logo-image

IPL 2020 का सबसे बड़ा दुश्‍मन है ये देश, नहीं चाहता कि IPL 13 हो, जानिए कौन है वह

इस साल आस्‍ट्रेलिया में होना वाला T20 विश्‍व कप होगा या नहीं, इसको लेकर आज आखिरी फैसला आ सकता है. बताया जाता है कि आज आईसीसी की एक बैठक है, इसमें विश्‍व कप पर फैसला हो सकता है और इस बात की पूरी संभावना है कि इस साल T20 विश्‍व कप नहीं होगा.

Updated on: 28 May 2020, 07:54 AM

New Delhi:

इस साल आस्‍ट्रेलिया में होना वाला T20 विश्‍व कप (T20 World Cup) होगा या नहीं, इसको लेकर आज आखिरी फैसला आ सकता है. बताया जाता है कि आज आईसीसी (ICC) की एक बैठक है, इसमें विश्‍व कप पर फैसला हो सकता है और इस बात की पूरी संभावना है कि इस साल T20 विश्‍व कप (ICC T20 World Cup) नहीं होगा. जहां एक तरफ ये अच्‍छी खबर नहीं है, वहीं भारतीय फैंस के लिए तो अच्‍छी खबर है, वह इसलिए कि अगर विश्‍व कप नहीं हुआ तो आईपीएल 2020 (IPL 2020) होने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी. इसके बाद हो सकता है कि अक्‍टूबर नवंबर में आईपीएल होता हुआ दिखाई दे. लेकिन T20 विश्‍व कप के टलने की खबर से परेशान आस्‍ट्रेलिया को होना चाहिए क्‍योंकि इससे उसकी अर्थव्‍यवस्‍था पर असर पड़ेगा, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है. इससे परेशान है हमारा पड़ोसी मुल्‍क पाकिस्‍तान. जी हां, अगर विश्‍व कप के टलने से सबसे ज्‍यादा कष्‍ट अगर किसी को है तो वह पाकिस्‍तान को ही है. पाकिस्‍तान की परेशानी का कारण यह भी है कि विश्‍व कप न होने की स्‍थिति में आईपीएल हो जाएगा और पूरी दुनिया के खिलाड़ी यहां आकर खेलेंगे. 

यह भी पढ़ें ः मोहम्‍मद कैफ बोले, ग्रेग चैपल ने अपना नाम खराब किया, जानिए क्‍यों और कैसे

आपको बता दें कि जब आईपीएल शुरू हुआ तो सभी देशों की तरह पाकिस्‍तान के खिलाड़ी भी इसमें शामिल हुए थे. लेकिन बाद में बढ़ते आतंकवाद को देखते हुए बीसीसीआई ने फैसला किया कि पाकिस्‍तान का कोई भी खिलाड़ी इसमें भाग नहीं लेगा, इसके बाद जब दूसरा आईपीएल हुआ तो उससे पाकिस्‍तान को बाहर कर दिया गया था. तब से लेकर अब तक पाकिस्‍तान इसी कुढ़न में मरा जा रहा है कि वह आईपीएल का हिस्‍सा नहीं बन पा रहा है. वहीं पाकिस्‍तान के दुख का एक बड़ा कारण यह भी है कि आईपीएल के लिए ही इसी साल होने वाला एशिया कप भी रद किया जा सकता है, जिसकी मेजबानी मिली तो पहले पाकिस्‍तान को थी, लेकिन भारत ने सुरक्षा कारणों से वहां जाने से इन्‍कार दिया, इसके बाद से अब तक यही तय नहीं हो पाया है कि एशिया कप आखिर होगा कहां. अब पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी ये चाहता है कि किसी भी तरह से अभी T20 विश्‍व कप का रद न किया जाए, ताकि आईपीएल 2020 को कहीं विंडो न मिल जाए.

यह भी पढ़ें ः भारत में होगा अगले साल का T20 विश्‍व कप, आस्‍ट्रेलिया में 2022 में होगा विश्‍व कप, यहां जानें पूरा गणित

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कहा है क वह इस साल होने वाला T20 विश्व कप स्थगित करने के किसी फैसले का समर्थन नहीं करेगा, क्योंकि इससे पूरा अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर अस्त व्यस्त हो जाएगा. पीसीबी के एक अधिकारी ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की बैठक से पहले कहा कि पाकिस्तान इस मामले में आईसीसी के फैसले का इंतजार करेगा. उन्होंने कहा अभी मई महीना चल रहा है और काफी समय है. आईसीसी सदस्यों को इंतजार करना चाहिए कि कोरोना वायरस महामारी की स्थिति क्या रहती है. दो महीने बाद भी इस पर फैसला लिया जा सकता है. उन्होंने कहा, अभी कोई क्रिकेट नहीं खेला जा रहा है, लेकिन दो महीने बाद वेस्टइंडीज और पाकिस्तान को इंग्लैंड में खेलना है और उसके बाद फैसला लिया जा सकता है. सूत्रों के अनुसार पीसीबी एशिया कप और टी20 विश्व कप स्थगित किए जाने की अटकलों से खुश नहीं है, क्‍योंकि इससे भारतीय क्रिकेट बोर्ड को आईपीएल के लिए संभावित विंडो मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें ः T20 विश्‍व कप नहीं होगा, IPL 2020 के लिए अक्‍टूबर में मिलेगी विंडो, यहां जानिए पूरी जानकारी

आपको बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान के मुख्य कोच और मुख्य चयनकर्ता मिस्बाह-उल-हक ने भी कहा था कि अधिकारियों को जल्दबाजी में T20 विश्व कप को स्थगित नहीं करना चाहिए, क्योंकि स्थिति जब सामान्य होगी तो दर्शकों को दिखाने के लिए यह शानदार आयोजन होगा. मिस्बाह ने कहा कि हालांकि मौजूदा परिस्थितियों के कारण यात्रा और ठहरने जैसी चीजें बहुत बड़ी चुनौती है लेकिन अधिकारियों को निर्णय लेने से पहले पर्याप्त विचार-विमर्श करना चाहिए. पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान और अब कोच मिस्बाह उल हक ने एक यूट्यूब चैनल क्रिकेटबाज से कहा था कि लॉजिस्टिक्स के हिसाब से 16 टीमों की मेजबानी करना आसान नहीं होगा, लेकिन अधिकारियों को कोई भी निर्णय लेने से पहले एक महीने या उससे अधिक समय का इंतजार करना चाहिए. उन्होंने कहा, हर कोई टी20 विश्व कप देखना चाहता है. एक बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जब गतिविधियां फिर से शुरू होगी तो क्रिकेट के लिए यह सबसे अच्छी चीज होगी.

(भाषा इनपुट)