logo-image

भारत में होगा अगले साल का T20 विश्‍व कप, आस्‍ट्रेलिया में 2022 में होगा विश्‍व कप, यहां जानें पूरा गणित

इसी साल अक्‍टूबर में आस्‍ट्रेलिया में होने वाला T20 विश्‍व कप अब रद होने की कगार पर है. गुरुवार यानी 28 मई को विश्‍व कप को लेकर आईसीसी की बड़ी बैठक होगी, जिसमें इस विश्‍व कप के भविष्‍य का फैसला हो जाएगा.

Updated on: 27 May 2020, 04:01 PM

New Delhi:

इसी साल अक्‍टूबर में आस्‍ट्रेलिया में होने वाला T20 विश्‍व कप (T20 World Cup 2020) अब रद होने की कगार पर है. गुरुवार यानी 28 मई को विश्‍व कप को लेकर आईसीसी (ICC) की बड़ी बैठक होगी, जिसमें इस विश्‍व कप के भविष्‍य का फैसला हो जाएगा. लेकिन अब सवाल यह भी उठने लगा है कि अगले साल यानी 2021 में होने वाला विश्‍व कप कहां होगा. वैसे तो यह विश्‍व कप भारत में होना था, लेकिन बीच में कहा जा रहा था कि 2021 का विश्‍व कप (T20 World Cup 2021) भारत की बजाय आस्‍ट्रेलिया में हो जाए और उसके बाद 2022 का विश्‍व कप भारत में हो, लेकिन अब इसकी संभावना नजर नहीं आ रही है. आस्‍ट्रेलिया में होने वाला विश्‍व कप रद हो या न हो, अगले साल जो विश्‍व कप होना है, वह भारत में ही होगा. बीसीसीआई (BCCI) इस बात के लिए बिल्‍कुल भी तैयार होने के मूड में नहीं है कि अपना विश्‍व कप आस्‍ट्रेलिया को दे दिया जाए. यानी अब अगला विश्‍व कप भारत में होगा और उसके बाद साल 2022 में आस्‍ट्रेलिया विश्‍व कप होगा, जो कि इस साल होना था. 

यह भी पढ़ें ः लॉकडाउन के बाद गेंदबाजों के लिये लय हासिल करना मुश्किल होगा : ली

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) इस बात को लेकर आश्वस्त है कि अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) गुरुवार को होने वाली अपनी बैठक में इस साल अक्टूबर-नवंबर में आस्ट्रेलिया में होने वाले टी 20 विश्व कप के भाग्य का फैसला करेगा. हालांकि, अगर परिस्थितियां सही रहती है तो बीसीसीआई इस साल के आखिर में आस्ट्रेलिया का दौरा करने के लिए खुश है, लेकिन वह क्रिकेट आस्ट्रेलिया (CA) के साथ T20 विश्व कप 2021 सीजन के लिए आयोजन अधिकारों का सीए के साथ आदान-प्रदान करने के मूड में नहीं हैं. बीच में ऐसी खबरें आई थी कि सीए T20 विश्व कप के 2021 की मेजबानी करेगी, जबकि भारत 2020 संस्करण का आयोजन 2022 में करेगा.

यह भी पढ़ें ः T20 विश्‍व कप नहीं होगा, IPL 2020 के लिए अक्‍टूबर में मिलेगी विंडो, यहां जानिए पूरी जानकारी

इस मामले की जानकारी रखने वाले बीसीसीआई के एक सूत्र ने आईएएनएस से कहा कि इस साल होने वाले टी 20 विश्व कप के भाग्य पर गुरुवार को कोई फैसला होने की उम्मीद है. उन्होंने साथ ही कहा कि इस बात की संभावना नहीं है कि T20 विश्व कप की मेजबानी को लेकर भारत सीए के साथ किसी भी तरह का आदान प्रदान करेगा. अधिकारी ने कहा, इस बात की उम्मीद है कि इस बैठक में तस्वीर साफ हो जाएगी. आप ऐसी चीजों को ज्यादा देर तक नहीं रख सकते, जिसमें टूर्नामेंट और कई सारी टीमें शामिल हो. ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि बीसीसीआई 2021 T20 विश्व का आयोजन अधिकार सीए को सौंप सकता है और हम 2022 टी-20 विश्व कप का आयोजन कर सकते हैं. लेकिन मैं ईमानदारी से कहूं तो मुझे ऐसा होता दिखाई नहीं दे रहा है. अगर 2020 में आस्ट्रेलिया में टी 20 विश्व कप नहीं हो पाता है तो फिर यह 2022 में होगा, तब हम क्या महसूस करेंगे.

यह भी पढ़ें ः 2020 में नहीं हो पाएगा T20 विश्‍व कप! 2022 के लिए टलेगा! 28 मई को हो सकता है ऐलान

अधिकारी ने आस्ट्रेलिया दौरे पर होने वाले भारत के अगले अंतरराष्‍ट्रीय दौरे को लेकर कहा कि अगर सबकुछ सामान्य रहता है और कोरोनावायरस महामारी नियंत्रण में रहती है तो निश्चित रूप से यह दौरा होगा. उन्होंने कहा, आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज निश्चित रूप से तब तक संभव है जब तक कि हमारे पास ऐसी स्थिति नहीं होती है, जहां कोरोनोवायरस महामारी के कारण यात्रा करना या खेलना असंभव हो जाता है. चीजें निश्चित रूप से बेहतर दिख रही हैं और हमें विश्वास है कि हम आईपीएल के बाद उस दौरे को करने की स्थिति में होंगे. अधिकारी ने आईपीएल के 13वें संस्करण के शुरू होने को लेकर कहा कि यह सब कुछ कोरोनोवायरस महामारी और सरकार की मंजूरी पर निर्भर करेगा. उन्होंने कहा, यह सब परिस्थितियों पर निर्भर करता है. यदि स्थिति में सुधार होता है और सरकार आगे बढ़ती है तो निश्चित रूप से हमारे पास आईपीएल होगा.

(इनपुट आईएएनएस)