News Nation Logo

ENGvPAK : इंग्लैंड ने जीती लगातार दूसरी सीरीज, पाकिस्‍तान पस्‍त

इंग्लैंड ने कोविड-19 के बीच लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमा लिया है. एजेस बाउल मैदान पर पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेला गया तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ रहा

IANS | Updated on: 26 Aug 2020, 07:37:07 AM
englandvspakistan

englandvspakistan (Photo Credit: ट्वीटर )

साउथैम्पटन :

England vs Pakistan : इंग्लैंड ने कोविड-19 (Covid 19) के बीच लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमा लिया है. एजेस बाउल मैदान पर पाकिस्तान और इंग्लैंड (Engvspak) के बीच खेला गया तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ रहा और इसी के साथ इंग्लैंड ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम की. इंग्लैंड ने पहला मैच अपने नाम किया था, जबकि दूसरा और तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ रहा. इससे पहले उसने अपने घर में ही वेस्टइंडीज को 2-1 से हराया था. इंग्लैंड और विंडीज के बीच खेली गई सीरीज कोविड-19 के बीच क्रिकेट की वापसी थी.

यह भी पढ़ें ः इंग्‍लैंड के जेम्‍स एंडरसन ने किया कमाल, 600 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बने

इस मैच में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी आठ विकेट के नुकसान पर 583 रनों पर घोषित कर दी थी. पाकिस्तान को पहली पारी में 273 रनों पर समेट उसे फॉलोऑन के लिए बुलाया. पाकिस्तान ने मैच के आखिरी दिन मंगलवार का खेल खत्म होने तक चार विकेट खोकर 187 रन बना लिए थे और इसी के साथ मैच ड्रॉ हो गया. इस मैच में जेम्स एंडरसन ने इतिहास रच दिया. पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले जेम्‍स एंडरसन ने दूसरी पारी में दो विकेट लिए. उन्होंने दूसरी पारी में जैसे ही पाकिस्तान के कप्तान अजहर अली को पहली स्लिप में जोए रूट के हाथों कैच कराया वैसे ही वह टेस्ट में 600 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : रोहित शर्मा ने पत्‍नी रितिका सजदेह के साथ किया वर्कआउट, देखिए

दूसरी पारी में बाबर आजम 92 गेंदों पर 63 रन बनाकर नाबाद रहे. अपनी इस पारी में बाबर आजम ने आठ चौके मारे. उनके साथ फवाद आलम बिना खाता खोले नाबाद लौटे. पाकिस्तान ने चौथे दिन का अंत अपनी दूसरी पारी के स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 100 रनों के साथ किया था. पांचवें दिन का पहला सत्र बारिश की भेंट चढ़ गया और एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी. दूसरे सत्र का भी हाल लगभग यही रहा. तीसरे सत्र में किसी तरह खेल शुरू हुआ. एंडरसन अपने 600 विकेट से एक कदम दूर थे. उन्होंने अजहर अली को 109 के कुल स्कोर पर आउट कर इतिहास रचा. अजहर ने 31 रन बनाए. जेम्‍स एंडरसन से पहले कोई भी तेज गेंदबाज 600 का आंकड़ा नहीं छू सका था. मुथैया मुरलीधरन (800), शेन वार्न (708) और अनिल कुंबले (619) ही एंडरसन से पहले 600 का आंकड़ा छू सके थे, लेकिन यह तीनों स्पिनर हैं. एंडरसन इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : धोनी, रोहित और विराट से सीखी कप्‍तानी अब उन्‍हीं को देंगे टक्‍कर

दूसरे छोर पर खड़े बाबर आजम को असद शफीक का साथ मिला. शफीक को हालांकि रूट ने 172 के कुल स्कोर पर आउट कर पाकिस्तान का चौथा विकेट गिरा दिया. यह मैच सिर्फ एंडरसन के लिए ही याद नहीं रखा जाएगा. इंग्लैंड ने पहली पारी में जो स्कोर किया उसे वहां तक पहुंचाने में नंबर-3 बल्लेबाज जैक क्रॉले का भी योगदान रहा. क्रॉले ने इस मैच में 267 रनों की पारी खेली. यह उनका पहला टेस्ट शतक था जिसे वो दोहरे में बदलने में सफल रहे. इसी के साथ वह पहले टेस्ट शतक के तौर पर सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर आ गए हैं. भारत के करूण नायर ने अपने पहले शतक को तिहरे में बदला था और चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 302 रन बनाए थे. इस पारी के कारण जैक को मैन ऑफ द मैच चुना गया. क्रॉले के साथ विकेटकीपर जोस बटलर (152) ने पांचवें विकेट के लिए 359 रनों की साझेदारी निभाई थी और इसी साझेदारी के दम पर इंग्लैंड ने पहली पारी में विशाल स्कोर खड़ा किया. बटलर ने इस पूरी सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया और इसलिए वो मैन ऑफ द सीरीज चुना गया. बटलर के साथ मोहम्मद रिजवान को भी संयुक्त रूप से मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार दिया गया.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 Aug 2020, 07:34:57 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.