News Nation Logo
Banner

KXIPvsRCB : क्‍यों हारी RCB और KXIP ने कैसे जीती बाजी, जानिए 5 कारण

किंग्स इलेवन पंजाब ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को 97 रनों से हरा दिया. किंग्‍स इलेवन पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में तीन विकेट खोकर 206 रन बनाए थे. बेंगलोर की टीम 17 ओवरों में 109 रन ही बना सकी.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 25 Sep 2020, 12:01:09 AM
KXIPvsRCBfinal

KXIPvsRCB (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

किंग्स इलेवन पंजाब ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को 97 रनों से हरा दिया. किंग्‍स इलेवन पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में तीन विकेट खोकर 206 रन बनाए थे. बेंगलोर की टीम 17 ओवरों में 109 रन ही बना सकी. पंजाब के लिए कप्तान लोकेश राहुल ने नाबाद 132 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में 14 चौके और सात छक्के मारे. उनके अलावा मयंक अग्रवाल ने 26 और करुण नायर ने नाबाद 15 रन बनाए. बेंगलोर के वॉशिंगटन सुंदर ने 30, अब्राहम डिविलियर्स ने 28 और एरॉन फिंच ने 20 रन बनाए. चलिए जानते हैं कि आरसीबी की कमी क्‍या रह गई और किंग्‍स इलेवन पंजाब ने क्‍यों बाजी मार ली.

  1. केएल राहुल की शतकीय पारी
    किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने मैच में शानदार शतक जमाया. केएल राहुल ने 69 गेंदों पर नाबाद 132 रनों की पारी खेली, जिसमें उन्होंने 14 चौके और सात छक्के लगाए. यह लोकेश राहुल के आईपीएल करियर का दूसरा शतक है. केएल राहुल ने 2019 में अपना पहला आईपीएल शतक मुंबई इंडियंस के खिलाफ जमाया था. केएल राहुल का स्कोर आईपीएल में किसी भारतीय का सर्वोच्च स्कोर भी है. इससे पहले का रिकार्ड ऋषभ पंत के नाम था, जिन्‍होंने नाबाद 128 बन बनाए थे. केएल राहुल ने बतौर कप्‍तान अपनी टीम के लिए जो आधारशिला रखी, उसी का फायदा बाद में आने वाले बल्‍लेबाजों ने भी उठाया और स्‍कोर 200 के पार तक पहुंच गया.

  2. विराट कोहली का नंबर तीन पर न आना
    विराट कोहली का चाहे इंटरनेशलन करियर देख लीजिए या फिर इंटरनेशनल क्रिकेट, सभी फॉर्मेट में वे नंबर तीन के ही बल्‍लेबाज रहे हैं. कह सकते हैं कि यह उनकी लकी पोजीशन है, लेकिन आप फिर उन्‍होंने अपने नंबर से छेड़छाड़ की और जोश फिलिप को पहले नंबर तीन पर भेजा और खुद नंबर चार पर आए. नंबर चार पर वे नहीं चल पाए और वे पांच गेंद में ही एक रन बनाकर आउट हो गए.

  3. एरॉन फिंच और एबी डिविलियर्स का न चलना
    जब आप 200 से ज्‍यादा रनों का पीछा करने उतरते हैं तो कम से कम दो बल्‍लेबाजों को लंबी पारी खेलनी होती है. विराट कोहली को एक रन बनाकर आउट हो ही गए थे, उसके बाद सारी उम्‍मीदें एरॉन फिंच और एबी डिविलियर्स पर थी, लेकिन कुछ देर अच्‍छी बल्‍लेबाजी करने के बाद वे भी ज्‍यादा देर तक नहीं टिक सके और आउट होकर पवेलियन चले गए. एबी डिविलियर्स ने 18 गेंद में 28 रन की पारी जरूर खेली, लेकिन वे इस पारी को लंबी नहीं खींच सके. वहीं आस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान एरॉन फिंच 21 गेंद में 20 ही रन बनाकर आउट हो गए. इसके साथ ही बचीखुची उम्‍मीदें भी जाती रहीं.


  4. किंग्‍स इलेवन पंजाब के स्‍पिनर्स
    किंग्‍स इलेवन पंजाब की ओर से रन तो 200 से ज्‍यादा बना ही लिए थे, उसके बाद जब गेंदबाजी की बात आई तो स्‍पिनर्स ने अच्‍छा काम करके दिया. आरसीबी के दस में से छह विकेट तो स्‍पिनर्स ने आपस में ही बांट लिए. रवि विश्‍नोई ने चार ओवर में 32 रन देकर तीन विकेट चटकाए, वहीं एम अश्‍विन ने तीन ओवर में 21 रन देकर तीन विकेट लिए. इसमें खास तौर पर उनके कोच अनिल कुंबले का भी बड़ा सहयोग रहा.

  5. आरसीबी की घटिया गेंदबाजी
    आज दिन तो केएल राहुल का ही था, लेकिन जब किसी एक बल्‍लेबाज का दिन होता है तो गेंदबाज दूसरे बल्‍लेबाजों पर निशाना साधते हैं, लेकिन गेंदबाज बाकी बल्‍लेबाजों को भी आउट नहीं कर पाए. कुछ मुख्‍य गेंदबाज तो अपना पूरा स्‍पेल भी नहीं डाल पाए. उमेश यादव ने तीन ही ओवर किए, वहीं वाशिंगटन सुंदर ने तो दो ही ओवर किए, उसमें 13 रन बने, लेकिन कप्‍तान विराट कोहली ने उनसे पूरे ओवर ही नहीं कराए.

First Published : 25 Sep 2020, 12:01:09 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो