिंता है तो मध्य क्रम में निकोलस पूरन और ग्लैन मैक्सवेल का न चलना. दोनों अभी तक बल्ले से कुछ खास नहीं कर पाए हैं. यहां एक बदलाव की संभावना दिखती है जो टीम मैनेजमेंट कर सकता है. करुण नायर भी कुछ ज्यादा प्रभाव नहीं छोड़ पाए हैं. पहले मैच में वो सस्ते में आउट हो गए थे. दूसरे मैच में उन्होंने अंत में आकर कुछ अच्छे शॉट्स लगा राहुल का साथ दिया था. पंजाब की गेंदबाजी अभी तक दोनों मैचों में अच्छी रही है. मोहम्मद शमी ने तेज गेंदबाजी में टीम का अच्छे से नेतृत्व किया. शेल्डन कॉटरेल ने दोनों मैचों में उनका अच्छा साथ दिया. पिछले मैच में जिम्मी नीशम को सिर्फ दो ओवर फेंकने का मौका मिला था, लेकिन जिस तरह की प्रतिभा उनमें है उससे उनका रोल बेहद अहम है.

यह भी पढ़ें ः पीएम मोदी से वीरेंद्र सहवाग की अपील, मोदी जी धोनी को समझाओ

स्पिन में रवि बिश्नोई टीम के नए सितारे बनते दिख रहे हैं. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ खास रणनीति के तहत कोच अनिल कुंबले ने दो लेग स्पिनरों की नीति अपनाई थी और रवि बिश्नोई के साथ मुरुगन अश्विन को भी उतारा था. उनकी यह रणनीति काम कर गई थी. अब देखना होगा कि राजस्थान के खिलाफ वह इसे कायम रखते हैं या बदलाव करते हैं. पंजाब के गेंदबाजों को किसी भी स्थिति में राजस्थान को मामूली तौर पर लेने की जरुरत नहीं है क्योंकि अपने पहले मैच में उसने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया था.

यह भी पढ़ें ः KXIPvsRCB : क्‍यों हारी RCB और KXIP ने कैसे जीती बाजी, जानिए 5 कारण

राजस्थान के अगर पिछले मैच को देखा जाए तो संजू सैमसन और कप्तान स्टीव स्मिथ का बल्ला जमकर बोला था. लेकिन इन दोनों से पहले और बाद में कोई और बल्लेबाज रन नहीं कर सका था. युवा यशस्वी जायसवाल अपने पहले मैच में सस्ते में आउट हो गए थे. अनुभवी रॉबिन उथप्पा, डेविड मिलर ने भी निराश किया था. स्थिति यह थी कि अगर जोफ्रा आर्चर आखिरी ओवर में चार छक्के नहीं लगाते तो टीम संजू सैमसन और स्‍टीव स्मिथ की शुरुआत को बर्बाद कर 200 रन भी नहीं बना पाती. पंजाब के संतुलित गेंदबाजी आक्रमण के सामने उसे और सतर्क रहना होगा. गेंदबाजी में भी टीम के लिए चिंता है. जोफ्रा आर्चर को छोड़कर कोई और गेंदबाज पहले मैच में असरदार नहीं दिखा था. राहुल तेवतिया ने जरूर अहम समय पर विकेट निकाल टीम की जीत पक्की की थी, लेकिन वह खर्चीले भी रहे थे. जयदेव उनादकट, टॉम कुरैन, श्रेयस गोपाल का भी यही हाल था. पंजाब के बल्लेबाजों के खिलाफ इन सभी को और संयमित गेंदबाजी करने की जरूरत होगी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 के सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस के बचाव में उतरे दिनेश कार्तिक

राजस्थान रॉयल्स : स्टीव स्मिथ (कप्तान), अंकित राजपूत, जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, महिपाल लोमरोर, मनन वोहरा, मयंक मारकंडे, राहुल तेवतिया, रियान पराग, संजू सैमसन, शशांक सिंह, श्रेयस गोपाल, वरुण एरॉन, रोबिन उथप्पा, जयदेव उनादकट, यशस्वी जायसवाल, अनुज रावत, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, डेविड मिलर, ओशाने थॉमस, अनिरुद्ध जोशी, एंड्रयू टाई, टॉम कुरैन।

किंग्स इलेवन पंजाब : लोकेश राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, करुण नायर, सरफराज खान, ग्लेन मैक्सवेल, निकोलस पूरन, कृष्णाप्पा गौतम, क्रिस जोर्डन, शेल्डन कॉटरेल, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, मुरुगन अश्विन, अर्शदीप सिंह, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, हरडस विजोलेन, दीपक हुड्डा, हरप्रीत ब्ररार, मुजीब उर रहमान, दर्शन नालकंडे, जिम्मी नीशाम, ईशान पोरेल, सिमरन सिंह, जगदीश सुचित, तेजिंदर सिंह।

First Published : 27 Sep 2020, 03:42:47 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो