News Nation Logo

वर्ल्ड क्रिकेट का वो 'अंगद' जिसने उखाड़े 600 बल्लेबाजों के पैर

25 अगस्त 2020 का दिन टेस्ट क्रिकेट इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज हो गया. पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज़ जेम्स माइकल एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेकर इतिहास रच दिया.

Written By : रवि कुमार छवि | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 26 Aug 2020, 12:38:57 PM
james anderson

James Anderson (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

Most Test Wicket As Fast Bowler : 25 अगस्त 2020 का दिन टेस्ट क्रिकेट इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज हो गया. पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स माइकल एंडरसन (James Anderson) ने टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट (james anderson 600 test wickets) लेकर इतिहास रच दिया. जेम्स एंडरसन ऐसा करने वाले दुनिया के चौथे और पहले तेज गेंदबाज बन गए. इससे पहले इस खास क्लब में फिरकी के जादूगरों का कब्जा था, लेकिन अब तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का नाम भी इस फेहरिस्त में शामिल हो गया. 

यह भी पढ़ें ः ENGvPAK : इंग्लैंड ने जीती लगातार दूसरी सीरीज, पाकिस्‍तान पस्‍त

आज से 17 साल पहले मई 2003 में इंग्लैंड की टीम में एक युवा तेज आया, जिस टीम में मैथ्यू होगार्ड और स्टीव हार्मिसन जैसे धाकड़ गेंदबाजों की फौज थी. आसान नहीं था अपने लिए जगह बनाना, लेकिन एंडरसन ने अपने पहले मैच से ही इरादे जाहिर कर दिए और पहले ही मैच में जिम्बाब्वे की टीम को पानी पिला दिया और मैच की पहली पारी में पांच विकेट झटक लिए. हालांकि दूसरी पारी में जेम्‍स एंडरसन को कोई सफलता नहीं मिली, लेकिन दुनिया आने वाले तूफान को जान गई थी. लेकिन करियर शुरू ही हुआ था कि एंडरसन को फिटनेस संबंधी समस्याओं ने घेर लिया, जिससे एंडरसन इंग्लैंड की 2005 की फेमस एशेज सीरीज का हिस्सा नहीं बन पाए. अब लगा कि शायद ये धुरंधर अब वापस नहीं लौटेगा, लेकिन टाइगर अभी जिंदा था और एंडरसन ने एक बार फिर से 2007-2008 के न्यूजीलैंड दौरे में वापसी की और इस दौर में उन्हें साथ मिला अपने सबसे पसंदीदा जोड़ीदार स्टुअर्ट ब्राड का. और स्टुअर्ट ब्राड और जेम्‍स एंडरसन जोड़ी के रूप में कितने विध्वंसक है ये बताने की जरूरत नहीं है लेकिन स्टुअर्ट ब्राड का जिक्र फिर कभी. अभी वापस आते हैं एंडरसन पर उसके बाद तो इन्होंने अपनी स्विंग का ऐसा जलवा दिखाया कि एक के बाद एक रिकॉर्ड खुद उनके करीब आते गए. जेम्‍स एंडरसन ने अंगद की तरह अपने पैर जमा लिए और हर वो रिकॉर्ड अपने नाम लिख दिया जिसके वो हकदार थे.

यह भी पढ़ें ः इंग्‍लैंड के जेम्‍स एंडरसन ने किया कमाल, 600 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बने

वर्ल्ड क्रिकेट में जेम्स एंडरसन महाभारत के अर्जुन की याद दिलाते हैं. जिस तरह से अर्जुन की आंख हमेशा लक्ष्य पर होती थी ठीक उसी तरह से एंडरसन की नजरें गेंद को स्विंग कराने पर होती थी. साधारण एक्शन और औसत गति लेकिन स्विंग ऐसी मानो पिच भी शर्मा भी जाए. 600 विकेट लेने के लिए जेम्स एंडरसन ने 156 टेस्ट मैचों का सहारा लिया क्रिकेट के कुछ आलोचक कहेंगे कि भला इसमें क्या बड़ी बात है. आखिर इतने मैच भी तो खेले हैं लेकिन कोई उन आलोचकों को कोई जाकर बताए कि किसी भी खिलाड़ी खासकर तेज गेंदबाज के लिए 156 टेस्ट खेलना किसी तप से कम नहीं है.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : रोहित शर्मा ने पत्‍नी रितिका सजदेह के साथ किया वर्कआउट, देखिए

डेल स्टेन को हमेशा से जेम्स एंडसरन से बड़ा गेंदबाज माना गया लेकिन स्टेन अपनी फिटनेस को कायम रखने में नाकामयाब हुए तो वहीं एंडरसन ने अपनी धैर्य और कुशलता से उम्र को हरा दिया. 38 साल की उम्र में भी एंडरसन में वो जज्बा कायम है जो 2003 में लॉर्डस में उस दिन जिम्बाब्वे के खिलाड़ियों ने देखा था. जेम्स एंडरसन के पास ना तो स्टेन जैसी स्पीड है ना ही मैकग्राथ जैसी लाइन लेंथ लेकिन फिर भी एंडरसन बाकी गेंदबाजों से अलग हैं. स्विंग एंडरसन का सबसे बड़ा हथियार है जिसके दम पर एंडरसन ने ना जाने कितने शिकार किए. सही मायनों में जेम्स एंडरसन स्विंग के वो सुल्तान है जिसके आगे रनभूमि का हर योद्धा नतमस्तक है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 Aug 2020, 07:48:16 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.