News Nation Logo
Banner

VIDEO : युवराज सिंह के छह गेंद पर छह छक्‍कों की पूरी कहानी और वीडियो

आज 19 सितंबर है और आज ही शाम को साढ़े सात बजे से आईपीएल 2020 शुरू हो जाएगा. इससे पहले करीब सात बजे टॉस होगा और साढ़े सात बजे टीमें मैदान पर आ जाएंगी. इस मायने में आज का दिन खास है. आज का दिन इसलिए भी बड़ा है, क्‍योंकि युवराज सिंह ने छह छक्‍के मारेथे.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 19 Sep 2020, 03:24:04 PM
yuvraj singh

युवराज सिंह Yuvraj Singh (Photo Credit: File)

New Delhi:

Yuvraj singh six sixes : आज 19 सितंबर है और आज ही शाम को साढ़े सात बजे से आईपीएल 2020 (IPL 2020) शुरू हो जाएगा. इससे पहले करीब सात बजे टॉस होगा और साढ़े सात बजे टीमें मैदान पर आ जाएंगी. इस मायने में आज का दिन खास है. हालांकि आज का दिन इसलिए भी बड़ा है, क्‍योंकि आज ही के दिन अब से करीब 13 साल पहले युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने एक ओवर में छह छक्‍के मारे थे. यह कारनामा करने वाले युवराज सिंह अकेले खिलाड़ी हैं. अब भले इसको 13 साल का वक्‍त हो गया हो, लेकिन अब भी इसे खूब याद किया जाता है. सुपर सिक्‍स में भारत का मुकाबला इंग्‍लैंड से था. भारत ने यह मैच 18 रन से जीता था.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल के पहले मैच में क्‍या रोहित शर्मा करेंगे ओपन, जानिए यहां

युवराज सिंह ने 2007 में आज ही के दिन यानी 19 सितंबर को विश्व क्रिकेट में इतिहास रचा था. युवराज सिंह ने इस दिन इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ही ओवर में छह गेंदों पर छह छक्के मारे थे और टी-20 में वह ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बने थे. युवराज सिंह ने दक्षिण अफ्रीका में खेले गए टी-20 विश्व कप के मैच में यह इतिहास रचा था. डरबन के किंग्समीड स्टेडियम में खेले गए मैच में भारतीय पारी के 19वें ओवर में युवराज का बल्ला गरजा था और उनके बल्ले से छह छक्के निकले थे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : राजस्‍थान रॉयल्‍स (RR) की प्‍लेइंग इलेवन क्‍या हो सकती है, जानिए यहां

इन छह छक्कों की मदद से युवराज सिंह ने महज 14 गेंदों पर 58 रनों की पारी खेली थी जिसके बूते भारत ने 20 ओवरों में 218 रन बनाए थे. उनकी पारी मैच के परिणाम में असरदार साबित हुई और भारत ने इंग्लैंड को छह विकेट पर 200 रनों पर रोक यह मैच 18 रनों से जीता. यह ड्रामा शुरू हुआ था 18वें ओवर में. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम का स्कोर तीन विकेट पर 171 रन था. रोबिन उथप्पा के बाद बल्लेबाज करने आए युवराज ने एंड्रयू फ्लिंटॉफ द्वारा फेंके गए 18वें ओवर में दो चौके मारे. इससे इंग्लैंड के गेंदबाज एंड्रयू तिलमिला गया और युवराज से भिड़ गया। मैदानी अंपायरों ने बीच में दखल दिया और मामला शांत कराया. लेकिन युवराज का गुस्सा उबल रहा था और उन्होंने अगले ओवर में स्टुअट ब्रॉड की गेंदों पर इसे जमकर निकाला.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : विराट कोहली ने खाली स्‍टेडियम में आईपीएल पर कही ये बात

इस मैच में भारत के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (ms Dhoni)बन चुके थे. भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और सलामी बल्‍लेबाज के रूप में गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) और वीरेंद्र सहवाग (Virendra sahwag)क्रीज पर आ डटे. इस जोड़ी ने शानदार बल्‍लेबाजी की और पहले विकेट के लिए 136 रन बना डाले, इंग्‍लैंड के कई दिग्‍गज गेंदबाज बहुत हल्‍के साबित हो रहे थे. 136 रन के कुल योग पर वीरेंद्र सहवाग के रूप में पहला विकेट गिरा. सहवाग ने 52 गेंदों में 68 रन की पारी खेली. इस दौरान सहवाग ने चार चौके और तीन छक्‍के जड़े. इसके बाद बल्‍लेबाजी के लिए रॉबिन उथप्‍पा आए.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : MI के कप्‍तान रोहित शर्मा ने माना, खेलेगी इस खिलाड़ी की कमी, लेकिन...

हालांकि कुछ देर बाद ही 144 रन के कुल योग पर गौतम गंभीर भी आउट हो गए. गंभीर ने 41 गेंदों में 58 रन की पारी खेली. उन्‍होंने सात चौके और एक छक्‍का जड़ा. गंभीर के आउट होने पर कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी क्रीज पर आ चुके थे. हालांकि दूसरे छोर पर खड़े रॉबिन उथप्‍पा ज्‍यादा कुछ नहीं कर सके और चार गेंदों में छह रन बनाकर आउट हो गए.
इसके बाद युवराज सिंह क्रीज पर आ चुके थे. किसी को भी नहीं पता था कि अब इतिहास बनने वाला है. एक ऐसा इतिहास जो कई दशकों तक याद रखा जाएगा. दरअसल 17वें ओवर में युवराज सिंह ने दो गेंदों में दो चौके मार दिए थे. इससे इंग्‍लैंड के खेमें खलबली मच गई. 17वें और 18वें ओवर के बीच में इंग्‍लैंड के एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने युवराज सिंह के पास जाकर कुछ टिप्‍पणी की, ताकि उनका ध्‍यान भटकाया जा सके. युवराज सिंह बल्‍ला लेकर फ्लिंटॉफ की ओर बढ़े तो कप्‍तान धोनी ने उन्‍हें रोक दिया. ऐसा लगता है कि युवराज सिंह ने तभी ठान लिया था कि अगले ओवर में जो भी गेंदबाज आए, उसकी बखिया उधेड़ देनी हैं, इस तरह की युवराज मन ही मन कुछ नया, बड़ा और धांसू करने की बात मन में ठान चुके थे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : एमएस धोनी की टीम CSK के इस खिलाड़ी का पहले मैच में खेलना संदिग्‍ध

इसके बाद 18वां ओवर स्‍टूअर्ट ब्रॉड लेकर आए, किसी को पता नहीं था कि क्‍या होने वाला है. तब युवराज सिंह छह गेंदों में 14 रन बनाकर खेल रहे थे. दूसरे छोर पर धोनी भी छह गेंदों में सात रन बना चुके थे. इस ओवर की पहली गेंद ब्रॉड ने युवराज सिंह को फेंकी तो गुस्‍साए युवराज ने ऐसा छक्‍का मारा कि गेंद स्‍टेडियम के बाहर चली गई. एक छक्‍का खाने के बाद ब्रॉड ने दूसरी गेंद युवराज के पैरों पर फेंकी, इस पर युवराज सिंह ने फ्लिक किया और बैकवर्ड स्‍क्‍वेयर लेग की ओर छक्‍का मार दिया. इसके बाद ब्रॉड ने तीसरी गेंद में लाइन ठीक की और सीधे स्‍टंप्‍स की ओर गेंद फेंकी, इस गेंद पर युवराज सिंह ने एक्‍स्‍ट्रा कवर के ऊपर से छक्‍के के लिए रवाना कर दिया.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : अंपायर और रैफरी UAE पहुंचे, कोविड 19 टेस्‍ट की ये रही रिपोर्ट

अब तक तीन गेंदों में तीन छक्‍के आ चुके थे और इंग्‍लैंड के खेमे में खलबली मच गई थी. अब स्‍टूअर्ट ब्रॉड ने बदलाव किया और अभी तक ओवर द विकेट गेंद कर रहे ब्रॉड अब राउंड द विकेट गेंद फेंकी. यह वाइड फुलटॉस हो गई, इसे युवराज कहां बख्‍शने वाले थे, युवराज ने बैकवर्ड प्‍वाइंट के ऊपर से उसे छक्‍के के लिए फिर भेज दिया. लाइन बदलने का भी कोई फायदा नहीं हुआ तो इंग्‍लैंड के कप्‍तान पॉल कालिंगवुड ने स्‍टूअर्ट ब्रॉड के साथ बातचीत की और मंत्रणा की, इस दौरान फील्‍ड में भी कुछ बदलाव किया गया. इसके बाद ब्रॉड पांचवीं गेंद लेकर आए. इस बार युवराज ने घुटने मैदान पर टेके और मिड विकेट के ऊपर से छक्‍का मार दिया.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 के मैच का बदल गया है वक्‍त, नोट कीजिए नहीं तो छूट जाएगा

अब वह घड़ी आने वाली थी, जब इतिहास बनने वाला था, जो कई सालों और सदियों तक याद किया जाने वाला था. युवराज भी समझ गए थे कि आज चूकना नहीं है, अब चाहे जो हो मारना तो छक्‍का ही है. दूसरे छोर पर खड़े महेंद्र सिंह धोनी यह पूरा तमाशा देख रहे थे. उन्‍हें भी पता था कि युवराज मानने वाले नहीं हैं. ब्रॉड ने हाथ से गेंद छोड़ी और युवराज सिंह ने मिड ऑन के ऊपर से छक्‍का मार दिया. और इसी के साथ इतिहास रच दिया गया. युवराज सिंह ने 12 गेंदों में अर्द्धशतक ठोक दिया था. यह पचासा अभी तक क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में सबसे तेज बना हुआ है, कोई भी बल्‍लेबाज इसे तोड़ नहीं पाया है. इस पारी में युवराज सिंह ने तीन चौकों और सात छक्‍कों की मदद से कुल 58 रन बना दिए थे. इसी पारी की बदौलत भारत ने निर्धारित 20 ओवर में 218 रन बना दिए थे, लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्‍लैंड की टीम छह विकेट के नुकसान पर 200 रन ही बना सकी और इस तरह भारत ने यह मैच 18 रन से जीत लिया.

First Published : 19 Sep 2020, 03:24:04 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.