logo-image

टेस्ट मैच के दूसरे दिन कोई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव निकला तो क्‍या होगा, राहुल द्रविड़ ने उठाया सवाल

भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) द्वारा हाल ही में सुझाए गए बायो बबल सेफ्टी प्लान अपनी चिंता व्यक्त की है. इंग्लैंड जुलाई में वेस्टइंडीज के साथ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के बारे में सोच रहा है

Updated on: 27 May 2020, 09:14 AM

New Delhi:

भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) द्वारा हाल ही में सुझाए गए बायो बबल सेफ्टी प्लान अपनी चिंता व्यक्त की है. इंग्लैंड जुलाई में वेस्टइंडीज के साथ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के बारे में सोच रहा है और इसके लिए उसने बायो-सिक्योर प्लान बनाने की बात कही है. राहुल द्रविड़ ने इस पर सवाल उठाते हुए कहा है कि टेस्ट मैच के दूसरे दिन अगर कोई खिलाड़ी कोरोनावायरस (CoronaVirus) से संक्रमित पाया जाता है तो क्या होगा? वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो के मुताबिक राहुल द्रविड़ ने युवा द्वारा आयोजित कराए गए एक वेबीनार में कहा, स्थिति कैसी है और बाद में कैसी होती है इस पर काफी कुछ चीजें निर्भर करेंगी. बायो-बबल के मामले में, आप सभी तरह के टेस्ट करोगे और क्वारंटीन करोगे और फिर अगर टेस्ट मैच के दूसरे दिन कोई खिलाड़ी पॉजिटिव आता है तो क्या होगा?

यह भी पढ़ें ः शोएब अख्‍तर का बड़ा आरोप, ICC ने क्रिकेट को खत्‍म कर दिया, सचिन पर भी कही बड़ी बात

टीम इंडिया के भरोसेमंद बल्‍लेबाज रहे और दीवार के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ ने कहा, अभी तक जो नियम हैं उनके मुताबिक, ऐसी स्थिति में स्वास्थ विभाग वाले आएंगे और हर किसी को क्वारंटीन कर देंगे और यहां टेस्ट मैच खत्म हो जाएगा चाहे आपने कितना भी पैसा खर्च क्यों नहीं किया हो. उन्होंने कहा, इसलिए हमें स्वास्थ अधिकारियों और सरकार के साथ मिलकर काम करना होगा ताकि अगर किसी खिलाड़ी का टेस्ट पॉजिटिव आता है तो आपको टूर्नामेंट रद नहीं करना पड़े. हम खेल के वातारण की बात कर रहे हैं, अभी दो नियम हैं उनके हिसाब से खेल को दोबारा शुरू करना काफी मुश्किल होगा. ईसीबी और क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) जुलाई में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज को लेकर चर्चा कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः BirthDay Special Ravi Shastri : छह गेंद पर छह छक्‍के और सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाला ऑलराउंडर

आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी ICC ने पिछले सप्ताह कोरोना वायरस के प्रभाव के बाद क्रिकेट की बहाली के संदर्भ में कई दिशा निर्देशों के सुझाव रखे थे. इसमें मैच से पहले 14 दिन के क्‍वारंटीन का प्रावधान है. साथ ही इसमें गेंद को छूने पर लगातार हाथों की सफाई, अभ्यास के दौरान बाथरूम जाने का कोई ब्रेक नहीं, चेजिंग रूम में कम से कम समय बिताना, गेंद पर लार के इस्तेमाल पर रोक और साथी खिलाड़ियों या अंपायरों से अपना सामान जैसे कैप, सनग्लास या तौलिया साझा नहीं करना शामिल है. राहुल द्रविड़ ने अब इस पर अपने सवाल उठाए हैं, इससके पहले पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा, इरफान पठान और मोंटी पनेसर ने भी सवाल उठाए थे. इन सभी खिलाड़ियों ने कुछ नियमों को तो अव्‍यवहारिक ही करार दे दिया. पूर्व खिलाड़ियों का मानना है कि क्रिकेट की बहाली को लेकर आईसीसी के कुछ दिशा निर्देश अव्यवहारिक हैं. इनकी समीक्षा की जरूरत है. हालांकि कोरोना वायरस के बाद अब क्रिकेट जब जुलाई में शुरू होगा तभी पता चल सकेगा कि क्‍या कुछ नियमों में बदलाव हमें देखने के लिए मिलेंगे.

(इनपुट आईएएनएस)