logo-image

IPL 2020 : मोहम्‍मद कैफ ने कोरोना और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए कही ये बड़ी बात

आईपीएल का पहला मैच होने में अब ज्‍यादा वक्‍त नहीं बचा है. सभी टीमों के खिलाड़ी, कोच और बाकी स्‍टाफ भी इस वक्‍त यूएई में है. हालांकि अभी प्रैक्‍टिस शुरू नहीं हो पाई है.

Updated on: 26 Aug 2020, 08:52 AM

New Delhi:

IPL 2020 : आईपीएल का पहला मैच होने में अब ज्‍यादा वक्‍त नहीं बचा है. सभी टीमों के खिलाड़ी, कोच और बाकी स्‍टाफ भी इस वक्‍त यूएई (UAE) में है. हालांकि अभी प्रैक्‍टिस शुरू नहीं हो पाई है. टीमें अपने क्‍वारंटीन का समय पूरा करने के बाद मैदान में उतरते हुए नजर आएंगी. इस बीच सभी टीमें अपनी अपनी रणनीति बनाने में व्‍यस्‍त हैं. वहीं कोविड 19 (Covid 19) से बचाव के भी सभी प्रयास किए जा रहे हैं, इस बीच मोहम्‍मद कैफ (Mahammad Kaif) ने अपनी टीम दिल्‍ली कैपिटल्‍स (Delhi Capitals) और कोविड 19 को लेकर बड़ी बातें कही हैं. 

यह भी पढ़ें ः सकलेन मुश्‍ताक ने यूट्यूब पर की एमएस धोनी की तारीफ, PCB ने लगाई फटकार

आईपीएल की टीम दिल्ली कैपिटल्स के सहायक कोच मोहम्मद कैफ ने कहा है कि इस बार लीग को सफल बनाने की जिम्मेदारी हर किसी की है. कोविड-19 के कारण इस बार आईपीएल का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई में किया जा रहा है. कोविड-19 के कारण ही लीग इस बार उस तरह से नहीं खेली जाएगी जैसे खेली जाती रही है. टीमें यूएई पहुंच गई हैं और इस समय बायो सिक्योर बबल में हैं. मोहम्‍मद कैफ ने कहा कि लीग को लेकर सभी में उत्सुकता है.

यह भी पढ़ें ः वर्ल्ड क्रिकट का वो 'अंगद' जिसने उखाड़े 600 बल्लेबाजों के पैर

टीम इंडिया के पू्र्व खिलाड़ी मोहम्‍मद कैफ ने कहा कि हां, काफी उत्सुकता है. ये खिलाड़ियों के लिए काफी मुश्किल चुनौती है, क्योंकि उन्हें काफी सारी गाइडलाइंस का पालन करना पड़ रहा है. खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के कई टेस्ट हो रहे हैं, सप्ताह में दो-तीन दिन. लेकिन मैं फिर भी काफी खुश हूं कि आईपीएल हो रहा है और प्रशंसकों को एक बार फिर आईपीएल देखने का मौका मिलेगा. कैफ ने बताया कि कई महीनों तक क्रिकेट न खेलने के बाद खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर आईपीएल के शुरुआत में असर पड़ेगा. उन्होंने कहा कि कुछ अभ्यास मैचों का होना अच्छा होगा.

यह भी पढ़ें ः ENGvPAK : इंग्लैंड ने जीती लगातार दूसरी सीरीज, पाकिस्‍तान पस्‍त

अब करीब 39 साल के हो चुके मोहम्‍मद कैफ ने कहा है कि यह सामान्य स्थिति नहीं है. खिलाड़ियों का शरीर चार-पांच महीनों से उपयोग में नहीं है और इसका असर मैदान पर उनके प्रदर्शन पर पड़ेगा. इससे निपटने के लिए कुछ अभ्यास मैचों का भी आयोजन किया जाना चाहिए, इसलिए अंतर मैदान पर देखा जा सकता है. उन्होंने कहा कि मैं हालांकि यह भी कहना चाहता हूं कि इस स्तर के खिलाड़ी हर स्थिति से तालमेल बिठा लेते हैं. ये खिलाड़ी की विशेषता होती है. हर कोई इस समय क्वारंटीन है. कोई भी अपने कमरे से बाहर निकला. अभी भी आईपीएल की शुरूआत में समय है.

यह भी पढ़ें ः ENGvPAK : इंग्लैंड ने जीती लगातार दूसरी सीरीज, पाकिस्‍तान पस्‍त

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि अगर आईपीएल को सफल बनाना है तो हमें सामूहिक जिम्मेदारी लेनी होगी कि हम गाइडलाइंस को नजअंदाज नहीं करें. पहले दिन से आखिरी दिन तक, हमें काफी जिम्मेदार रहना होगा. दिल्ली ने अभी तक आईपीएल का खिताब नहीं जीता है और इस बार निश्चित तौर पर टीम इस सूखे को खत्म करना चाहेगी. कैफ ने कहा कि इस बार टीम ने जो करार किए हैं, उनको देखते हुए टीम के खिताब जीतने की संभावनाएं ज्यादा हैं. उन्होंने कहा, हम इस सीजन को लेकर काफी उत्साहित हैं. हमारी टीम ने इस बार पिछले सीजन की अपेक्षा ज्यादा सुधार किया है. हमारी टीम पूरी है और हमने कुछ अनुभवी खिलाड़ियों रविचंद्रन अश्विन, अजिंक्य रहाणे, एलेक्स कैरी और शिमरन हेटमायेर को अपने साथ जोड़ा है. उन्होंने कहा कि हमारे पास कागिसो रबाडा, ईशांत शर्मा पहले से ही हैं. अब हमारे पास एनरिक नोर्टजे भी हैं. नए खिलाड़ियों के आने से इस टीम में संतुलन बना है. हमने पिछले सीजन अच्छा प्रदर्शन किया था और वो आत्मविश्वास इस साल हमें मदद करेगा.