logo-image

KXIPvsSRH : जीता हुआ मैच कैसे हार गई  SRH, केएल राहुल ने KXIP को कैसे जिताया, जानिए 5 बड़े कारण 

किंग्स इलेवन पंजाब ने सनराइजर्स हैदराबाद को 12 रनों से हरा दिया. सनराइजर्स हैदराबाद ने किंग्‍स इलेवन पंजाब को बड़ा स्कोर नहीं करने दिया था और 20 ओवरों में सात विकेट पर 125 रनो पर रोक दिया था.

Updated on: 25 Oct 2020, 12:36 AM

नई दिल्‍ली :

किंग्स इलेवन पंजाब ने सनराइजर्स हैदराबाद को 12 रनों से हरा दिया. सनराइजर्स हैदराबाद ने किंग्‍स इलेवन पंजाब को बड़ा स्कोर नहीं करने दिया था और 20 ओवरों में सात विकेट पर 125 रनो पर रोक दिया था. इस आसान से लक्ष्य को सनराइजर्स हैदराबाद हासिल नहीं कर सकी और एक गेंद पहले ही 114 रनों पर ऑल आउट हो गई. एक समय हैदराबाद मैच जीतती दिख रही थी लेकिन पंजाब ने बाजी पलट दी. सनराइजर्स हैदराबाद के लिए डेविड वार्नर ने 35 रन बनाए.  विजय शंकर ने 25 रन बनाए. लेकिन जीते हुए मैच को डेविड वार्नर कैसे हार गए और केएल राहुल ने क्‍या चालाकी की, चलिए आपको बताते मैच के पांच बड़े कारण. 

  1. सनराइजर्स हैदराबाद की धीमी बल्‍लेबाजी 
    पहले बल्‍लेबाजी करते हुए किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम ज्‍यादा रन नहीं बन सकी थी, इस स्‍कोर को हासिल करना मुश्‍किल नहीं था. शुरुआत में कप्‍तान डेविड वार्नर और जॉनी वेयरेस्‍टो ने तो अच्‍छी बल्‍लेबाजी की और रन भी तेजी से बनाए, लेकिन जैसे ही ये दोनों आउट हुए, उसके बाद रन गति अचानक से धीमी पड़ गई.  पिछले मैच में ही अच्‍छा प्रदर्शन करने वाले मनीष पांडे और विजय शंकर ने आज बहुत धीमी बल्‍लेबाजी, इससे ये छोटा स्‍कोर अचानक से बड़ा दिखने लगा और उसके बाद बल्‍लेबाजों ने आड़े तिरछे शॉट लगाए और मैच हार गए. 

  2. अब्‍दुल समद को पहले भेजने का रिस्‍क 
    सनराइजर्स हैदराबाद का पहला विकेट 56 रन पर गिरा था, जब कप्‍तान डेविड वार्नर आउट हुए, उसके दो रन बाद ही जॉनी वेयरस्‍टो भी आउट हो गए. पहला विकेट गिरने के बाद तो मनीष पांडे आए, लेकिन दूसरा विकेट गिरने के बाद अब्‍दुल समद को भेज दिया गया, जबकि उस नंबर पर विजय शंकर को आना चाहिए था, लेकिन वे नंबर पांच पर आए. पिछला मैच मनीष पांडे और विजय शंकर ने जिताया था, लेकिन इस बार इन दोनों की जोड़ी भी साथ साथ नजर तो आई, लेकिन मैच को जिता नहीं पाई. अब्‍दुल समद को जल्‍दी आउट हो ही गए, साथ ही बाकी बल्‍लेबाज भी कुछ खास नहीं कर पाए. 


  3. किंग्‍स इलेवन पंजाब की शानदार गेंदबाजी 
    किंग्‍स इलेवन पंजाब की बल्‍लेबाजी तो पहले से ही मजबूत मानी जा रही थी, लेकिन गेंदबाजी पर लगातार सवाल उठ रहे थे, लेकिन आज बल्‍लेबाजी नहीं चली और गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. एक वक्‍त मैच किंग्‍स इलेवन पंजाब से दूर जा रहा था, लेकिन गेंदबाजों ने मैच में वापसी कराई. खास तौर पर अर्शदीप सिंह और क्रिस जॉर्डन ने शानदार गेंदबाजी की. इन दोनों ने मौके पर विकेट चटकाए और अपनी टीम को न केवल मैच में वापसी कराई, बल्‍कि जिता भी दिया. 


  4. एसआरआर का आखिर में नाटकीय प्रदर्शन 
    सनराइजर्स की टीम लगातार मैच में बनी रही, लेकिन आखिर में टीम के बल्‍लेबाज दबाव नहीं झेल पाई. टीम का पांचवां विकेट 110 रन के स्‍कोर पर गिरा था, इसके बाद 112 पर छठा विकेट भी गिर गया, 112 के ही स्‍कोर पर सातवां विकेट भी चला गया. 114 के स्‍कोर पर आठवां विकेट भी गिर गया. इसी स्‍कोर पर नौवां और दसवां विकेट भी गिर गया. जो टीम मैच जीत रही थी, वही टीम पूरे ओवर भी नहीं खेल पाई और उससे पहले ही हार गई. 

  5. केएल राहुल की शानदार कप्‍तानी 
    इस मैच में किंग्‍स इलेवन पंजाब के कप्‍तान केएल राहुल का बल्‍ला तो नहीं चला, लेकिन उन्‍होंने इस मैच में शानदार कप्‍तानी जरूर की. जब मैच फंसा हुआ था और मैच किंग्‍स इलेवन पंजाब से लगभग निकल ही गया था, तब चतुराई से केएल राहुल ने अपने गेंदबाजों का ही इस्‍तेमाल नहीं किया, बल्‍कि फील्‍डिंग भी ऐसी लगाई कि सनराइजर्स हैदराबाद के बल्‍लेबाजों के लिए एक एक रन लेना मुश्‍किल हो रहा था. जो गेंदबाजी पंजाब की कमजोरी मानी जाती थी, उसी गेंदबाजी से केएल राहुल ने अच्‍छी गेंदबाजी कराई और छोटे से स्‍कोर को भी बचाने में कामयाबी हासिल कर ली.