logo-image

दो दिन के लिए T20 में नंबर वन बना इंग्‍लैंड और फिर ये क्‍या हुआ

इंग्‍लैंड की टीम ने आस्‍ट्रेलिया को दो लगातार मैचों में आस्‍ट्रेलिया को मात दी और उसके बाद T20 की रैंकिंग की नंबर वन टीम बन बैठी, लेकिन इंग्‍लैंड की टीम दो ही दिन के लिए नंबर वन बन पाई. उसके बाद आस्‍ट्रेलिया ने पलटवार किया.

Updated on: 09 Sep 2020, 11:24 AM

New Delhi:

ICC T20 Ranking : इंग्‍लैंड की टीम ने आस्‍ट्रेलिया को दो लगातार मैचों में आस्‍ट्रेलिया को मात दी और उसके बाद T20 की रैंकिंग (T20 Ranking) की नंबर वन टीम बन बैठी, लेकिन इंग्‍लैंड (England) की टीम दो ही दिन के लिए नंबर वन बन पाई. उसके बाद आस्‍ट्रेलिया (Australia) ने ऐसा पलटवार किया कि इंग्‍लैंड की टीम फिर से नंबर दो हो गई और आस्‍ट्रेलिया ने अपनी नंबर वन की रैंकिंग वापस पा ली. हालांकि सीरीज में आस्‍ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा है. इंग्‍लैंड ने ये सीरीज 2-1 से जीत ली है. अब दोनों टीमें वन डे सीरीज के लिए आमने सामने होंगी. यह सीरीज भी काफी रोचक होने वाली है. 

यह भी पढ़ें ः IPL की नजर, इंग्‍लैंड आस्‍ट्रेलिया सीरीज पर, मुंबई इंडियंस का सुकून

मिशेल मार्श की शानदार पारी से आस्ट्रेलिया ने तीसरे और अंतिम T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में पांच विकेट से जीत दर्ज करके क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में फिर से टॉप रैंकिंग हासिल कर ली है. आस्ट्रेलिया के सामने 146 रन का लक्ष्य था. उसने मिशेल मार्श के नाबाद 39 रन की मदद से तीन गेंद शेष रहते हुए जीत दर्ज कर ली. हालांकि सीरीज पर इंग्लैंड ने 2-1 से कब्‍जा किया है. इंग्‍लैंड ने रविवार को दूसरा मैच जीतकर नंबर एक रैंकिंग हासिल कर ली थी, लेकिन दो दिन के अंदर उसने इसे गंवा दिया.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 VIDEO : आईपीएल का नया एंथम, आएंगे हम वापस, देखिए वीडियो

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टॉ ने धीमी शुरुआत से उबरकर 44 गेंदों पर तीन चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 55 रन बनाए जिससे उनकी टीम छह विकेट पर 145 रन बनाने में सफल रही. यह सीरीज का सबसे कम स्कोर था. तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने चार ओवर में केवल 20 रन देकर एक विकेट लिया. जो डेनली के आखिरी क्षणों में बनाए गए 19 गेंदों पर नाबाद 29 रन से इंग्लैंड सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाया. आस्ट्रेलिया ने अच्छी शुरुआत की. कप्तान एरोन फिंच (39) और मार्कस स्टोइनिस (26) की पारियों से एक समय उसका स्कोर एक विकेट पर 70 रन था लेकिन मध्यक्रम लड़खड़ाने से 13वें ओवर में स्कोर पांच विकेट पर 100 रन हो गया. लेग स्पिनर आदिल राशिद ने 21 रन देकर तीन विकेट लिए. उन्‍होंने एरॉन फिंच, ग्लेन मैक्सवेल (छह) और स्टीवन स्मिथ (तीन) को आउट करके आस्ट्रेलिया को संकट में डाल दिया था. मिशेल मार्श और एस्टन एगर (नाबाद 16) ने 46 रन की भागीदारी करके आस्ट्रेलिया को लक्ष्य तक पहुंचाया. इंग्लैंड को मैच में स्टार बल्लेबाज जोस बटलर और नियमित कप्तान इयोन मोर्गन की कमी खली. आस्ट्रेलिया भी तेज गेंदबाज पैट कमिन्स और सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर के बिना उतरा था. इन दोनों टीमों के बीच शुक्रवार से तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेली जाएगी.

यह भी पढ़ें ः ENGvAUS : तीसरे T20 मैच में ऑस्‍ट्रेलिया का पलटवार, जानिए क्‍या रहा रिजल्‍ट

अब दोनों टीमों के बीच तीन वन डे मैच होंगे. पहला वन डे मैच 11 सितंबर को खेला जाएगा, वहीं दूसरा मैच 13 सितंबर को होगा. तीसरा और आखिरी मैच 16 सितंबर को होगा. कोरोना वायरस के कारण सभी मैच मैनचेस्‍टर में ही होंगे. तीसरे वन डे मैच के बाद आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के वे खिलाड़ी जो आईपीएल में खेलते हैं सीधे यूएई रवाना हो जाएंगे. सभी खिलाड़ियों के 17 या 18 सितंबर को यूएई पहुंच जाएंगी. हालांकि यूएई पहुंचने के बाद सभी खिलाड़ियों को छह दिन के लिए क्‍वारंटीन में रहना होगा. इस दौरान सभी के तीन कोविड 19 के टेस्‍ट होंगे. सभी टेस्‍ट निगेटिव आने के बाद ही खिलाड़ियों को अपनी टीमों से जुड़ने का मौका दिया जाएगा. हालांकि तब तक सभी टीमें अपना अपना एक एक मैच खेल चुकी होंगी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 में जानिए बनेंगे कितने रन, 200 के स्‍कोर को पार करना...

वन डे सीरीज का शेड्यूल
1st ODI : 11 सितंबर : मैनचेस्टर
2nd ODI : 13 सितंबर : मैनचेस्टर
3rd ODI : 16 सितंबर : मैनचेस्टर