logo-image

IPL 2021 Auction : आईपीएल 2021 ऑक्‍शन के 5 नियम जान लीजिए

आईपीएल 2021 के लिए 18 फरवरी को चेन्‍नई में ऑक्‍शन होगा. आईपीएल 2021 में मिनी ऑक्‍शन हो रहा है. इसके लिए कुछ नियम भी बनाए गए हैं. सभी टीमों के लिए जरूरी है कि वे इन नियमों का पालन करें.

Updated on: 16 Feb 2021, 07:24 AM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 के लिए 18 फरवरी को चेन्‍नई में ऑक्‍शन होगा. इसके लिए मंच तैयार हो गया है. सभी टीमों ने तय कर लिया है कि उन्‍हें किस खिलाड़ी पर दांव लगाना है और किस खिलाड़ी के पीछे नहीं जाना है. इस बार पहली दफा है, जब चेन्‍नई में आईपीएल का ऑक्‍शन होने जा रहा है. पहले ऑक्‍शन बेंगलोर में होते आए हैं, वहीं साल 2019 का ऑक्‍शन कोलकाता में हुआ था. अब चेन्‍नई की बारी है. एक से दो दिन में सभी टीमों का मैनेजमेंट चेन्‍नई पहुंच जाएगा. हालांकि आपको बता दें कि आईपीएल 2021 में मिनी ऑक्‍शन हो रहा है. इसके लिए कुछ नियम भी बनाए गए हैं. सभी टीमों के लिए जरूरी है कि वे इन नियमों का पालन करें. चलिए आपको उन पांच नियमों के बारे में बताते हैं, जो सभी टीमों को ऑक्‍शन के दौरान मानने होंगे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction से पहले धोनी की CSK और दिल्‍ली कैपिटल्‍स संकट में!

नियम 1 : आईपीएल की हर टीम को अपनी निर्धारित रकम में से ही खिलाड़ियों को खरीदना होगा. यानी जिस टीम के पास जितनी रकम बाकी है, उसी में से ही अपने पसंद के खिलाड़ी खरीदन होंगे. आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने तय किया है कि टीमों के पर्स की रकम में कोई भी बढ़ोत्‍तरी नहीं की जाएगी. आपको बता दें कि हर टीम के पास कितनी रकम बची है, ये अब साफ हो गया है. 20 जनवरी को जब रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों की लिस्‍ट जारी की गई थी, उसी वक्‍त ये तय हो गया था कि किस टीम के पास अब कितने रुपये बाकी हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 A \uction : कितने बजे शुरू होगा आईपीएल ऑक्‍शन, कैसे देखें LIVE, जानिए 
 
नियम 2 : टीमों के पास आईपीएल 2021 ऑक्‍शन में आरटीएम कार्ड यानी राइट टू मैच कार्ड नहीं होगा. इस बार मिनी ऑक्‍शन हो रहा है, इसलिए राइट टू मैच कार्ड उपलब्‍ध नहीं होगा. मैगा ऑक्‍शन में टीमों के पास ये सुविधा उपलब्‍ध होती थी. खिलाड़ियों को रिलीज और रिटेन करने की लिस्‍ट सामने आने के बाद और आपस में अदला बदली करने के बाद केवल ऑक्‍शन में ही टीमें खिलाड़ियों को अपने पाले में कर सकेंगी, बाकी सारे रास्‍ते बंद हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें : गणेश जयंती पर ऐसे करें गणपति बप्‍पा की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त

 
नियम 3 : आईपीएल की हर टीम अपने स्‍क्‍वायड में अधिक से अधिक 25 खिलाड़ियों को ही रख सकती हैं, इससे ज्‍यादा खिलाड़ी कोई भी टीम अपने पाले में नहीं कर पाएगी. इतना ही नहीं, सभी टीमों को अपनी स्‍क्‍वायड में कम से कम 18 खिलाड़ी भी रखने ही होंगे. यानी कम से कम 18 और ज्‍यादा से ज्‍यादा 25 खिलाड़ी ही टीमें अपने पाले में कर सकती हैं. इससे कम या ज्‍यादा बिल्‍कुल भी नहीं.

यह भी पढ़ें :  IPL 2021 : दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी आईपीएल 2021 के शुरुआती मैचों से बाहर! पाक का पंगा

नियम 4 : आईपीएल की हर टीम अपने स्‍क्‍वायड में कम से कम 17 और ज्‍यादा से ज्‍यादा 25 भारतीय खिलाड़ी अपनी टीम में रख सकती हैं. इसमें कैप्‍ड और अनकैप्‍ड प्‍लेयर शामिल हो सकते हैं. इसकी सीमा भी निर्धारित है और टीमों अपने हिसाब से अपनी टीम बना सकती हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Trade Window : ट्रेड विंडो में तीन खिलाड़ी इधर से उधर हुए 

नियम 5 : सभी आईपीएल टीमें ज्‍यादा से ज्‍यादा आठ इंटरनेशनल यानी विदेशी खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल कर सकती हैं, इससे ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय खिलाड़ियों को टीम में शामिल करने पर प्रतिबंध है. इसके बाद जब आईपीएल शुरू होगा, तो प्‍लेइंग इलेवन में टीमें ज्‍यादा से ज्‍यादा चार अंतरराष्‍ट्रीय खिलाड़ियों को इसमें शामिल कर सकती हैं. हालांकि कम से कम की कोई संख्‍या निर्धारित नहीं है, यानी टीमें चाहें तो सभी भारतीय खिलाड़ियों के साथ भी मैच में उतर सकती हैं.