News Nation Logo
Banner

एमएस धोनी का विकल्‍प टीम इंडिया को इसलिए नहीं मिल रहा, पार्थिव पटेल ने किया खुलासा

विश्‍व कप 2019 का सेमीफाइनल मैच भारत बनाम न्‍यूजीलैंड, यह मैच वैसे तो टीम इंडिया हार गई थी, लेकिन यह मैच अभी तक याद किया जाता है. इसलिए क्‍योंकि यह मैच टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी का अब तक का आखिरी मैच साबित हुआ है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 28 May 2020, 01:42:40 PM
parthiv patel

पार्थिव पटेल (Photo Credit: फाइल फोटो)

New Delhi:

विश्‍व कप 2019 (World Cup 2019) का सेमीफाइनल मैच भारत बनाम न्‍यूजीलैंड, यह मैच वैसे तो टीम इंडिया हार गई थी, लेकिन यह मैच अभी तक याद किया जाता है. इसलिए क्‍योंकि यह मैच टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) का अब तक का आखिरी मैच साबित हुआ है. उसी मैच के बाद एमएस धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने टीम इंडिया के लिए अब तक कोई मैच नहीं खेला है, हालांकि अभी धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास तो नहीं लिया है, लेकिन इसके बाद भी तरह तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें ः  IPL 2020 का सबसे बड़ा दुश्‍मन है ये देश, नहीं चाहता कि IPL 13 हो, जानिए कौन है वह

लेकिन आज धोनी की बात इसलिए क्‍योंकि उसी मैच के बाद से अब तक टीम इंडिया के अच्‍छे विकेटकीपर बल्‍लेबाज की तलाश कर रहा है, उसकी तलाश कभी किसी विकेटकीपर के पास पहुंचती है तो कभी किसी विकेट कीपर पर. कभी ऋषभ पंत को मौका दिया जाता है तो कभी केएल राहुल को ही कामचलाऊ विकेट कीपर बना दिया जाता है. लेकिन अभी तक समस्‍या का स्‍थाई समाधा नहीं मिल सका है. लेकिन क्‍या इस समस्‍या का समाधान मिल जाएगा. और अगर समाधान नहीं मिला है तो उसका कारण क्‍या है. इस बारे में अब टीम इंडिया के ही पूर्व विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने बात की है.

यह भी पढ़ें ः किम शर्मा ने ऐसा क्‍या किया जो युवराज सिंह की जिंदगी में आई उथल पुथल!

अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल का मानना है कि भारत के युवा विकेटकीपरों को राष्ट्रीय टीम में जगह पक्की करने के लिए लगातार मौके दिए जाने चाहिए, जो इस समय नहीं मिल रहे हैं. टेस्ट टीम में रिद्धिमान साहा लगातार खेल रहे हैं, लेकिन सीमित ओवरों के प्रारूप में विकेटकीपर की जगह पक्की नहीं है. ऋषभ पंत अपने खराब फार्म से जगह पक्की नहीं कर सके तो केएल राहुल को विकेटकीपिंग की अतिरिक्त जिम्मेदारी संभालनी पड़ रही है. पार्थिव पटेल ने इंस्टाग्राम पर एक चैट में कहा, मुझे नहीं लगता कि हमें कोई स्थायी विकेटकीपर मिलने वाला है. भारत ए के पास केएस भरत है. टेस्ट में रिद्धिमान साहा नंबर एक विकेटकीपर हैं, लेकिन वनडे में ऋषभ पंत या फिर केएल राहुल. स्थायी विकेटकीपर होने से लगातार अच्छा प्रदर्शन भी हो सकेगा.

यह भी पढ़ें ः T20 विश्‍व कप को लेकर आज साफ होगी तस्‍वीर, IPL 2020 का रास्‍ता होगा साफ!

आपको बता दें कि इससे पहले कुछ ही दिन पहले पार्थिव पटेल ने कहा था कि इस समय केएल राहुल अच्‍छा कर रहे हैं, मुझे लगता है कि अगर आप विश्व कप के बारे में सोच रहे हैं तो लोकेश राहुल आपके लिए फौरी राहत की तरह हैं. मुझे लगता है कि विश्व कप तक वो अच्छा काम करेंगे इसमें कोई शक नहीं है. लेकिन अब विश्‍व कप को लेकर भी तो सवाल खड़े हो गए हैं. पार्थिव पटेल ने कहा था कि ऋषभ पंत में निश्चत तौर पर प्रतिभा है इसमें कोई शक नहीं है. अगर मैं उनकी जगह अपने आप को रखूं तो जब मैं 17-18 साल का था मेरी सीरीज अच्छी नहीं रही थी. मैं घरेलू क्रिकेट में वापस गया और कुछ साल वहां खेला जिससे मुझे मदद मिली. मैं जब भी ऋषभ पंत से मिलता हूं तो यही कहता हूं कि लोग तुम्हारे बारे में इसलिए बात कर रहे हैं क्योंकि तुम में प्रतिभा है. अगर तुम में प्रतिभा नहीं होती तो लोग तुम्हारे बारे में बात नहीं कर रहे होते, इसलिए इस बात को ध्यान में रखो. कई बार आपको घरेलू क्रिकेट में वापसी कर फॉर्म दोबारा हासिल करनी होती है.

यह भी पढ़ें ः MS Dhoni : और अचानक ट्वीटर पर ट्रैंड करने लगा #DhoniRetires, जानिए क्‍या है इसका मतलब

बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी ने 2019 विश्व कप सेमीफाइनल में आखिरी बार मैदान पर कदम रखा था लेकिन तब से वे आराम के नाम पर टीम से बाहर हैं. ऐसे में एमएस धोनी के विकल्प माने जा रहे ऋषभ पंत को लिमिटेड ओवरों में मौका दिया गया लेकिन यह युवा बल्लेबाज विकेट के पीछे और आगे दोनों जगह विफल रहा. हाल ही में न्यूजीलैंड दौरे पर राहुल ने विकेटकीपिंग का जिम्मा संभाला था और अच्छा काम किया था.

(इनपुट भाषा)

First Published : 28 May 2020, 01:36:01 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो