News Nation Logo

इंग्‍लैंड के जेम्‍स एंडरसन ने किया कमाल, 600 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बने

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने मंगलवार को टेस्ट में 600 विकेट पूरे कर लिए. इसी के साथ वह टेस्ट में इस आंकड़े को छूने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 26 Aug 2020, 07:23:02 AM
james anderson 600 wicket

james anderson 600 wicket (Photo Credit: ट्वीटर )

New Delhi:

Most Wicket in Test Career : इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने मंगलवार को टेस्ट में 600 विकेट पूरे कर लिए. इसी के साथ वह टेस्ट में इस आंकड़े को छूने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज (Most Test Wicket As Fast Bowler) बन गए हैं. अभी तक सिर्फ स्पिनरों ने ही टेस्ट में 600 का आंकड़ा छुआ था. जेम्‍स एंडरसन ने एजेस बाउल मैदान पर पाकिस्तान (England vs Pakistan) के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच की चौथी पारी में पाकिस्तान के कप्तान अजहर अली को आउट कर यह मुकाम हासिल किया. जेम्‍स एंडरसन ने अजहर अली को पहली स्लिप पर जोए रूट के हाथों कैच कराया. अभी तक श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800), आस्ट्रेलिया के शेन वार्न (708) और भारत के अनिल कुंबले (619) ने ही टेस्ट में 600 से ज्यादा विकेट लिए हैं. ये तीनों स्पिनर हैं. एंडरसन टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में चौथे स्थान पर हैं. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : रोहित शर्मा ने पत्‍नी रितिका सजदेह के साथ किया वर्कआउट, देखिए

इंग्लैंड के जिम्मी एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए. एंडरसन ने पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट में अजहर अली को आउट करके यह जादुई आंकड़ा छुआ. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पहली स्लिप में उनका कैच जैसे ही लपका, सभी खिलाड़ियों ने एंडरसन को घेर लिया. इसके बाद जेम्‍स एंडरसन ने दाहिने हाथ में गेंद लेकर मैदान के चारों ओर सलाम किया. कोरोना वायरस महामारी के कारण लागू प्रतिबंधों की वजह से मैदान में एक भी दर्शक नहीं था. अपना 156वां टेस्ट खेल रहे जेम्‍स एंडरसन सर्वाधिक विकेट लेने वाले टेस्ट गेंदबाजों की सूची में चौथे स्थान पर आ गए.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : धोनी, रोहित और विराट से सीखी कप्‍तानी अब उन्‍हीं को देंगे टक्‍कर

जेम्‍स एंडरसन की इस उपलब्‍धि पर भारत के पूर्व लेग स्पिनर कुंबले ने कहा कि एक महान तेज गेंदबाज का बड़ा कारनामा. इस क्लब में आपका स्वागत है. एंडरसन 600 विकेट तक पहुंचने वाले दूसरे सबसे तेज गेंदबाज हैं. उन्होंने मुरलीधरन से छह गेंद ज्यादा ली, लेकिन उनके 600 विकेट पहले ही हो जाते अगर तीसरे और चौथे दिन पाकिस्तान के चार बल्लेबाजों के कैच नहीं छूटे होते.

(एजेंसी इनपुट)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 Aug 2020, 07:20:03 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.