News Nation Logo
Banner

IPL 2020 : राजस्‍थान रॉयल्‍स (RR) की प्‍लेइंग इलेवन क्‍या हो सकती है, जानिए यहां

IANS | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 17 Sep 2020, 06:56:01 PM
royal rajasthan logo

royal rajasthan logo (Photo Credit: File)

New Delhi:  

IPL 2020 Updates : राजस्थान रॉयल्स वो टीम है जिसने आईपीएल (IPL) के पहले सीजन का खिताब अपने नाम किया था, लेकिन इसके बाद खिताब तो दूर फाइनल खेलना भी उसे नसीब हुआ. इस बार 13वें सीजन में टीम कोशिश करेगी कि अपना दूसरा खिताब जीत सके. पिछले सीजन में राजस्‍थान रॉयल्‍स (Rajasthan Royals) की टीम प्‍वाइंट्स टेबल में सातवें स्थान पर रही थी. इस सीजन उसने 11 खिलाड़ियों को रिलीज कर नए खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल किया है. लंबे समय तक टीम के साथ रहने वाले अजिंक्य रहाणे इस बार टीम में नहीं हैं. वो दिल्ली कैपिटल्स चले गए हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : विराट कोहली ने खाली स्‍टेडियम में आईपीएल पर कही ये बात

आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ के हाथों में टीम की कमान है. स्‍टीव स्मिथ हालांकि पिछले सीजन भी टीम का हिस्सा थे. राजस्थान रॉयल्‍स ने कुछ अहम खिलाड़ी अपने साथ ही रखा हैं जिनमें स्‍टीव स्मिथ के अलावा जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, श्रेयस गोपाल, वरुण एरॉन, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, रियान पराग, शशांक सिंह, महिपाल लोमरूर के नाम शामिल हैं. टीम अपना पहला मैच 22 सितंबर को चेन्नई सपुर किंग्स के खिलाफ खेलेगी. इस टीम ने शेन वार्न को अपने ब्रांड एम्बेसडर और टीम मेंटॉर के तौर पर शामिल किया है. शेन वार्न की कप्तानी में ही टीम ने पहले सीजन का खिताब अपने नाम किया था और अब उम्मीद करेगी कि उनके मेंटॉर रहते इतिहास अपने आप को दोहराए. टीम की बल्लेबाजी की जहां तक बात है तो इसमें तीन बड़े नाम हैं. स्‍टीव स्मिथ, जॉस बटलर और बेन स्टोक्स. इन तीनों में से अगर एक भी चल गया तो मैच का पासा अकेले की दम पर पलट सकता है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : MI के कप्‍तान रोहित शर्मा ने माना, खेलेगी इस खिलाड़ी की कमी, लेकिन...

टीम की मुश्किल अपने संयोजन बनाने को लेकर होगी. अंडर-19 विश्व कप में अच्छा करने वाले यशस्वी जयासवाल को पारी की शुरुआत करते हुए देखा जा सकता है. अब उनके साथ बटलर आते हैं या संजू सैमसन यह देखना होगा. संजू सैमसन टीम के लिए लगातार अच्छा करते रहे हैं. अगर बटलर पारी की शुरुआत करते हैं तो संजू सैमसन का नंबर-3 स्थान पक्का सा है और चौथे नंबर पर कप्तान स्‍टीव स्मिथ. टीम के मध्य क्रम को मजबूती देने के लिए रोबिन उथप्पा हैं. रॉबिन उथप्पा के पास अच्छा-खासा अनुभव है. मध्य क्रम में टीम के पास रॉबिन उथप्पा के अलावा, पराग, डेविड मिलर, मनन वोहरा, महिपाल लोमरू के विकल्प हैं. लेकिन स्‍टीव स्मिथ, जॉस बटलर और बेन स्टोक्स तीनों खेलते हैं तो चौथे विदेशी खिलाड़ी के तौर पर जोफ्रा आर्चर का खेलना पक्का है, क्योंकि वह टीम के गेंदबाजी आक्रमण की बागडोर संभालेंगे. ऐसे में टीम में मौजूदा डेविड मिलर, एंड्रयू टाई, टॉन कुरैन, ओशाने थॉमस जैसे खिलाड़ियों की सेवाएं को कैसा उपयोग में लिया जाएगा वो राजस्थान के लिए चिंता का विषय रहेगा.

यह भी पढ़ें ः ICC ODI Ranking : विराट कोहली नंबर वन, रोहित शर्मा नंबर दो, देखें पूरी लिस्‍ट

गेंदबाजी में जोफ्रा आर्चर के साथ जयदेव उनादकट, अंडर-19 विश्व कप की खोज कार्तिक त्यागी तेज गेंदबाजी की कमान संभाले देखे जा सकते हैं. वहीं स्पिन में मयंक मारकंडे, श्रेयस गोपाल और कृष्णप्पा गौतम टीम के लिए अहम होंगे. गोपाल और निचले क्रम में तेजी से रन भी बना सकते हैं. टीम में इस बार सभी की नजरें पराग, जयासवाल और त्यागी पर रहेंगी क्योंकि इन्हें भारतीय क्रिकेट का भविष्य माना जा रहा है और राजस्थान में रहते हुए इन तीनों के पास मौके को भुनाने का शानदार अवसर है. टीम की सबसे बड़ी परेशानी सही संयोजन ढूंढ़ना होगी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : अंपायर और रैफरी UAE पहुंचे, कोविड 19 टेस्‍ट की ये रही रिपोर्ट

राजस्‍थान रॉयल्‍स की पूरी टीम : स्टीव स्मिथ (कप्तान), महिपाल लोमरूर, मनन वोहरा, रियान पराग, रोबिन उथप्पा, डेविड मिलर, मयंक मारकंडे, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, वरुण एरॉन, जयदेव उनादकट, कार्तिक त्यागी, आकाश सिंह, ओशाने थॉमस, एंड्रटू टाई, बेन स्टोक्स, राहुल तेवतिया, शशांक सिंह, यशस्वी जयासवाल, अनिरुद्ध जोशी, टॉम कुरैन, जोस बटलर (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर) अनुज रावत.

First Published : 17 Sep 2020, 06:56:01 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.