logo-image

IPL 2020 : चार भाषाओं में बन ही है किंग्‍स इलेवन पंजाब की रणनीति

आईपीएल अब करीब है और टीमों की ओर से रणनीति बनाने का काम जोरों पर चल रहा है. लेकिन अक्‍सर आप सोचते होंगे कि आईपीएल में खिलाड़ी और टीम मैनेजमेंट किस भाषा में बात करते होंगे.

Updated on: 09 Sep 2020, 12:38 PM

New Delhi:

IPL 2020 KXIP : आईपीएल अब करीब है और टीमों की ओर से रणनीति बनाने का काम जोरों पर चल रहा है. लेकिन अक्‍सर आप सोचते होंगे कि आईपीएल में खिलाड़ी और टीम मैनेजमेंट किस भाषा में बात करते होंगे. आईपीएल (IPL 2020) में भारत के हर छोर से खिलाड़ी खेलते हैं, सभी जगह अलग अलग भाषाएं बोली जाती हैं. अब पता चला है कि किंग्‍स इलेवन पंजाब (KXIP) की रणनीति इन दिनों देश की चार भाषाओं में बन रही है. बेंगलुरू के दो अनुभवी खिलाड़ी चार भाषाओं की मदद से किंग्स इलेवन पंजाब को आईपीएल का खिताब दिलाने की रणनीति बना रहे हैं. टीम के मुख्य कोच अनिल कुंबले (Anil Kumble) और कप्तान लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) दोनों बेंगलुरू से हैं और न दोनों की मातृभाषा कन्नड़ है. अनिल कुंबले और केएल राहुल जब दोनों साथ होते हैं तो दोनों कन्नड़ बोलते हैं और जब बाकी लोग होते हैं तो इंग्लिश और हिंदी बोलते हैं. अनिल कुंबले अब थोड़ी बहुत पंजाबी भी सीख रहे हैं. अनिल कुंबले ने मंगलवार को भारत के कुछ चुनिंदा पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि राहुल को पहले से जानना उनके लिए फायदेमंद होगा. 

यह भी पढ़ें ः दो दिन के लिए T20 में नंबर वन बना इंग्‍लैंड और फिर ये क्‍या हुआ

अनिल कुंबले ने साफ तौर पर कहा कि जान-पहचान होना मदद करता है. लेकिन जानने वाली भाषा बात करने का माध्यम है. मैं कुछ पंजाबी लड़कों के साथ पंजाबी भाषा में बात करने की कोशिश करता हूं और जितनी पंजाबी मुझे आती है तो उससे उनका मनोरंजन करने की कोशिश करता हूं. जाहिर सी बात है कि जब हम कुछ लोग होते हैं तो हम कन्नड़ बोलते हैं, लेकिन एक समूह में एक समान भाषा बोली जाती है जो हिंदी या इंग्लिश होती है. अनिल कुंबले ने कहा कि भाषा तो बातचीत करने का माध्यम है, खिलाड़ियों को अच्छे से जानना, सिर्फ राहुल नहीं, बल्कि अन्य लोगों को भी, उससे मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें ः IPL की नजर, इंग्‍लैंड आस्‍ट्रेलिया सीरीज पर, मुंबई इंडियंस का सुकून

अनिल कुंबले ने कहा कि केएल राहुल का बीते कुछ सीजनों में पंजाब के साथ रहना टीम के लिए अच्छा साबित होगा. कोच ने कहा कि वह मुझसे बेहतर खिलाड़ियों को जानते हैं, क्योंकि वह फ्रेंचाइजी के साथ बीते दो साल से हैं. वह अधिकतर खिलाड़ियों के साथ अच्छे से खेले हुए हैं. वह काफी शांत हैं. वह एक कप्तान होने पर सभी छोटे-मोटी चीजों को समझते हैं. भारत के पूर्व कप्तान ने कहा है कि वह चाहते हैं कि वेस्टइंडीज के क्रिस गेल लीडरशिप ग्रुप में ज्यादा सक्रिय रहें.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 VIDEO : आईपीएल का नया एंथम, आएंगे हम वापस, देखिए वीडियो

उन्होंने कहा कि क्रिस गेल का एक खिलाड़ी के तौर पर बड़ा रोल होगा. साथ ही लीडरशिप ग्रुप में भी उनका युवा खिलाड़ियों को बनाने में रोल रहेगा. वह करते हैं, लेकिन मैं उन्हें और ज्यादा सक्रिय होते देखना चाहता हूं. हर कोई उनकी तरफ देखता है. कुंबले ने कहा कि टीम के अनुभवी सपोर्ट स्टाफ से भी टीम को मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि हमारे पास अच्छी सपोर्ट स्टाफ की टीम है. सपोर्ट स्टाफ के पास काफी अनुभव है और जानकारी भी, आईपीएल की भी है और अंतर्राष्ट्रीय स्तर का भी.

यह भी पढ़ें ः ENGvAUS : तीसरे T20 मैच में ऑस्‍ट्रेलिया का पलटवार, जानिए क्‍या रहा रिजल्‍ट

किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम आईपीएल में अपने अभियान का आगाज आईपीएल शुरू होने के दूसरे दिन करेंगी. जब 20 सितंबर को किंग्‍स इलेवन पंजाब का मुकाबला दिल्‍ली कैपिटल्‍स से होगा. यह मैच दुबई में शाम साढ़े सात बजे से खेला जाएगा. इस बार टीम की कमान केएल राहल के हाथ में है. राहुल पहली बार आईपीएल में कप्‍तानी करने जा रहे हैं. वहीं अनिल कुंबले अकेले ऐसे कोच हैं, जो किसी आईपीएल टीम के भारतीय कोच हैं, बाकी टीमों के कोच विदेशी ही हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 में जानिए बनेंगे कितने रन, 200 के स्‍कोर को पार करना...

ये है किंग्‍स इलेवन पंजाब का पूरा शेड्यूल

20 सितंबर, किंग्स इलेवन पंजाब बनाम दिल्ली कैपिटल्स, दुबई
24 सितंबर, किंग्स इलेवन पंजाब बनाम रॉयल चैलेंजर्ल बैंगलोर, दुबई
27 सितंबर, किंग्स इलेवन पंजाब बनाम राजस्थान रॉयल्स, शारजाह
1 अक्टूबर, किंग्स इलेवन पंजाब बनाम मुंबई इंडियंस, अबु धाबी
4 अक्टूबर, किंग्स इलेवन पंजाब बनाम चेन्नई सुपरकिंग्स, दुबई
8 अक्टूबर, किंग्स इलेवन पंजाब बनाम सनराइजर्स हैदराबाद, दुबई
10 अक्टूबर, किंग्स इलेवन पंजाब बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स, अबु धाबी
15 अक्टूबर, किंग्स इलेवन पंजाब बनाम रॉयल चैलेंजर्ल बैंगलोर, शारजाह
18 अक्टूबर, किंग्स इलेवन पंजाब बनाम मुंबई इंडियंस, दुबई
20 अक्टूबर, किंग्स इलेवन पंजाब बनाम दिल्ली कैपिटल्स, दुबई
24 अक्टूबर, किंग्स इलेवन पंजाब बनाम सनराइजर्स हैदराबाद, दुबई
26 अक्टूबर, किंग्स इलेवन पंजाब बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स, शारजाह
30 अक्टूबर, किंग्स इलेवन पंजाब बनाम राजस्थान रॉयल्स, अबु धाबी
1 नवंबर, किंग्स इलेवन पंजाब बनाम चेन्नई सुपरकिंग्स, अबु धाबी