logo-image

IPL 2021 Auction : ऑक्‍शन से पहले डेविड मलान ने खेला मास्‍टर स्‍ट्रोक, जानिए क्‍या 

आईपीएल 2021 के ऑक्‍शन की तैयारी जारी है. इंग्‍लैंड के सलामी बल्‍लेबाज डेविड मलान ने भी इस बार ऑक्‍शन में अपना नाम दे दिया है. डेविड मलान पहली बार ऑक्‍शन में शामिल होंगे.

Updated on: 08 Feb 2021, 11:03 AM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 के ऑक्‍शन की तैयारी जारी है. 18 फरवरी को चेन्‍नई में इस बार ऑक्‍शन होता हुआ नजर आएगा. इस बीच बीसीसीआई की ओर से उन खिलाड़ियों की संख्‍या भी बता दी गई है, जो इस बार के ऑक्‍शन में शामिल हो सकते हैं. देश और दुनिया के 1097 खिलाड़ी आईपीएल के ऑक्‍शन में शामिल होंगे, हालांकि पूरे खिलाड़ी तो बिक ही नहीं सकते, क्‍योंकि टीमों को इतने खिलाड़ियों की जरूरत ही नहीं है. ऑक्‍शन की लिस्‍ट सामने आते ही ये भी साफ हो गया है कि कौन कौन से खिलाड़ी ऑक्‍शन में होंगे और कौन से नहीं होंगे. सबसे अच्‍छी बात ये है कि इंग्‍लैंड के सलामी बल्‍लेबाज डेविड मलान ने भी इस बार ऑक्‍शन में अपना नाम दे दिया है. डेविड मलान पहली बार ऑक्‍शन में शामिल होंगे और आईपीएल की आठ में से कई टीमें उन्‍हें अपने पाले  में करने के लिए तैयार बैठी हैं. इससे पहले कि ऑक्‍शन हो, डेविड मलान ने एक मास्‍टर स्‍ट्रोक खेल दिया है. 

यह भी पढ़ें : INDvsENG : दूसरे टेस्‍ट के लिए ऑनलाइन टिकट कहां से मिलेंगे, जानिए कीमत 

दरअसल ऑक्‍शन की लिस्‍ट सामने आने के बाद ये भी साफ हो गया है कि किस खिलाड़ी का बेस प्राइज कितना है. इस बार कुल 11 खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्‍होंने अपना बेस प्राइज दो करोड़ रुपये रखा है, जो सबसे ज्‍यादा है. इन 11 खिलाड़ियों में दो ही भारत के हैं, बाकी खिलाड़ी विदेशी हैं. भारत के केदार जाधव और हरभजन सिंह ने भी अपना बेस प्राइज दो करोड़ रुपये रखा है. जिन्‍हें एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने इस साल रिलीज कर दिया है. लेकि अगर डेविड मलान के बेस प्राइज की बात करें तो उन्‍होंने अपना बेस प्राइज डेढ़ करोड़ रुपये ही रखा है. जबकि वे चाहते तो अपना बेस प्राइज दो करोड़ रुपये रख सकते थे. जब आईपीएल 2020 के फ्लाप खिलाड़ियों ने इतनी रकम रख दी है तो फिर T20 इंटरनेशनल के नंबर वन बल्‍लेबाज को भला क्‍या दिक्‍कत हो सकती है. डेविड मलान के साथ ही एलेक्‍स कैरी, टॉम करन, मिचेल स्‍वेपसन, नाथन कुल्‍टर नाइल, मुजीब उर रहमान, एलेक्‍स हेल्‍स, रिचर्डसन, आदिल राशिद, डेविस विली, एडम लिथ, लुईस ग्रेगरी ने भी अपना बेस प्राइज भी डेढ़ करोड़ रुपये रखा है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : आईपीएल से पहले खिलाड़ियों को करना होगा ये काम 

इस वक्‍त आईपीएल की कई टीमें सलामी बल्‍लेबाज की कमी से जूझ रही हैं. उनकी नजर जरूर डेविड मलान पर होगी. डेविड मलान इस वक्त टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में नंबर एक बल्लेबाज हैं. पिछले कुछ समय में डेविड मलान ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, वे क्रिकेट के बहुत बड़े स्टार बन गए हैं. अगर डेविड मलान के इंटरनेशनल रिकार्ड की बात करें तो मलान ने अब तक 19 टी20 मैच खेले हैं और इसमें 855 रन बनाए हैं. उनका औसत भी 53.43 का है. डेविड मलान अब तक टी20 में एक शतक और नौ अर्धशतक लगा चुके हैं. अगर हर तरह के टी20 क्रिकेट की बात करें तो उनके नाम 6000 से ज्यादा रन हैं. अगर बाकी फॉर्मेट की बात करें तो वहां भी डेविड मलान का शानदार प्रदर्शन रहा है. डेविड मलान अब तक 15 टेस्ट खेल चुके हैं, लेकिन वन डे में उन्हें अभी तक एक ही बार मौका मिला है. डेविड मलान ने इंग्लैंड के लिए 2017 में डेब्यू किया था. तब वे टेस्ट बल्लेबाज थे, इस साल उन्होंने टी20 में भी डेब्यू किया. लेकिन इसके बाद साल 2019 में उन्होंने वन डे डेब्यू भी किया. लेकिन पिछले कुछ साल से डेविड मलान का सितारा लगातार चमक रहा है. अभी हाल ही में डेविड मलान बिग बैश लीग खेल चुके हैं. उन्‍होंने बीबीएल में दस मैच खेले और उसमें 265 रन अपने खाते में डाले हैं. इस तरह से उनका औसत करीब 26.25 का रहा है. ये तो काफी सामान्‍य है, लेकिन उन्‍होंने ये रन 113 से भी ज्‍यादा के औसत से बनाए हैं. इस दौरान उनका सर्वाधिक स्‍कोर 75 रन रहा है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : टीम इंडिया का ये खिलाड़ी खेलना चाहता है आईपीएल, हर साल रहते हैं अनसोल्‍ड

अब तक के आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी की बात करें तो वे पैट कमिंस हैं. साल 2019 में हुए ऑक्‍शन में उन्‍हें कोलकाता नाइटराइडर्स ने साढ़े 15 करोड़ रुपये में खरीदा था. वहीं दूसरे नंबर पर बेन स्‍टोक्‍स का नाम आता है, जिन्‍हें साढ़े 14 करोड़ रुपये में खरीदा गया था. लेकिन अब माना जा रहा है कि डेविड मलान इनका भी रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. इस बार वैसे मिचेल स्‍टार्क पर भी बड़ी बोली लगने की संभावना थी, लेकिन उन्‍होंने अपना नाम ही ऑक्‍शन के लिए नहीं दिया है. ऐसे में जिन टीमों के पास ज्‍यादा पैसा है, वे पूरी तरह से डेविड मलान पर ही झोंकने की पूरी तैयारी कर चुकी हैं.