logo-image

IPL 2020 : CSK के कप्‍तान एमएस धोनी के सामने होगी ये बड़ी चुनौती

इस आईपीएल का इंतजार क्रिकेट फैंस लंबे वक्‍त से कर रहे थे. आईपीएल देरी से हो रहा है, और दूसरा टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी करीब सवा साल बाद क्रिकेट में वापसी करते हुए दिखाई देंगे, इसलिए भी.

Updated on: 16 Sep 2020, 11:37 PM

New Delhi:

आईपीएल अब शुरू होने वाला है. 19 सितंबर को पहला मैच होगा, यानी अब इसमें ज्‍यादा दिन का वक्‍त नहीं बचा है. ऐसे में सभी टीमें अपनी अपनी तैयारी में जुटी हुई हैं. इस बार भी आईपीएल हर साल की तरह मार्च अप्रैल और मई में होना था. इसका शेड्यूल भी जारी कर दिया गया था और 29 मार्च को पहला मैच होना था, लेकिन उसी वक्‍त अचानक से कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ गया और आईपीएल को 15 अप्रैल तक के लिए टल गया. इसके बाद भी जब हालात नहीं सुधरे तो उसे और भी बढ़ा दिया गया. आईपीएल अपने 12 साल के इतिहास में दूसरी बार यूएई पहुंच गया है. अब 19 सितंबर को पहला मैच खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : अंपायर और रैफरी UAE पहुंचे, कोविड 19 टेस्‍ट की ये रही रिपोर्ट

इस आईपीएल का इंतजार क्रिकेट फैंस लंबे वक्‍त से कर रहे थे, एक तो आईपीएल देरी से हो रहा है, इसलिए भी और दूसरा टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी करीब सवा साल बाद क्रिकेट में वापसी करते हुए दिखाई देंगे, इसलिए भी. आईपीएल का पहला ही मैच मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच खेला जाएगा. इसलिए इतना तो तय है कि धोनी आईपीएल के पहले ही मैच में खेलते हुए दिखाई देंगे. दुनियाभर के दिग्‍गज ये देखना चाहते हैं कि एक साल से भी ज्‍यादा वक्‍त के बाद जब एमएस धोनी वापसी करेंगे, तो कैसे खेलेंगे.

यह भी पढ़ें ः ENGvsAUS : जॉनी बेयरस्टॉ ने जड़ा शतक, आस्‍ट्रेलिया को सीरीज जीतने के लिए...

भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय बांगर ने कहा है कि आने वाले आईपीएल में चेन्नई सपुर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह रहेगी कि वह किस तरह टीम के अनुभवी और उम्रदराज खिलाड़ियों को संभालते हैं. चेन्नई सुपरकिंग्‍स की टीम में हाल के दिनों में देखा गया है कि वह ज्यादा उम्र के खिलाड़ियों को मैदान पर उतारती है, लेकिन फिर भी वह टूर्नामेंट की सबसे मजबूत टीम मानी जाती है, इन्हीं खिलाड़ियों के दम पर उसने 2018 में खिताब भी जीता था.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 के मैच का बदल गया है वक्‍त, नोट कीजिए नहीं तो छूट जाएगा

संजय बांगर ने स्टार स्पोर्ट्स के शो पर कहा कि एमएस धोनी एक कप्तान के तौर पर, मैं जानता हूं कि उनके पास अच्छा खासा अनुभव है. उनके पास बाकी के अनुभवी खिलाड़ी भी हैं, लेकिन वो कैसे अनुभवी खिलाड़ियों को मैदान पर संभालते हैं मैं इसे देखने के लिए बेसब्र हूं. संजय बांगर ने कहा कि वह 39 साल के एमएस धोनी को किसी और विभाग में परेशान होते नहीं देखते हैं. उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि इन अनुभवी खिलाड़ियों के साथ उन्हें बल्लेबाजी या गेंदबाजी को लेकर किसी तरह की परेशानी आएगी. टी-20 प्रारूप में खिलाड़ी की फुर्ती काफी मायने रखती है और फिल्डिंग एक अहम रोल निभाती है. वह सीनियर खिलाड़ियों को मैदान पर कहां लगाते हैं यह देखना होगा. मुझ लगता है कि कप्तान के तौर पर यह उनका सबसे चुनौतीपूर्ण काम होगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : मुंबई और चेन्‍नई में कौन पड़ेगा भारी, गौतम गंभीर ने बताया

एमएस धोनी की बात ही अलग है. हालांकि धोनी अब इंटरनेशनल क्रिकेट से तो संन्‍यास का ऐलान कर चुके हैं, लेकिन आईपीएल में खेलने जा रहे हैं. एमएस धोनी अब भारतीय टीम के लिए कभी नहीं खेलेंगे, लेकिन आईपीएल में इस बार तो खेल ही रहे हैं, साथ ही आने वाले कुछ और साल खेल सकते हैं. धोनी अब नीली की बजाय पीली जर्सी में दिखाई देंगे. एमएस धोनी ने अपनी कप्‍तानी में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को तीन बार आईपीएल का चैंपियन बनाया है. एमएस धोनी ने सीएसके के लिए अभी तक 183 मैचों में कप्‍तानी की है, जिसमें से 113 में टीम ने जीत हासिल की है, वहीं 68 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. एमएस धोनी की जीत का प्रतिशत 62.36 है. यानी रोहित शर्मा से थोड़ा सा ज्‍यादा. हर बार की तरह इस बार भी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम को खिताब की प्रबल दावेदार माना जा रहा है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाड़ियों पर सौरव गांगुली करेंगे आखिरी फैसला

आईपीएल 2019 में आईपीएल का फाइनल मैच मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच खेला गया था. तब मुंबई इंडियंस ने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को हराकर आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्‍जा किया था. अब एक बार फिर ये दोनों चैंपियन टीमें आईपीएल 13 के पहले ही मैच में आमने सामने होंगी. पहले मैच में एक तरफ एमएस धोनी होंगे तो दूसरी ओर हिटमैन रोहित शर्मा हैं. ये दोनों आईपीएल के सबसे सफल कप्‍तान हैं. रोहित शर्मा अपनी टीम मुंबई इंडियंस को चार बार खिताब दिला चुके हैं, वहीं एमएस धोनी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को तीन बार आईपीएल चैंपियन बना चुके हैं. अब इस बार इन दोनों ही टीमों में से कोई आईपीएल जीतेगा या फिर हमें कोई नया चैंपियन मिलेगा, यह देखना दिलचस्‍प होगा.

(इनपुट आईएएनएस)