News Nation Logo

IPL 2020 : केएल राहुल और अनिल कुंबले मिलकर KXIP के लिए रचेंगे इतिहास!

आईपीएल 2020 के लिए इस वक्‍त सभी टीमें यूएई में हैं. हालांकि इस वक्‍त सभी खिलाड़ी अपना क्‍वारंटीन का वक्‍त पूरा कर रही हैं, लेकिन रणनीति पर काम चल रहा है. किंग्‍स इलेवन पंजाब भी अपनी रणनीति बनाने में व्‍यस्‍त है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 26 Aug 2020, 09:20:07 AM
kl rahul ipl

केएल राहुल Kl Rahul (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

IPL 2020 : आईपीएल 2020 के लिए इस वक्‍त सभी टीमें यूएई में हैं. हालांकि इस वक्‍त सभी खिलाड़ी अपना क्‍वारंटीन का वक्‍त पूरा कर रही हैं, लेकिन रणनीति पर काम चल रहा है. इस बीच कभी भी आईपीएल न जीत पाने वाली टीमों में से एक किंग्‍स इलेवन पंजाब (KXIP) भी अपनी रणनीति बनाने में व्‍यस्‍त है. इस टीम की खास बात यह भी है कि इस बार टीम ने युवा केएल राहुल (KL Rahul) को कप्‍तान बनाकर दांव खेला है. वहीं दिग्‍गज स्‍पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) भी कोच के तौर पर टीम के साथ जुड़े हुए हैं. हालांकि यूएई किंग्‍स इलेवन पंजाब (Kings Eleven Punjab) के लिए लकी रहा है, इस बार भी टीम और कप्‍तान उम्‍मीद करेंगे कि टीम अच्‍छा प्रदर्शन करे और ट्रॉफी न जीत पाने का सूखा खत्‍म करे. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : मोहम्‍मद कैफ ने कोरोना और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए कही ये बड़ी बात

लोकेश राहुल को उम्मीद है कि उनकी टीम किंग्‍स इलेवन पंजाब के मुख्य कोच अनिल कुंबले उनके लिए रणनीतियां बनाएंगे, जिससे यूएई में 19 सितंबर से शुरू हो रही इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान के रूप में डेब्‍यू करते हुए उन्हें काफी मदद मिलेगी. बाकी सात टीमों की तरह किंग्स इलेवन पंजाब की टीम भी यूएई में छह दिन के क्‍वारंटनी में है. टीम में कप्तान केएल राहुल, मयंक अग्रवाल और करूण नायर के रूप में कर्नाटक के काफी खिलाड़ी हैं, जबकि मुख्य कोच कुंबले भी कर्नाटक के हैं.
केएल राहुल ने आईपीएल वेबसाइट से कहा कि अनिल भाई जैसे व्यक्ति के मौजूद रहने से इस सत्र में मुझे काफी मदद मिलेगी. एक ही राज्य से होने के कारण मैदान के बाहर मेरे उनके साथ काफी अच्छे रिश्ते हैं. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है वह कप्तान के रूप में मेरे लिए चीजें काफी आसान कर देंगे. मुझे पता है कि वह अधिकांश रणनीति बनाएंगे और मुझे सिर्फ मैदान पर उतरकर योजना को अमलीजामा पहनाना होगा.

यह भी पढ़ें ः सकलेन मुश्‍ताक ने यूट्यूब पर की एमएस धोनी की तारीफ, PCB ने लगाई फटकार

राहुल पिछले दो सीरीज से काफी अच्छी फॉर्म में हैं और इस दौरान उन्होंने क्रिस गेल के साथ बल्लेबाजी करते हुए आईपीएल 2018 और 2019 में क्रमश: 659 और 593 रन बनाए हैं. ग्लेन मैक्सवेल की वापसी से मध्यक्रम मजबूत हुआ है और कप्तान ने टीम के उनके महत्व पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि ग्‍लैन मैक्सवेल पहले भी किंग्स इलेवन का हिस्सा रहा है और टीम के साथ सफल रहा. नीलामी में जाते हुए हमें स्पष्ट था कि हमें वह टीम में चाहिए. किसी निश्चित दिन वह किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करने की क्षमता रखता है और पिछले कुछ सत्र में हमने महसूस किया कि हमारे मध्यक्रम में प्रभाव छोड़ने वाले ऐसे खिलाड़ी की कमी है.

यह भी पढ़ें ः वर्ल्ड क्रिकट का वो 'अंगद' जिसने उखाड़े 600 बल्लेबाजों के पैर

लोकेश राहुल और क्रिस गेल की मौजूदगी में किंग्स इलेवन के पास आईपीएल की सबसे आक्रमक सलामी जोड़ीदारी में से एक है. कप्तान राहुल को उम्मीद है कि वेस्टइंडीज का यह स्टार बल्लेबाज टीम को मैच जिताता रहेगा. उन्होंने कहा कि मैं उसके साथ कई साल खेला हूं और उसके साथ काफी अच्छी मित्रता है. टीम में उसके जैसे खिलाड़ी का होना शानदार है. हम हमारे कोर समूह का हिस्सा है और उसके अनुभव को देखते हुए वह हमें काफी मैच जिता सकता है. किंग्स इलेवन पंजाब की टीम अब भी आईपीएल खिताब नहीं जीत पाई है. टीम का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2014 में रहा था जब टीम फाइनल में पहुंची थी.

यह भी पढ़ें ः ENGvPAK : इंग्लैंड ने जीती लगातार दूसरी सीरीज, पाकिस्‍तान पस्‍त

किंग्‍स इलेवन पंजाब ने टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्‍लेबाज केएल राहुल को कप्‍तान बनाकर बड़ा दांव खेला है. इसलिए अब केएल राहुल की भी बड़ी परीक्षा होगी. राहुल अभी तक कभी कभार टीम इंडिया की भी कप्‍तानी कर चुके हैं. लेकिन उन्‍हें टीम इंडिया का भविष्‍य का कप्‍तान भी माना जा रहा है, इसलिए भी यह टूर्नामेंट केएल राहुल के लिए बहुत खास होने वाला है. पिछले करीब चार महीने से तो भारतीय टीम ने कोई मैच नहीं खेला है, लेकिन उससे पहले जब टीम इंडिया खेल रही थी, तब केएल राहुल अच्‍छा प्रदर्शन कर रहे थे, क्‍या यह प्रदर्शन आईपीएल में भी जारी रहेगा, यह देखना दिलचस्‍प होगा.

यह भी पढ़ें ः ENGvPAK : इंग्लैंड ने जीती लगातार दूसरी सीरीज, पाकिस्‍तान पस्‍त

केएल राहुल अब तक एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा की कप्‍तानी में खेल चुके हैं. आईपीएल में तो वे कुछ समय के लिए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर में थे और विराट कोहली की कप्‍तानी में खेल चुके हैं. अब उन्‍हीं तीन बड़े कप्‍तानों को वे टक्‍कर देते हुए दिखाई देंगे. राहुल के लिए चुनौती इसलिए भी बड़ी है, क्‍योंकि बल्‍लेबाज, विकेट कीपर और कप्‍तान, यानी तीन तीन बड़ी जिम्‍मेदारियां उन्‍हें अपनी टीम के लिए निभानी होंगी, जो आसान नहीं होने वाला. इस बीच केएल राहुल ने अपने कप्‍तानों के बारे में बात की है.
राहुल ने कहा कि एमएस धोनी शांत स्‍वाभाव के कप्‍तान हैं और खिलाड़ियों पर पूरा भरोसा करते हैं, साथ ही अपनी टीम को पूरा सपोर्ट भी करते हैं. इसी कारण चाहे टीम इंडिया को या फिर चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स, चैंपियन टीम कहलाती है. अपने सबसे अच्‍छे दोस्‍तों में से एक विराट कोहली के लिए राहुल ने कहा कि विराट कोहली शानदार तरीके से टीम को लीड करते हैं और खिलाड़ियों से भी यही चाहते हैं कि वे भी अपना 100 प्रतिशत दें. वहीं रोहित शर्मा के लिए केएल राहुल का कहना है कि वे भी शानदार कप्‍तान हैं और पूरी टीम के खिलाड़ियों को पूरा सपोर्ट करते हैं.

यह भी पढ़ें ः इंग्‍लैंड के जेम्‍स एंडरसन ने किया कमाल, 600 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बने

लेकिन आईपीएल की कप्‍तानी केएल राहुल के लिए आसान नहीं होने वाली. एक तरफ चार बार की चैंपियन टीम के कप्‍तान मुंबई इंडियंस के रोहित शर्मा होंगे तो दूसरी ओर तीन बार के आईपीएल चैंपियन कप्‍तान एमएस धोनी. विराट कोहली भले अपनी टीम को कभी आईपीएल न जिता पाए हों, लेकिन उनकी कप्‍तानी पर कभी सवाल नहीं उठे. बस इतना है कि किस्‍मत विराट कोहली का साथ नहीं देती. वहीं स्‍टीव स्‍मिथ और डेविड वार्नर जैसे आस्‍ट्रेलियाई दिग्‍गज भी अपनी टीमों की कप्‍तानी करते हुए नजर आएंगे. अगर पुराने आंकड़ों पर नजर डालें तो यूएई में इस बार किंग्‍स इलेवन पंजाब बड़ी टीम बनकर सामने आ सकती है. मैच दिलचस्‍प होने वाले हैं.

(इनपुट भाषा)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 Aug 2020, 09:16:54 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.