logo-image

IPL 2020 में इसलिए नहीं खेले थे हरभजन सिंह, जानिए कारण 

आईपीएल 2021 की तैयारियां जारी हैं. ऑक्‍शन की तारीख का ऐलान बीसीसीआई ने कर दिया है. चेन्‍नई में 18 फरवरी को ऑक्‍शन होगा. इसके लिए खिलाड़ियों की लिस्‍ट भी जारी हो गई है.

Updated on: 09 Feb 2021, 07:47 AM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 की तैयारियां जारी हैं. ऑक्‍शन की तारीख का ऐलान बीसीसीआई ने कर दिया है. चेन्‍नई में 18 फरवरी को ऑक्‍शन होगा. इसके लिए खिलाड़ियों की लिस्‍ट भी जारी हो गई है. इस बीच अब टीमों ने अपनी रणनीति बनाने का काम शुरू कर दिया है. सभी टीमें अपने अपने टारगेट तय कर चुकी हैं और अब ऑक्‍शन के दिन घमासान मचेगा. एक साल के ब्रेक के बाद अब एक बार फिर भारतीय स्‍पिनर हरभजन सिंह आईपीएल खेलने के लिए तैयार हैं, लेकिन उन्‍हें ऑक्‍शन में आना पड़ रहा है. क्‍योंकि एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स यानी सीएसके ने उन्‍हें रिलीज कर दिया है. इसके साथ ही वे फिर से ऑक्‍शन में आएंगे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : 11 अप्रैल को इन दो टीमों के बीच हो सकता है मैच, जानिए समय

हरभजन सिंह पिछले साल चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम में थे. जब आईपीएल से पहले टीम का चेन्‍नई में प्रेक्‍टिस कैंप लगा था, तब भी हरभजन सिंह उसमें नहीं गए थे और उसके बाद जब टीम यूएई रवाना हो गई तो तब भी वे साथ नहीं थे. इसके बाद उम्‍मीद थी कि वे बाद में टीम के साथ जुड़ जाएंगे, लेकिन वे बाद में भी नहीं गए और खबर सामने आई कि हरभजन सिंह इस साल आईपीएल नहीं खेलेंगे. इस बीच इस साल के ऑक्‍शन से पहले जब टीमों ने अपने रिलीज और रिटेन खिलाड़ियों की लिस्‍ट जारी की तो लिस्‍ट जारी होने से कुछ ही देर पहले हरभजन सिंह ने खुद ही ऐलान कर दिया कि उनका चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के साथ आईपीएल का सफर अब खत्‍म हो गया है. इसके बाद जब सीएसके की लिस्‍ट आई तो हरभजन सिंह रिलीज कर दिए गए हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : ऑक्‍शन से पहले डेविड मलान ने खेला मास्‍टर स्‍ट्रोक, जानिए क्‍या

इसके बाद उम्‍मीद जताई जा रही थी कि हो सकता है कि हरभजन सिंह आईपीएल में न खेलें और ऑक्‍शन में शामिल न हों, लेकिन जब लिस्‍ट सामने आई तो हरभजन सिंह का नाम उसमें शामिल था. इस बार के ऑक्‍शन में उन्‍होंने अपना बेस प्राइज दो करोड़ रुपये रखा है. इस बार जो 1097 खिलाड़ी ऑक्‍शन में शामिल हो रहे हैं, उसमें से 11 का बेस प्राइज दो करोड़ है और उसमें दो ही भारतीय हैं, एक हरभजन सिंह और दूसरे केदार जाधव. केदार जाधव को भी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने अच्‍छा प्रदर्शन न कर पाने के कारण रिलीज कर दिया है. इस बीच अब हरभजन सिंह ने खुलासा किया है कि वे आईपीएल 2020 में क्‍यों शामिल नहीं हुए थे. क्रिकबज से बात करते हुए हरभजन सिंह ने साफ कहा कि वे कोरोना वायरस के कारण चिंतित थे और अपने परिवार की सुरक्षा के कारण आईपीएल खेलने यूएई नहीं गए. वे अपने परिवार के साथ सुरक्षित रहना चाहते थे. उन्‍हें लगता है कि उनका ये फैसला सही भी था. उन्‍होंने कहा कि वे इस बार फिर वापसी करेंगे और इसके लिए जमकर मेहनत भी कर रहे हैं.