logo-image

IPL 2020 : धोनी, रोहित और विराट से सीखी कप्‍तानी अब उन्‍हीं को देंगे टक्‍कर

किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम में अब तक बड़े बड़े महारथी रहे, लेकिन इसके बाद भी यह टीम अभी तक एक भी बार आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाए हैं. लेकिन याद कीजिए साल 2014, जब आईपीएल के कुछ मैच यूएई में ही खेले गए थे.

Updated on: 25 Aug 2020, 02:32 PM

New Delhi:

जब से बीसीसीआई (BCCI) ने ऐलान किया है कि इस बार आईपीएल यूएई (IPL in UAE) में होगा, तब से लगातार एक टीम की चर्चा हो रही है, और वह टीम है, किंग्‍स इलेवन पंजाब (KXIP). किंग्‍स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) की टीम में अब तक बड़े बड़े महारथी रहे, लेकिन इसके बाद भी यह टीम अभी तक एक भी बार आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाए हैं. लेकिन याद कीजिए साल 2014, जब आईपीएल के कुछ मैच यूएई में ही खेले गए थे. उस साल किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम ने यूएई में खेले गए अपने सभी मैच जीते थे और टीम फाइनल तक जा पहुंची थी, लेकिन इसके बाद भी खिताब उसे नसीब नहीं हो सका. लेकिन यूएई के सारे मैच जीतने के कारण माना जा रहा है कि यूएई किंग्‍स इलेवन के लिए काफी लकी रहा. इस बार तो पूरा का पूरा आईपीएल यूएई में ही हो रहा तो क्‍या किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम ऐसा कुछ कर पाएगी, जो अभी तक नहीं हुआ. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल 13 को मिला नया स्‍पॉन्‍सर, जानिए कौन सी कंपनी जुड़ी

इस बार किंग्‍स इलेवन पंजाब ने टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्‍लेबाज केएल राहुल को कप्‍तान बनाकर बड़ा दांव खेला है. इसलिए अब केएल राहुल की भी बड़ी परीक्षा होगी. राहुल अभी तक कभी कभार टीम इंडिया की भी कप्‍तानी कर चुके हैं. लेकिन उन्‍हें टीम इंडिया का भविष्‍य का कप्‍तान भी माना जा रहा है, इसलिए भी यह टूर्नामेंट केएल राहुल के लिए बहुत खास होने वाला है. पिछले करीब चार महीने से तो भारतीय टीम ने कोई मैच नहीं खेला है, लेकिन उससे पहले जब टीम इंडिया खेल रही थी, तब केएल राहुल अच्‍छा प्रदर्शन कर रहे थे, क्‍या यह प्रदर्शन आईपीएल में भी जारी रहेगा, यह देखना दिलचस्‍प होगा.

यह भी पढ़ें ः ENGvPAK : जेम्‍स एंडरसन इतिहास रचने से एक कदम दूर, बस एक विकेट और...

केएल राहुल अब तक एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा की कप्‍तानी में खेल चुके हैं. आईपीएल में तो वे कुछ समय के लिए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर में थे और विराट कोहली की कप्‍तानी में खेल चुके हैं. अब उन्‍हीं तीन बड़े कप्‍तानों को वे टक्‍कर देते हुए दिखाई देंगे. राहुल के लिए चुनौती इसलिए भी बड़ी है, क्‍योंकि बल्‍लेबाज, विकेट कीपर और कप्‍तान, यानी तीन तीन बड़ी जिम्‍मेदारियां उन्‍हें अपनी टीम के लिए निभानी होंगी, जो आसान नहीं होने वाला. इस बीच केएल राहुल ने अपने कप्‍तानों के बारे में बात की है.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : दिल्ली कैपिटल्स ने इस चैंपियन को बनाया गेंदबाजी कोच

राहुल ने कहा कि एमएस धोनी शांत स्‍वाभाग के कप्‍तान हैं और खिलाड़ियों पर पूरा भरोसा करते हैं, साथ ही अपनी टीम को पूरा सपोर्ट भी करते हैं. इसी कारण चाहे टीम इंडिया को या फिर चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स, चैंपियन टीम कहलाती है. अपने सबसे अच्‍छे दोस्‍तों में से एक विराट कोहली के लिए राहुल ने कहा कि विराट कोहली शानदार तरीके से टीम को लीड करते हैं और खिलाड़ियों से भी यही चाहते हैं कि वे भी अपना 100 प्रतिशत दें. वहीं रोहित शर्मा के लिए केएल राहुल का कहना है कि वे भी शानदार कप्‍तान हैं और पूरी टीम के खिलाड़ियों को पूरा सपोर्ट करते हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल के सभी कप्‍तानों की सैलरी और उनके रिकार्ड, जानिए यहां

लेकिन आईपीएल की कप्‍तानी केएल राहुल के लिए आसान नहीं होने वाली. एक तरफ चार बार की चैंपियन टीम के कप्‍तान मुंबई इंडियंस के रोहित शर्मा होंगे तो दूसरी ओर तीन बार के आईपीएल चैंपियन कप्‍तान एमएस धोनी. विराट कोहली भले अपनी टीम को कभी आईपीएल न जिता पाए हों, लेकिन उनकी कप्‍तानी पर कभी सवाल नहीं उठे. बस इतना है कि किस्‍मत विराट कोहली का साथ नहीं देती. वहीं स्‍टीव स्‍मिथ और डेविड वार्नर जैसे आस्‍ट्रेलियाई दिग्‍गज भी अपनी टीमों की कप्‍तानी करते हुए नजर आएंगे. अगर पुराने आंकड़ों पर नजर डालें तो यूएई में इस बार किंग्‍स इलेवन पंजाब बड़ी टीम बनकर सामने आ सकती है. मैच दिलचस्‍प होने वाले हैं.