logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

IPL 2020 : एमएस धोनी की टीम CSK के इस खिलाड़ी का पहले मैच में खेलना संदिग्‍ध

महेंद्र सिंह धोनी की टीम के लिए बहुत कुछ अच्‍छा नहीं घट रहा है. टीम यूएई पहुंचने के बाद से लगातार किसी न किसी बात को लेकर चर्चा में है. खास बात यह भी है कि यह खबरें अच्‍छी नहीं हैं.

Updated on: 17 Sep 2020, 05:30 AM

New Delhi:

IPL 2020 Update News : आईपीएल 2020 अब मात्र दो ही दिन दूर रह गया है. आईपीएल 13 (IPL 13) का पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा. इस साल आईपीएल यूएई (IPL UAE) में हो रहा है. पहला मैच शाम साढ़े सात बजे से शुरू होगा, इसमें पिछले साल की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और एमएस धोनी (MS Dhoni) की कप्‍तानी वाली टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Super Kings) आमने सामने होंगी. इस बीच महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की टीम के लिए बहुत कुछ अच्‍छा नहीं घट रहा है. टीम यूएई पहुंचने के बाद से लगातार किसी न किसी बात को लेकर चर्चा में है. खास बात यह भी है कि यह खबरें अच्‍छी नहीं हैं. तीन बार की आईपीएल चैंपियन टीम इस बार भी खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही है, लेकिन पिछले कुछ दिनों में जो कुछ हुआ, उससे टीम कहीं न कहीं कमजोर जरूर हुई है. अब पता चला है कि सुरेश रैना के बाद जिस खिलाड़ी को टीम प्रबंधन मौका देने के बारे में सोच रहा था, वह पहले मैच में शायद न ही खेलें. इससे टीम मैनेजमेंट को प्‍लेइंग इलेवन बनने में भी दिक्‍कत पेश आ रही है. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : CSK के कप्‍तान एमएस धोनी के सामने होगी ये बड़ी चुनौती

पिछले महीने कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ अब भी क्‍वारंटीन में हैं. अबु धाबी में 19 सितंबर को मुंबई इंडियंस के खिलाफ टीम के पहले इंडियन प्रीमियर लीग मुकाबले के लिए उनके उपलब्ध रहने की संभावना नहीं है. सीएसके के सीईओ काशी विश्वनाथन ने कहा कि ऋतुराज बिलकुल ठीक हैं, लेकिन उन्हें अब तक टीम के बायो सिक्‍योर माहौल से जुड़ने के लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की अनुमति नहीं मिली है. काशी विश्वनाथन ने पीटीआई से कहा कि ऋतुराज को अब तक बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने परमीशन नहीं दी है और वह अब भी क्‍वारंटीन में हैं. पहले मैच के लिए उनके उपलब्ध रहने की संभावना नहीं है. हमें अगले कुछ दिनों में उनके जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में लौटने की उम्मीद है और वह बिलकुल ठीक हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : अंपायर और रैफरी UAE पहुंचे, कोविड 19 टेस्‍ट की ये रही रिपोर्ट

सीएसके के 13 सदस्य पिछले महीने कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए थे और इनमें दो खिलाड़ी ऋतुराज और दीपक चाहर भी शामिल थे. दीपक चाहर और 11 अन्य लोग बीमारी से उबर चुके हैं. दीपक चाहर ने दो अनिवार्य नेगेटिव नतीजों के बाद ट्रेनिंग शुरू कर दी है. ऋतुराज के भी रविवार और सोमवार को दो टेस्‍ट हुए. इनके नतीजों के बारे में जानकारी नहीं मिली है. ऋतुराज टीम में सुरेश रैना के विकल्प थे जो निजी कारणों से टूर्नामेंट से हट गए और स्वदेश वापस लौट गए. सीनियर स्पिनर हरभजन सिंह भी निजी कारणों से टूर्नामेंट में नहीं खेल रहे. विश्वनाथन ने कहा कि टीम ने अब तक अपने विकल्पों के बारे में फैसला नहीं किया है.

यह भी पढ़ें ः ENGvsAUS : जॉनी बेयरस्टॉ ने जड़ा शतक, आस्‍ट्रेलिया को सीरीज जीतने के लिए...

साल 2008 में आईपीएल की शुरुआत होने के बाद से अब तक चेन्नई सुपर किंग्स टीम में काफी निरंतरता रही है. टीम ने आईपीएल के इतिहास में अब तक तीन बार ट्रॉफी अपने नाम की है, जबकि आठ बार फाइनल में पहुंची है. भारत के विश्व विजेता पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम अपने प्रतिद्वंद्वियों के लिए हमेशा से मुश्किलें खड़ी करती रही है. आईपीएल के इस 13वें सीजन में सभी की नजरें एमएस धोनीपर होंगी, जिन्होंने पिछले महीने ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा था. एमएस धोनी एक साल से भी ज्यादा समय के बाद क्रिकेट के मैदान पर उतरेंगे. उन्होंने अपना पिछला मैच 2019 विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मैच में खेला था. लेकिन अब फैन धोनी के हेलीकॉप्टर शॉट को देखने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 के मैच का बदल गया है वक्‍त, नोट कीजिए नहीं तो छूट जाएगा

एमएस धोनी चेन्नई सुपरकिंग्‍स के सबसे मजबूत कड़ी होंगे क्योंकि वह लंबे समस से टीम का हिस्सा हैं. उन्हें अपने खिलाड़ियों से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन निकालने का श्रेय दिया जाता है और यह गुणवत्ता एक बार फिर सीएसके को 10 नवंबर को ट्रॉफी उठाते हुए देख सकती है. यूएई में स्पिन के अनुकूल परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, धोनी के पास इमरान ताहिर, रवींद्र जडेजा, मिशेल सेंटनर और पीयूष चावला के रूप में विश्व स्तर के गेंदबाज होंगे. बल्लेबाजी में उनके पास फाफ डु प्लेसिस, अंबाती रायडू, शेन वॉटसन और ब्रावो का अनुभव है जो अपने दम पर मैच जिताने का माददा रखते हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : मुंबई और चेन्‍नई में कौन पड़ेगा भारी, गौतम गंभीर ने बताया

वहीं सीएसके ने हमेशा से ठोस शुरुआत पर भरोसा किया है. इसके बाद सुरेश रैना ने नंबर 3 पर लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे थे. लेकिन इस बार सुरेश रैना स्वदेश लौट आए हैं और वह इस सीजन में नहीं खेलेंगे. ऐसे में किसी और के पास सुरेश रैना की कमी को पूरा करने की जिम्मेदारी होगी. इसी तरह, अनुभवी स्पिनर हरभजन सिंह भी इस सीजन में नहीं खेलेंगे, जिससे टीम का संतुलन थोड़ा प्रभावित होगा. वह न केवल विकेट लेने वाले गेंदबाज है, बल्कि बल्ले से कुछ अच्छे शॉट मार सकते हैं. दूसरी बात जो सीएसके को चिंता होगी, वह है एमएस धोनी, शेन वॉटसन और अंबाती रायुडू जैसे उनके सीनियर बल्लेबाजों के मैच अभ्यास की कमी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाड़ियों पर सौरव गांगुली करेंगे आखिरी फैसला

सीएसके की पूरी टीम
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान / विकेटकीपर), ड्वायन ब्रावो, फाफ डु प्लेसिस, शेन वॉटसन, रवींद्र जडेजा, अंबाती रायडू, पीयूष चावला, केदार जाधव, कर्ण शर्मा, इमरान ताहिर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, लुंगी एनगिदी। मिशेल सेंटनर, सैम कुरैन, मुरली विजय, जोश हेजलवुड, रुतुराज गायकवाड़, जगदीसन एन (विकेटकीपर), केएम आसिफ, मोनू कुमार, आर साई किशोर.

(इनपुट भाषा)