logo-image

IPL 2020 : आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाड़ियों पर सौरव गांगुली करेंगे आखिरी फैसला

आईपीएल अब चंद दिन ही दूर है. पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा. इस बीच इंग्‍लैंड में आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज का आखिरी मैच आज यानी 16 सितंबर को खेला जा रहा है.

Updated on: 17 Sep 2020, 06:35 AM

New Delhi:

आईपीएल अब चंद दिन ही दूर है. पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा. इस बीच इंग्‍लैंड (England) में आस्‍ट्रेलिया (Australia) और इंग्‍लैंड के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज का आखिरी मैच आज यानी 16 सितंबर को खेला जा रहा है. इसके बाद कल यानी 17 सितंबर को सभी टीमों के करीब 21 खिलाड़ी आईपीएल में खेलने के लिए यूएई (IPL in UAE) पहुंच जाएंगे, लेकिन अभी तक यह साफ नहीं है कि ये खिलाड़ी पहले मैच में हिस्‍सा ले पाएंगे या नहीं. अभी तक के नियमों के अनुसार जो भी बाहर से आएगा, उसे छह दिन के लिए क्‍वारंटीन में रहना होगा, इसके साथ ही तीन कोविड 19 (Covid 19) टेस्‍ट होंगे, जब सभी रिपोर्ट निगेटिव आएं, तभी खिलाड़ी अपनी टीमों के साथ जुड़ पाएंगे. अगर ऐसा ही हुआ तो कई टीमों को अपने पहले मैच आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड (EngvAus) के खिलाड़ियों के बगैर ही मैदान में उतरना होगा. अब इस पर आखिरी फैसला क्‍या होगा, अभी साफ नहीं है, लेकिन बताया जा रहा है कि अंतिम फैसला बीसीसीआई (BCCI) अध्‍यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) करेंगे. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : हार्दिक पांड्या लंबे समय बाद करेंगे वापसी, कही ये खास बात

आईपीएल में हिस्‍सा लेने वाले ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के क्रिकेटरों ने बीसीसीआई से अनुरोध किया है कि संयुक्त अरब अमीरात पहुंचने के बाद छह दिनों के क्‍वारंटीन के वक्‍त को कम कर तीन दिनों का किया जाए, ताकि वे टूर्नामेंट की शुरुआत से चयन के लिए उपलब्ध रहें. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच वन डे सीरीज में दोनों देशों के ऐसे 21 खिलाड़ी हैं, जो चार्टर्ड विमान से मैनचेस्टर से 17 सितंबर को यूएई पहुचेंगे. मौजूदा क्‍वारंटीन नियमों के तहत वे चयन के लिए 23 सितंबर से उपलब्ध रहेंगे जबकि टूर्नामेंट 19 सितंबर से शुरू होगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : सुरेश रैना के न रहने से CSK को होगी परेशानी, जानिए क्‍या

बड़े शॉट लगाने के लिए मशहूर एक बल्लेबाज ने इन खिलाड़ियों की तरफ से बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली से अनुरोध किया है कि क्‍वारंटीन की अवधि को तीन दिनों का कर दिया जाए. टूर्नामेंट की तैयारियों की देखरेख के लिए बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली बोर्ड के अन्य पदाधिकारियों के साथ यूएई में हैं. उनसे इस मामले में प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई लेकिन बोर्ड के एक सूत्र ने बताया कि ऐसी मांग की गई है. सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई-भाषा से कहा कि बीसीसीआई अध्यक्ष को एक अनुरोध प्राप्त हुआ है. यह एक खिलाड़ी की ओर से लिखा हो सकता है, लेकिन इससे इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के सभी खिलाड़ी इत्तेफाक रखते हैं. इन खिलाड़ियों को लगता है कि वे पहले से ही ऑस्ट्रेलिया और फिर ब्रिटेन में बायो-बबल (जैव-सुरक्षित माहौल) में हैं. ऐसे में यह तर्कसंगत होगा कि उन्हें एक बायो-बबल से दूसरे में प्रवेश करने की अनुमति दी जाए. वे सभी बायो-बबल के बाहर किसी के संपर्क में नहीं आए हैं.

यह भी पढ़ें ः ENGvAUS : इंग्लैंड ने चुनी पहले बल्‍लेबाजी, राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए बुरी खबर

सूत्र ने कहा कि ये खिलाड़ी साउथम्पटन और मैनचेस्टर दोनों जगह हिल्टन होटल में रुके थे, जो स्टेडियम का एक हिस्सा है. उनका हर पांचवें दिन परीक्षण जा रहा हैं और यहां तक ​​कि ब्रिटेन से उनके निकलने के दिन भी परीक्षण किया जाएगा. यहां पहुंचने के पहले और तीसरे दिन भी जांच होगी. उन्होंने कहा कि अगर आप इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) की सुरक्षा इंतजाम को देखेंगे, तो खिलाड़ियों के कमरों में सफाईकर्मियों को भी जाने अनुमति नहीं है. इसके अलावा वे वाणिज्यिक नहीं बल्कि एक चार्टर्ड विमान से आएंगे. उन्होंने यह नहीं बताया कि इस अनुरोध को स्वीकार किया जाएगा या नहीं लेकिन कहा कि उनका यह तथ्य मजबूत है कि वे एक बायो-बबल से दूसरे में प्रवेश करना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 में सट्टेबाजी रोकने के लिए BCCI ने इस कंपनी से किया करार

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को छोड़कर सभी टीमों पर छह दिनों के इस क्‍वारंटीन नियम का असर पड़ेगा. केकेआर का पहला मैच 23 सितंबर को मुंबई इंडियन्स के खिलाफ है. इसका सबसे ज्यादा नुकसान राजस्थान रॉयल्स को होगा जिसे पहले से ही बेन स्टोक्स की कमी महसूस हो रही है. नियमों में अगर बदलाव नहीं हुआ तो जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर और स्टीव स्मिथ शुरुआती मुकाबले के लिए टीम का हिस्सा नहीं होंगे. सनराइजर्स हैदराबाद को कप्तान डेविड वार्नर के अलावा सलामी बल्लेबाजी में उनके जोड़ीदार जॉनी बेयरस्टो के बिना पहला मैच खेलना होगा. चेन्नई सुपरकिंग्स को पहले दो मैचों में जोश हेजलवुड और सैम कुरेन की सेवाएं नहीं मिलेंगी.