logo-image

T20 विश्‍व कप नहीं होगा, IPL 2020 के लिए अक्‍टूबर में मिलेगी विंडो, यहां जानिए पूरी जानकारी

अक्‍टूबर में आस्‍ट्रेलिया में होने वाले T20 विश्‍व कप का भविष्‍य अब अधर में लटक गया है. इस बात की पूरी संभावना जताई जा रही है कि 28 मई को आईसीसी की होने वाली बैठक में मोहर लग सकती है कि इस साल T20 विश्‍व कप नहीं होगा और इसे साल 2022 तक टाल दिया जाए.

Updated on: 27 May 2020, 01:07 PM

New Delhi:

इसी साल अक्‍टूबर में आस्‍ट्रेलिया में होने वाले T20 विश्‍व कप (T20 World Cup) का भविष्‍य अब अधर में लटक गया है. इस बात की पूरी संभावना जताई जा रही है कि 28 मई को आईसीसी (ICC Meeting) की होने वाली बैठक में इस बात पर मोहर लग सकती है कि इस साल T20 विश्‍व कप नहीं होगा और इसे साल 2022 तक के लिए टाला जा सकता है. वहीं भारतीय फैंस के लिए अच्‍छी खबर यह है कि अगर अक्‍टूबर में होने वाला विश्‍व कप टाला गया तो फिर इस बात की पूरी संभावना है कि दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग यानी आईपीएल 2020 (IPL 2020) का रोमांच आपको अक्‍टूबर से नवंबर तक देखने के लिए मिले, जो पहले मार्च से लेकर मई तक होना था, लेकिन कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण इसे टाल दिया गया था. 

यह भी पढ़ें ः 2020 में नहीं हो पाएगा T20 विश्‍व कप! 2022 के लिए टलेगा! 28 मई को हो सकता है ऐलान

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) बोर्ड की गुरुवार को जब टेलीकान्फ्रेंस के जरिये बैठक होगी तो उसमें आस्ट्रेलिया में इस साल होने वाले T20 विश्व कप को 2022 तक स्थगित करने और अक्टूबर में इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल (आईपीएल) के आयोजन को औपचारिक रूप देने की संभावना है. कोविड-19 महामारी के कारण बनी परिस्थितियों में अगर इसे औपचारिक रूप दे दिया जाता है तो इस फैसले से सदस्यों को  आगे के लिए अपनी द्विपक्षीय सीरीज का खाका तैयार करने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें ः तेज गेंदबाजों के लिए इस गेंदबाज ने कही बड़ी बात, आप भी जानिए 

आईसीसी बोर्ड के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई-भाषा से कहा, इसकी पूरी संभावना है कि गुरुवार को होने वाली बैठक के दौरान T20 विश्व कप को स्थगित करने का फैसला किया जाए. लेकिन सवाल यह है कि वहां औपचारिक घोषणा की जाएगी या नहीं. उन्होंने कहा, इस वक्‍त की परिस्थितियों में T20 विश्व कप के आयोजन की बहुत कम संभावनाएं हैं. मुझे नहीं लगता कि क्रिकेट आस्ट्रेलिया या अन्य शीर्ष क्रिकेट बोर्ड को इससे परेशानी होगी. 

यह भी पढ़ें ः तेज गेंदबाजों की भारतीय चौकड़ी दो साल तक टेस्ट में टॉप पर रहेगी, जानिए किसने कही ये बात

पीटीआई-भाषा ने 15 मई की अपनी रिपोर्ट में कहा था कि क्रिस टेटले की अगुवाई वाली आईसीसी प्रतियोगिता समिति कई विकल्प सामने रखेगी और इसमें एक विकल्प यह हो सकता है कि सदस्य आस्ट्रेलिया में होने वाले टूर्नामेंट को अक्टूबर– नवंबर 2022 तक स्थगित कर सकते हैं जबकि भारत 2021 में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार T20 विश्व कप की मेजबानी करेगा. इसका यह भी निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि भारत इस साल के आखिर में आस्ट्रेलिया का दौरा करेगा, क्योंकि सदस्य देश महामारी के कारण पैदा हुए वित्तीय संकट से उबरने के लिए द्वपिक्षीय सीरीज को प्राथमिकता दे सकते हैं. बोर्ड के सदस्य ने यह भी कहा कि यह केवल सदस्य देशों से ही नहीं बल्कि प्रसारक स्टार स्पोर्ट्स से जुड़ा मुद्दा भी है, जिसके पास संयोग से आईसीसी प्रतियोगिताओं के साथ साथ भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) और आईपीएल (IPL 2020) के भी प्रसारण अधिकार हैं. बीसीसीआई प्रसारण करार से जुड़े एक सूत्र ने कहा, कुछ सवाल है जिन पर गौर करने की जरूरत है. इनमें फरवरी-मार्च 2021 में टी20 विश्व कप के आयोजन की व्यावसायिक व्यावहार्यता है. इससे पहले अक्टूबर-नवंबर में आईपीएल का आयोजन फिर अगला आईपीएल मार्च से मई के बीच आयोजित करना शामिल है. उन्होंने कहा, इस तरह से हम छह महीने के अंदर तीन बड़ी प्रतियोगिताओं के आयोजन पर ध्यान दे रहे हैं. उन्होंने उन द्विपक्षीय सीरीज का जिक्र किया जिन पर बीसीसीआई सहमति जताएगा. सूत्र ने कहा, भारत निश्चित तौर पर आस्ट्रेलिया जाएगा और इंग्लैंड पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारत आएगा. जहां तक दक्षिण अफ्रीका में T20 सीरीज का सवाल है तो यह दक्षिण अफ्रीका को फैसला करने दो कि जहां तक आईसीसी के नीतिगत मामले हैं, उनमें उसकी स्थिति क्या है.

यह भी पढ़ें ः टेस्ट मैच के दूसरे दिन कोई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव निकला तो क्‍या होगा, राहुल द्रविड़ ने उठाया सवाल

आईपीएल का आयोजन भारत में उस समय कोविड-19 की स्थिति पर निर्भर करेगा. केंद्र सरकार स्थिति को सामान्य करने की कोशिश कर रही है और ऐसे में यह टूर्नामेंट पांच सप्ताह के अंदर आयोजित किया जा सकता है. आईसीसी बोर्ड भारत में होने वाले टी20 विश्व कप 2021 में करों के छूट के मसले पर भी चर्चा कर सकता है. बीसीसीआई ने लॉकडाउन के कारण इस पर सरकार का स्पष्ट रवैया जानने के लिए और समय देने के लिए कहा है. आईसीसी के नए चेयरमैन के लिये नामांकन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी. इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड के पूर्व चेयरमैन कोलिन ग्रेव्स को इस पद का प्रमुख दावेदार माना जा रहा है लेकिन बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली भी इसकी दौड़ में शामिल हो सकते हैं.

(इनपुट भाषा)