News Nation Logo

IPL 2021 : दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी आईपीएल 2021 के शुरुआती मैचों से बाहर! पाक का पंगा 

आईपीएल 2021 की तैयारी शुरू हो चुकी है. आईपीएल 2021 के लिए ऑक्‍शन 18 फरवरी को चेन्‍नई में होता हुआ नजर आएगा. इससे पहले बीसीसीआई की ओर से उन सभी खिलाड़ियों की लिस्‍ट जारी कर दी है, जिन्‍हें ऑक्‍शन के लिए शॉर्टलिस्‍ट किया गया है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 13 Feb 2021, 10:26:53 AM
ipl auction 2021

ipl auction 2021 (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 की तैयारी शुरू हो चुकी है. आईपीएल 2021 के लिए ऑक्‍शन 18 फरवरी को चेन्‍नई में होता हुआ नजर आएगा. इससे पहले बीसीसीआई की ओर से उन सभी खिलाड़ियों की लिस्‍ट जारी कर दी है, जिन्‍हें ऑक्‍शन के लिए शॉर्टलिस्‍ट किया गया है. लेकिन इससे पहले की ऑक्‍शन दिन आए और टीमें खिलाड़ियों पर दांव खेलें, उससे पहले ही एक नया पेच फंस गया है. खबर आ रही है कि दक्षिण अफ्रीका के कुछ खिलाड़ी आईपीएल के शुरुआती मैचों से बाहर हो सकते हैं. इसको लेकर आईपीएल टीमें चिंतित हैं, वहीं बीसीसीआई से इस बारे में फ्रेंचाइजियों ने तस्‍वीर साफ करने की मांग की है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Trade Window : ट्रेड विंडो में तीन खिलाड़ी इधर से उधर हुए 

पाकिस्तान की टीम इस साल अप्रैल में तीन वनडे और चार टी20 मुकाबले के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी ने शुक्रवार को इस बात की पुष्टि कर दी है. दोनों टीमों के बीच होने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज आईसीसी सुपर लीग का हिस्सा है. पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो, चार और सात अप्रैल को वनडे मुकाबले खेले जाएंगे. इसके बाद दोनों टीमों के बीच 10 और 12 अप्रैल को जोहानसबर्ग में पहला और दूसरा टी20, जबकि तीसरा और चौथा टी20 मैच क्रमश: 14 और 16 अप्रैल को प्रिटोरिया में खेला जाएगा. पाकिस्तान की टीम इस सीरीज के लिए 26 मार्च को जोहानसबर्ग के लिए रवाना होगी.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : KXIP में होगा बड़ा बदलाव, नाम और लोगों भी बदल जाएगा! 

पाकिस्‍तान बनाम दक्षिण अफ्रीका के इस शेड्यूल से तय है कि आईपीएल अगर अप्रेल के दूसरे सप्‍ताह से शुरू हुआ तो फिर दक्षिण अफ्रीका के कुछ खिलाड़ी आईपीएल में नहीं खेल पाएंगे. चुंकि ये वन डे और टी20 सीरीज है, इसलिए बड़ी संख्‍या में ऐसे खिलाड़ी होंगे, जो आईपीएल के शुरुआती दौर में दक्षिण अफ्रीका में ही रहेंगे और अपनी टीम के लिए पाकिस्‍तान के लिए खेल रहे होंगे. बीसीसीआई ने हालांकि अभी तक आईपीएल 2021 का शेड्यूल जारी तो नहीं किया है, लेकिन संभावना जताई जा रही है कि 11 अप्रैल को आईपीएल का पहला मैच खेला जा सकता है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 में इसलिए नहीं खेले थे हरभजन सिंह, जानिए कारण

इस बीच इनसाइड स्‍पोर्ट्स की रिपोर्ट के अनुसार आईपीएल की एक टीम की ओर से कहा गया है कि अगर दक्षिण अफ्रीका बनाम पाकिस्‍तान सीरीज 16 अप्रैल को खत्‍म हो रही है तो फिर इसका मतलब ये हुआ कि दो सप्‍ताह तक दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी उपलब्‍ध नहीं हो पाएंगे. इस सीरीज के बाद जब दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी आईपीएल खेलने आएंगे तो भी कोरोना वायरस के कारण उन्‍हें कुछ दिन के लिए तो क्‍वारंटीन में ही रहना पड़ेगा. आईपीएल टीम की ओर से कहा गया है कि इस बारे में उन्‍होंने बीसीआई से स्‍थिति साफ करने की मांग की है. अगर बीसीसीआई की ओर से कुछ कहा जाता है तो फिर टीमें ऑक्‍शन में उसी हिसाब से दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों को अपने पाले में करने के बारे में सोचेंगी. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : 11 अप्रैल को इन दो टीमों के बीच हो सकता है मैच, जानिए समय

आपको बता दें कि बीसीसीआई की ओर से जो लिस्‍ट जारी की गई है, उसमें दक्षिण अफ्रीका के कुल 14 खिलाड़ी शामिल हैं. इसके साथ ही सात खिलाड़ियों को टीमों ने अपने साथ रिटेन भी किया है. अगर ऑक्‍शन में आने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो उसमें क्रिस मॉरिस, रासी वैन डेर ड्यूसेन, परनेल, ब्यूरन हेंड्रिक्स, हरजोन विजोस, लिंडे जार्ज,  ड्वाइन प्रिटोरियस, डेविड वाइज, गेराल्ड कोएत्जी, मार्को जानसेन, जैक्स स्नीमन शामिल हैं. इसके अलावा अगर रिटेन के किए गए खिलाड़ियों की बात करें तो फॉफ डुप्‍लेसी, लुंगी एंगिडी, कगिसो रबाड़ा, एनरिक नोर्खिया, क्‍विंटन डीकॉक, डेविड मिलर और एबी डिविलयर्स शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : ऑक्‍शन से पहले डेविड मलान ने खेला मास्‍टर स्‍ट्रोक, जानिए क्‍या 

इस बीच इनसाइड स्‍पोर्ट्स की रिपोर्ट के अनुसार कहा गया है कि बीसीसीआई इस बारे में क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका से खिलाड़ियों की उपलब्‍धता के बारे में बात करेगी और उसके बाद जो भी स्‍टेटस होगा, उसके बारे में बीसीसीआई टीमों को इस बरे में बताएंगे, ताकि टीमें आईपीएल ऑक्‍शनन में उसी हिसाब से खिलाड़ियों को ऑक्‍शन में खरीदें. अभी तक एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीमें ऐसी हैं, जिसने दक्षिण अफ्रीका के दो खिलाड़ियों को रिटेन किया है, इसमें सीएसके में फॉफ डुप्‍लेसी और लुंगी एंगिडी शामिल हैं. वहीं दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने कगिसो रबाड़ा और एनरिक नोर्खियां शामिल हैं. बाकी सभी टीमें में एक एक खिलाड़ी ही रिटेन है. वहीं कुछ टीमों ने एक भी दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी को रिटेन नहीं किया है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Feb 2021, 10:26:53 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो