logo-image

T20 विश्‍व कप को लेकर आज साफ होगी तस्‍वीर, IPL 2020 का रास्‍ता होगा साफ!

इसी साल के आखिर में होने वाले T20 विश्‍व कप को लेकर आज तस्‍वीर साफ होने की पूरी संभावना है. आज आईसीसी की एक बैठक टेलीकान्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से होगी, उसमें आखिरी फैसला लिया जाएगा.

Updated on: 28 May 2020, 11:21 AM

New Delhi:

इसी साल के आखिर में होने वाले T20 विश्‍व कप (T20 World Cup) को लेकर आज तस्‍वीर साफ होने की पूरी संभावना है. आज आईसीसी (ICC) की एक बैठक टेलीकान्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से होगी, उसमें आखिरी फैसला लिया जाएगा. इस बीच उम्‍मीद जताई जा रही है कि T20 विश्‍व कप को टाल दिया जाएगा, लेकिन सवाल यही है कि विश्‍व कप अनिश्‍चितकाल के लिए टलेगा या फिर इसके होने की कोई तारीख तय की जाएगी. इस बीच अगर T20 विश्‍व कप टाला गया तो आईपीएल (IPL 2020) के होने की संभावना काफी मजबूत हो जाएगी. बताया जा रहा है कि इसके बाद पूरी उम्‍मीद की जा सकती है कि आईपीएल (IPL) अक्‍टूबर नवंबर में हमें होता हुआ दिखाई दे. 

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट समाचार MS Dhoni : और अचानक ट्वीटर पर ट्रैंड करने लगा #DhoniRetires, जानिए क्‍या है इसका मतलब

आईसीसी बोर्ड की गुरुवार को जब टेलीकान्फ्रेंस के जरिये बैठक होगी तो उसमें आस्ट्रेलिया में इस साल होने वाले टी20 विश्व कप को 2022 तक स्थगित करने और अक्टूबर में आईपीएल के आयोजन को औपचारिक रूप देने की संभावना है. कोविड-19 महामारी के कारण बनी परिस्थितियों में अगर इसे औपचारिक रूप दे दिया जाता है तो इस फैसले से सदस्यों को आगामी महीनों के लिये अपनी द्विपक्षीय सीरीज का खाका तैयार करने में मदद मिलेगी. आईसीसी बोर्ड के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा कि इसकी पूरी संभावना है कि बैठक के दौरान टी20 विश्व कप को स्थगित करने का फैसला किया जाए. लेकिन सवाल यह है कि वहां औपचारिक घोषणा की जाएगी या नहीं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 का सबसे बड़ा दुश्‍मन है ये देश, नहीं चाहता कि IPL 13 हो, जानिए कौन है वह

उन्होंने कहा, वर्तमान परिस्थितियों में टी20 विश्व कप के आयोजन की बहुत कम संभावनाएं है. मुझे नहीं लगता कि क्रिकेट आस्ट्रेलिया या अन्य शीर्ष क्रिकेट बोर्ड को इससे परेशानी होगी. बोर्ड के सदस्य ने यह भी कहा कि यह केवल सदस्य देशों से ही नहीं बल्कि प्रसारक स्टार स्पोर्ट्स से जुड़ा मुद्दा भी है जिसके पास संयोग से आईसीसी प्रतियोगिताओं के साथ साथ भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) और आईपीएल के भी प्रसारण अधिकार हैं. बीसीसीआई प्रसारण करार से जुड़े एक सूत्र ने कहा, कुछ सवाल है जिन पर गौर करने की जरूरत है. इनमें फरवरी-मार्च 2021 में टी20 विश्व कप के आयोजन की व्यावसायिक व्यावहार्यता है. इससे पहले अक्टूबर-नवंबर में आईपीएल का आयोजन फिर अगला आईपीएल मार्च से मई के बीच आयोजित करना शामिल है. उन्होंने कहा, इस तरह से हम छह महीने के अंदर तीन बड़ी प्रतियोगिताओं के आयोजन पर ध्यान दे रहे हैं. उन्होंने उन द्विपक्षीय श्रृंखलाओं का जिक्र किया जिन पर बीसीसीआई सहमति जताएगा.