logo-image

IPL 2020 : आईपीएल 13 को मिला नया स्‍पॉन्‍सर, जानिए कौन सी कंपनी जुड़ी

आईपीएल 2020 और बीसीसीआई के लिए आखिरकार एक अच्‍छी खबर आती हुई दिख रही है. आईपीएल को एक नया स्‍पॉन्‍सर मिल गया है. इससे पहले सोमवार को ही खबर सामने आई थी कि फ्यूचर ग्रुप आईपीएल की स्‍पॉन्‍सरशिप से पिछले हट गया है.

Updated on: 25 Aug 2020, 01:39 PM

New Delhi:

IPL 2020 central sponsor : आईपीएल 2020 और बीसीसीआई (BCCI) के लिए आखिरकार एक अच्‍छी खबर आती हुई दिख रही है. आईपीएल को एक नया स्‍पॉन्‍सर (IPL sponsorship) मिल गया है. इससे पहले सोमवार को ही खबर सामने आई थी कि फ्यूचर ग्रुप (future group) आईपीएल की स्‍पॉन्‍सरशिप से पिछले हट गया है. इससे बीसीसीआई को एक बड़ा झटका लगा था, लेकिन तेजी से काम करते हुए अगले ही दिन बीसीसीआई ने नया स्‍पॉन्‍सर खोज लिया है. इससे काफी हद तक राहत मिली होगी. पता चला है कि आईपीएल 13 के सेंट्रल स्‍पॉन्‍सर के तौर पर अनएकेडमी ( Unacademy) के रूप में नया स्‍पॉन्‍सर मिल गया है. बताया जा रहा है कि यह डील तीन साल के लिए हुई है. हालांकि बीसीसीआई की ओर से अभी तक इस डील का ऑफिशियल एनाउंसमेंट नहीं किया गया है, माना जा रहा है कि यह काम एक से दो दिन में हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें ः ENGvPAK : जेम्‍स एंडरसन इतिहास रचने से एक कदम दूर, बस एक विकेट और...

आईपीएल से अब एक नई कंपनी जुड़ रही है. इसका नाम अनएकेडमी है. इनसाइड स्‍पोर्ट्स की रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई का अनएकेडमी से तीन साल के लिए करार हुआ है. अनएकेडमी एसोसिएट स्‍पॉन्‍सर के तौर पर जुड़ रही है, ये जगह फ्यूचर ग्रुप के अलग होने के बाद खाली हुई थी. बताया जा रहा है कि अनएकेडमी और बीसीसीआई के बीच तीन साल के लिए 120 से 130 करोड़ रुपये के बीच डील फाइनल हुई है. हालांकि एसोसिएट स्‍पॉन्‍सर के तौर पर एक जगह अभी भी खाली है, जिसके लिए कुछ कंपनियों से बात चल रही है. हो सकता है कि वह डील भी एक से दो दिन में फाइनल हो जाए.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : दिल्ली कैपिटल्स ने इस चैंपियन को बनाया गेंदबाजी कोच

आपको बता दें कि सोमवार को ही दिन में खबर सामने आई थी कि फ्यूचर ग्रुप आईपीएल के एसोसिएट सेंट्रल स्‍पॉन्‍सर से बाहर हो गया है. फ्यूचर ग्रुप कई साल से आईपीएल से जुड़ा था, लेकिन आईपीएल शुरू होने से ठीक पहले उसने इस साल के लिए अपना करार खत्‍म कर लिया था. तब बीसीसीआई के अधिकारी ने बताया था कि फ्यूचर ग्रुप अब आईपीएल का एसोसिएट सेंट्रल स्‍पॉन्‍सर नहीं होगा. अब इसकी जगह नए स्‍पॉन्‍सर की भी तलाश की जा रही है. पता चला था कि फ्यूचर ग्रुप बीसीसीआई को हर साल एसोसिएट सेंट्रल स्‍पॉन्‍सर के तौर पर करीब 28 करोड़ रुपये देता था. इसके तुरंत बाद आईपीएल की ऑफिशियल वेबसाइट से फ्यूचर ग्रुप का लोगो भी हटा लिया गया था. बताया गया था कि कोविड 19 में जब पूरी दुनिया की कंपनियों को नुकसान हुआ है, उसमें फ्यूचर ग्रुप भी बच नहीं पाया और उसे भी भारी नुकसान हुआ है, इसी को देखते हुए फ्यूचर ग्रुप ने आईपीएल के साथ रहने से मना कर दिया. बताया जाता है कि फ्यूचर ग्रुप के इस तरह से अचानक बीच में एसोसिएट सेंट्रल स्‍पॉन्‍सर से हटने के बाद बीसीसीआई की ओर से फ्यूचर ग्रुप पर कुछ पेनाल्‍टी भी लगा सकती है.