News Nation Logo

IPL 2020 KXIP vs KKR  : पंजाब और कोलकाता में प्‍लेआफ की आखिरी जंग 

कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब आईपीएल के 13वें सीजन की दो ऐसी टीमें हैं जो प्लेऑफ की रेस में हैं और करीबी मुकाबला कर रही हैं. दोनों को प्‍लेआफ में जगह बनाने के लिए जीत चाहिए.

IANS | Updated on: 25 Oct 2020, 06:02:58 PM
KXIPvsKKR

KXIPvsKKR (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

IPL 2020 KXIPvsKKR PlayOff Dream 11 Playing XI : कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब आईपीएल के 13वें सीजन की दो ऐसी टीमें हैं जो प्लेऑफ की रेस में हैं और करीबी मुकाबला कर रही हैं. दोनों को प्‍लेआफ में जगह बनाने के लिए जीत चाहिए और इसलिए सोमवार को जब दोनों टीमें शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में आमने-सामने होंगी तो रोमांच अपने चरम पर होगा. कोई भी टीम हारना नहीं चाहेगी क्योंकि यह उनके प्लेऑफ में क्वालीफाई करने के अभियान को पीछे धकेल देगी. दोनों ने लीग में अभी तक एक समान 11-11 मैच खेले हैं लेकिन दो अंकों का फासला दोनों टीमों के दरमियान है. कोलकाता नाइटराइडर्स 12 अंक लेकर चौथे स्थान पर है वहीं किंग्‍स इलेवन पंजाब 10 अंक लेकर पांचवें स्थान पर है. 

यह भी पढ़ें : कपिल देव को लेकर आई राहत वाली खबर, एंजियोप्लास्टी सर्जरी के बाद का अपडेट 

एक मैच में भी हार किंग्‍स इलेवन पंजाब को बाकी टीमों के आंकड़ों पर निर्भर बना देगी. अगर कोलकाता भी अगर दो मैच हार जाती है तो वह दूसरी टीमों के आंकड़ों के भरोसे रहेगी. कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए पिछले मैच में एक अच्छी बात यह रही कि सुनील नरेन से टीम को जिस तरह की बल्लेबाजी की उम्मीद थी, सुनील नरेन ने वो दिखाई और अगर उसी फॉर्म को जारी रखते हैं तो पंजाब के लिए मुश्किल होगी. कोलकाता नाइटराइडर्स ने पिछले मैच में अपनी सलामी जोड़ी में एक बार फिर बदलाव किया था. नीतीश राणा को शुभमन गिल के साथ पारी की शुरूआत करने भेजा था. राहुल त्रिपाठी नंबर-3 पर आ गए थे. नितीश राणा ने 81 रनों की पारी खेली थी और सुनील नरेन के साथ मिलकर 115 रनों की साझेदारी कर टीम को प्रबल स्कोर दिया था. शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी और दिनेश कार्तिक विफल रहे थे. इन तीनों में से शुभमन गिल और राहुल त्रिपाठी तो फॉर्म में हैं, लेकिन दिनेश  कार्तिक के प्रदर्शन में निरंतरता देखने को नहीं मिल रही है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 में CSK के कप्‍तान आईपीएल खेलेंगे या नहीं, एमएस धोनी ने किया इशारा 

गेंदबाजी में पैट कमिंस ने वो फॉर्म दिखाई जिसकी उम्मीद उनसे लंबे समय से की जा रही थी और पांच विकेट लेने वाले वरुण चक्रवर्ती ने कुलदीप यादव के ऊपर अपने चयन को सही साबित किया है. कोलकाता की गेंदबाजी में शिवम मावी, कमलेश नागरकोटी और प्रसिद्ध कृष्णा ऐसे युवा गेंदबाज हैं जो लगातार अच्छा कर रहे हैं. नए कप्तान इयोन मोर्गन की कप्तानी में टीम नई तो दिख रही है, लेकिन उसके लिए जरूरी है कि वह लीग के इस अहम पड़ाव पर निरंतरता बनाए रखे और गलतियां नहीं करें. गलतियों की गुंजाइश पंजाब के लिए और भी कम है. उसे हर मैच में जीत के पायदान पर खड़ा होना होगा. टीम ने पिछले मैच में जिस तरह 126 के रनों का स्कोर का बचाव किया वो लाजवाब था.

यह भी पढ़ें : चेतेश्‍वर पुजारा, हनुमा विहारी और रवि शास्‍त्री जा रहे हैं यूएई, जानिए क्‍यों 

सनराइजर्स हैदराबाद जीत की तरफ जाती दिख रही थी और तभी किंग्‍स इलेवन पंजाब ने अपने गेंदबाजों के दम पर बाजी पलट उससे जीत छीन ली. यह जीत पंजाब को वह जरूरी आत्मविश्वास और भरोसा देगी जिसकी जरूरत इस समय टीम को है. मयंक अग्रवाल पिछले मैच में नहीं खेले थे. उनकी जगह मनदीप सिंह ने लोकेश राहुल के साथ पारी की शुरूआत की थी. मयंक अग्रवाल को लेकर टीम प्रबंधन का किसी तरह का बयान नहीं आया है. वह खेलेंगे या नहीं मैच के दिन ही पता चल पाएगा. लेकिन पंजाब की एक चिंता अभी तक बरकरार है जो उसे गहरी चोट पहुंचा सकती है. उसका मध्य क्रम कमजोर है. मयंक अग्रवाल और केएल राहुल की सलामी जोड़ी के बाद आते हैं क्रिस गेल और फिर निकोलस पूरन. यहीं पंजाब की बल्लेबाजी खत्म हो जाती है.

यह भी पढ़ें : KXIPvsSRH : जीता हुआ मैच कैसे हार गई  SRH, केएल राहुल ने KXIP को कैसे जिताया, जानिए 5 बड़े कारण 

कागजों पर देखा जाए तो टीम के पास मध्य क्रम में ग्लैन मैक्सवेल जैसा बड़ा नाम है, लेकिन आंकड़ों की हकीकत में मैक्सेवल की फॉर्म सिर्फ फिक्र देती है. दीपक हुड्डा को पिछले कुछ मैचों में मौका दिया गया है, लेकिन वह सफल नहीं रहे हैं. गेंदबाजी में मोहम्मद शमी और रवि बिश्नोई लगातार टीम के लिए अच्छा कर रहे हैं. पिछले मैच में क्रिस जोर्डन ने जिस तरह से आखिरी ओवरों में तीन अहम विकेट ले मैच का पासा पलटा उस लिहाज से उनकी टीम में जगह पक्की है. युवा अर्शदीप सिंह ने भी बेहद प्रभावित किया है. मोहम्‍मद शमी, क्रिस जोर्डन और अर्शदीप अगर लय में गेंदबाजी करते हैं तो कोलकाता के बल्लेबाजों के लिए मुश्किल होगी. स्पिन में देखना होगा कि टीम मुरुगन अश्विन को भी इस मैच में खेलाती है या नहीं. या फिर छोटा मैदान देखकर एक अतिरिक्त बल्लेबाज या एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज को शामिल किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : KKRvsDC : फिर मैदान पर आए लंबे बालों वाले अंपायर पश्चिमी पाठक ने बटोरी सुर्खियां, जानिए कौन हैं ये 

कोलकाता नाइट राइडर्स : इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, कुलदीप यादव, शुभमन गिल, लॉकी फग्र्यूसन, नीतीश राणा, रिंकू सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वॉरियर,कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, सिद्देश लाड, पैट कमिंस, टॉम बेंटन, राहुल त्रिपाठी, वरुण चक्रवर्ती, एम. सिद्धार्थ, निखिल नाइक, क्रिस ग्रीन.
किंग्स इलेवन पंजाब : लोकेश राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, करुण नायर, सरफराज खान, ग्लेन मैक्सवेल, निकोलस पूरन, कृष्णाप्पा गौतम, क्रिस जोर्डन, शेल्डन कॉटरेल, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, मुरुगन अश्विन, अर्शदीप सिंह, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, हरडस विजोलेन, दीपक हुड्डा, हरप्रीत ब्ररार, मुजीब उर रहमान, दर्शन नालकंडे, जेम्स नीशाम, ईशान पोरेल, प्रभसिमरन सिंह, जगदीश सुचित, तेजिंदर सिंह.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 Oct 2020, 06:02:58 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.