logo-image

IPL 2021 Auction से पहले धोनी की CSK और दिल्‍ली कैपिटल्‍स संकट में!

आईपीएल 2021 के लिए ऑक्‍शन की तैयारी जारी है. 18 फरवरी को चेन्‍नई में ऑक्‍शन होगा. इससे पहले कि ऑक्‍शन का मंच सजे, उससे पहले ही एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम संकट में फंस गई है.

Updated on: 14 Feb 2021, 12:16 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 के लिए ऑक्‍शन की तैयारी जारी है. 18 फरवरी को चेन्‍नई में ऑक्‍शन होगा. इससे पहले कि ऑक्‍शन का मंच सजे, उससे पहले ही एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम संकट में फंस गई है. हो सकता है कि इस बारे में बीसीसीआई की ओर से कुछ अपडेट सामने आए. लेकिन ऑक्‍शन से पहले सीएसके और दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम पर जो संकट आया है, उसका कारण दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी हैं. अब देखना होगा कि भारत बनाम इंग्‍लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट का नतीजा क्‍या होता है और उसके साथ ही आईपीएल ऑक्‍शन से पहले बीसीसीआई की ओर से दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों को लेकर क्‍या कुछ कहा जाता है. 
आईपीएल 2021 ऑक्शन का काउंटडाउन शुरू है. आने वाली 18 फरवरी को चेन्नई में खिलाड़ियों पर बोली लगेगी. अब ये साफ हो गया है कि इस बार के ऑक्‍शन में 292 खिलाड़ियों पर बोली लगेगी. इससे पहले 1114 खिलाड़ियों ने अपना नाम आईपीएल ऑक्‍शन के लिए रजिस्टर किया था, लेकिन अब केवल 292 खिलाड़ी ही शॉर्टलिस्ट हो पाए हैं. अब इन्हीं खिलाड़ियों पर ही मिनी ऑक्शन में बोली लगेगी. जहां तक आईपीएल के शुरू होने की बात है तो संभावना जताई जा रही है कि 11 अप्रैल को आईपीएल का पहला मैच होगा. हालांकि अभी शेड्यूल जारी नहीं किया गया है. ऑक्‍शन के बाद पूरा शेड्यूल जारी हो सकता है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : कितने बजे शुरू होगा आईपीएल ऑक्‍शन, कैसे देखें LIVE, जानिए 

इससे पहले ही दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्‍तान के बीच वन डे और टी20 सीरीज का ऐलान हो गया है. पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो, चार और सात अप्रैल को वनडे मुकाबले होंगे. इसके बाद दोनों टीमों के बीच 10 और 12 अप्रैल को जोहानसबर्ग में पहला और दूसरा टी20, जबकि तीसरा और चौथा टी20 मैच 14 और 16 अप्रैल को खेला जाएगा. इस शेड्यूल से तय है कि आईपीएल अगर अप्रैल के दूसरे सप्‍ताह से शुरू हुआ तो फिर दक्षिण अफ्रीका के कुछ खिलाड़ी आईपीएल में नहीं खेल पाएंगे. बड़ी बात ये भी है कि ये वन डे और टी20 सीरीज है, इसलिए बड़ी संख्‍या में ऐसे खिलाड़ी होंगे, जो आईपीएल के शुरुआती दौर में दक्षिण अफ्रीका में ही रहेंगे और अपनी टीम के लिए पाकिस्‍तान के लिए खेल रहे होंगे. ऐसे में वे आईपीएल के शुरुआती मैचों में शामिल नहीं हो पाएंगे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 के साथ फिर से जुड़ा VIVO, होगा टाइटल स्‍पॉन्‍सर!

अगर ऐसा होता है तो सबसे ज्‍यादा दिक्‍कत एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए होगी, क्‍योंकि सीएसके ने दक्षिण अफ्रीका के दो खिलाड़ियों को अपने साथ रिटेन किया है. इसमें एक तो दक्षिण अफ्रीका के पू्र्व कप्‍तान फॉफ डुप्‍लेसी हैं और दूसरे लुंगी एंगिडी हैं. कम ही ऐसा होता है, तब ये दोनों खिलाड़ी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के प्‍लेइंग इलेवन में शामिल न हों. चेन्‍नई की टीम भले ऑक्‍शन में अब दक्षिण अफ्रीका के अब ज्‍यादा खिलाड़ी न चुने, लेकिन जो खिलाड़ी रिटेन किए गए हैं, वे तो रहेंगे ही. ऐसे में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को फॉफ डुप्‍लेसी की जगह नए सलामी बल्‍लेबाज की तलाश करनी होगी. क्‍योंकि शेन वाटसन इस बार आईपीएल में नहीं होंगे. हालांकि एक ओपनर ऋतुराज गायकवाड हो सकते हैं, लेकिन दूसरा कौन.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी आईपीएल 2021 के शुरुआती मैचों से बाहर! पाक का पंगा

वहीं दिल्‍ली कैपिटल्‍स की बात करें तो इस टीम की तेज गेंदबाजी की कमान कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्खिया के हाथ में रहती है. टीम के बाद इन दोनों के अलावा कोई भी बड़ा घातक तेज गेंदबाज नहीं है. ऐसे में दिल्‍ली की टीम को भी मुश्‍किल हो सकती है. टीम को अब इन दोनों की गैरमौजूदगी में नए तेज गेंदबाज तलाशनें होंगे और देखना होगा कि कौन से गेंदबाज उनके पाले में शामिल होते हैं. इस बीच इनसाइड स्‍पोर्ट्स की रिपोर्ट के अनुसार आईपीएल की कुछ फ्रेंचाजियों ने बीसीसीआई से इन मामले में स्‍थिति साफ करने की मांग की है. आईपीएल 2021 के मिनी ऑक्शन में 164 भारत के खिलाड़ी है 125 विदेशी और तीन एसोसिएट देशों के प्लेयर्स को जगह मिली है. 18 फरवरी को दोपहर तीन बजे आईपीएल की सभी 8 टीमों में 61 स्लॉट भरने के लिए दोपहर तीन बजे नीलामी शुरू होगी.