logo-image

IPL 2020 में जानिए बनेंगे कितने रन, 200 के स्‍कोर को पार करना...

आईपीएल का पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा. पहला मैच ही दो सबसे मजबूत टीमों के बीच होता हुआ नजर आएगा. जहां एक ओर चार बार की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस होगी, वहीं दूसरी ओर तीन बार की चैंपियन चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स होगी.

Updated on: 09 Sep 2020, 08:13 AM

New Delhi:

IPL 2020 : आईपीएल का पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा. पहला मैच ही दो सबसे मजबूत टीमों के बीच होता हुआ नजर आएगा. जहां एक ओर चार बार की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) होगी, वहीं दूसरी ओर तीन बार की चैंपियन चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Superkings) होगी. आईपीएल हो या फिर T20 का कोई भी क्रिकेट. दर्शक और क्रिकेट फैंस यही उम्‍मीद लगाते हैं कि इसमें बड़े बड़े शॉट देखने को मिलेंगे. पिछले कुछ सालों में आईपीएल में भी काफी बड़े स्‍कोर देखने को मिले. यहां तक कि कई बार तो स्‍कोर 200 के पार तक चला गया. उसके बाद भी दूसरी पारी में बल्‍लेबाजी करने वाली टीम ने मैच में जीत हासिल की है. अब जब से आईपीएल के यूएई में होने का ऐलान हुआ है, तब से यह सवाल पूछा जाने लगा है कि टीमें वहां कितना तक स्‍कोर बनाएंगी. अब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम के निदेशक ने इसका जवाब दे दिया है. उनकी मानें तो इस बार आईपीएल में 200 से ज्‍यादा का स्‍कोर कम ही देखने को मिलेगा.

यह भी पढ़ें :  IPL 2020 की टीमों के कोचों पर अनिल कुंबले ने कह दी ये बड़ी बात

रॉयल चैलेंजर बेंगलोर (आरसीबी) के क्रिकेट संचालन निदेशक माइक हेसन ने कहा है कि यूएई में इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान दुबई और अबुधाबी की पिचों पर 150-160 रन का स्कोर चुनौतीपूर्ण होगा. आईपीएल के पिछले सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम के खिलाफ आखिरी ओवर में काफी रन बने हैं, लेकिन माइक हेसन ने कहा कि उन्होंने ऐसे गेंदबाजों की पहचान कर ली है, जो इस दौरान गेंदबाजी करेंगे.
माइक हेसन ने आरसीबी के यू-ट्यूब चैनल पर कहा कि यहां कुछ मैदानों पर 150-160 रन का स्कोर अच्छा माना जाएगा. यहां अलग माहौल होगा. चिन्नास्वामी मैदान (बेंगलुरु) बल्लेबाजी के शानदार है और वहां सीमा रेखा छोटी है जिससे बड़ा स्कोर बनता है. उन्होंने कहा कि हां कुछ मैदानों पर स्थिति स्पिनरों के लिए मददगार होगी. यह हालांकि कई चीजों पर निर्भर करता है. अबुधाबी की तुलना में बाकी के दोनों मैदानों (दुबई और शारजाह) में स्पिनरों की भूमिका अहम होगी क्योंकि वहां गेंद गेंद स्किड करेगी. हमें हर दिन की परिस्थितियों के मुताबिक ढलना होगा. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 : 80 दिन तक बसेगी आईपीएल की अलग दुनिया, जानिए नियम और कानून

माइक हेसन ने कहा कि अबुधाबी जैसे मैदान में आखिरी ओवरों में गेंदबाजी करना चिन्नास्वामी से बिल्कुल अलग होगा. उन्होंने कहा कि अबुधाबी में आखिरी ओवरों में गेंदबाजी चिन्नास्वामी से काफी अलग होगा. हमने ऐसे गेंदबाजों की पहचान कर ली है. टीम 2016 में फाइनल खेलने के बाद प्लोऑफ के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रही है, लेकिन कोच का मानना है कि इस बार टीम बेहतर स्थिति में है.
माइक हेसन की बात को समझें तो पता चलता है कि आईपीएल में इस बार बहुत ज्‍यादा स्‍कोर नहीं देखने को मिलेंगे. लेकिन फिर भी डेढ़ सौ के आसपास रन टीमें बना लेंगी. यानी बहुत ज्‍यादा धूमधड़ाका और बल्‍ले की आवाज सुनाई नहीं देगी. जो टीम डेढ़ सौ से ज्‍यादा रन पहली पारी में बना लेगी, उसके जीतने की संभावना काफी ज्‍यादा हो जाएगी. हालांकि पहले ही मैच में कई बड़े दिग्‍गज हमें दिखाई देंगे, पहले मैच में स्‍कोर क्‍या रहता है, यह देखना दिलचस्‍प होगा.