logo-image

BirthDay Special Ravi Shastri : छह गेंद पर छह छक्‍के और सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाला ऑलराउंडर

टीम इंडिया के हेड कोच और कभी शानदार खिलाड़ी रहे रवि शास्‍त्री का आज जन्‍मदिन है. टीम इंडिया के कोच रवि शास्‍त्री आज 58 साल के हो गए हैं और अभी वे कुछ वक्‍त और भी टीम इंडिया के लिए कोचिंग करते रहेंगे.

Updated on: 27 May 2020, 07:55 AM

New Delhi:

टीम इंडिया के हेड कोच और कभी शानदार खिलाड़ी रहे रवि शास्‍त्री का आज जन्‍मदिन है. टीम इंडिया के कोच रवि शास्‍त्री आज 58 साल के हो गए हैं और अभी वे कुछ वक्‍त और भी टीम इंडिया के लिए कोचिंग करते रहेंगे. वैसे तो रवि शास्‍त्री अपनी धीमी बल्‍लेबाजी के लिए जाने जाते थे, लेकिन वक्‍त आने पर वे ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी भी करते थे और अपनी स्‍पिन गेंदबाजी से तो वे विपक्षी बल्‍लेबाजी को चारोखाने चित्‍त कर दिया करते थे. रवि शास्‍त्री के नाम कई ऐसे विश्‍व रिकार्ड हैं जो बहूत कम लोग जानते होंगे. छह गेंद पर छह लगातार छक्‍के, सबसे तेज दोहरा शतक और भी कई. साथ ही उनके अफेयर की कहानी भला कौन भूल सकता है. आइए एक एक कर उनके करियर और निजी जिंदगी पर नजर डालते हैं.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा और विराट कोहली की साझेदारी रहस्यमयी, एमएस धोनी ने नहीं दिखाया जज्‍बा, किसने कही ये बात

रवि शास्‍त्री का बतौर खिलाड़ी करियर
रवि शास्त्री ने अपना पहला टेस्‍ट मैच 21 फरवरी 1981 को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था था. तब वे ऑलराउंडर के तौर पर टीम में शामिल किए गए थे. अपने करियर में 80 टेस्ट मैचों में उन्होंने 11 शतकों और 12 अर्धशतकों की मदद से 3,830 रन बनाए. वहीं 151 विकेट भी उनके नाम हैं. रवि शास्‍त्री ने 104 वनडे में चार शतकों की मदद से 3,108 रन बनाए और 129 विकेट भी अपने नाम किए हैं. एक बार प्रथम श्रेणी मैच में उन्होंने एक ओवर की छह गेंदों पर छह छक्‍के लगा दिए थे, तब उन्‍होंने वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. रवि शास्‍त्री ने बड़ौदा के स्पिनर तिलक राज के एक ओवर में 6 छक्के लगाए थे. फैंस के दिलों पर राज करने वाले मुंबई के इस क्रिकेटर ने 30 साल की उम्र में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था.

यह भी पढ़ें ः शाहिद अफरीदी ने फिर उगली आग, बोले- हरभजन और युवराज सिंह मेरे खिलाफ बयान देने के लिए मजबूर

कोच रवि शास्‍त्री
टीम इंडिया के कोच के तौर पर भी रवि शास्‍त्री का अब तक का करियर शानदार रहा है. रवि शास्‍त्री 2017 में टीम इंडिया के मुख्य कोच बने थे. इसके बाद साल 2019 में उनके कार्यकाल को आगे के लिए बढ़ा दिया गया था. हालांकि रवि शास्‍त्री के कार्यकाल के दौरान टीम इंडिया कोई भी आईसीसी की ट्राफी अपने नाम तो नहीं कर पाई और पिछले ही साल खेले गए विश्‍व कप में भी टीम इंडिया सेमीफाइनल से ही हारकर बाहर हो गई थी, लेकिन उसके बाद भी जब भी दो देशों की सीरीज होती है तो टीम विपक्षी टीम पर भारी पड़ती है, वहीं बड़ी बात यह भी है कि भले ट्रॉफी भारत न जीत पाया हो, लेकिन अधिकांश टूर्नांमेंट में टीम सेमीफाइनल या फाइनल तक जरूर पहुंची है.

यह भी पढ़ें ः इस देश में शुरू हुई क्रिकेट की प्रैक्‍टिस, स्टेडियम के सभी दरवाजे रहे बंद

रवि शास्‍त्री और अमृता सिंह का अफेयर!
रवि शास्‍त्री जब टीम इंडिया में हुआ करते थे, तब वे उस टीम के सबसे स्‍मार्ट खिलाड़ी माने जाते थे, यही कारण था कि लड़कियों के बीच रवि शास्‍त्री की फेनफॉलोइंग जबरदस्‍त हुआ करती थी. यानी वे टीम इंडिया के पोस्‍टर ब्‍वॉय हुआ करते थे. इस बीच रवि शास्‍त्री और फिल्‍म अभिनेत्री अमृता सिंह के बीच अफेयर के किस्‍से भी खूब मशहूर हूए थे. दोनों एक दूसरे से मिलते थे और अमृता सिंह अक्‍सर रवि शास्‍त्री की बल्‍लेबाजी देखने मैदान पर जाया करती थी और खूब चीयर भी करती थीं. उस वक्‍त सभी की जुबान पर रवि शास्‍त्री और अमृता सिंह की ही कहानी हुआ करती थी. उस वक्‍त एक मैगजीन के कवर पेज पर इन दोनों की साथ साथ तस्‍वीर भी छपी थी. हालांकि बाद में रवि शास्‍त्री ने कह दिया कि वे पत्‍नी के तौर पर किसी अभिनेत्री नहीं बल्‍कि एक घरेलू लड़की को चाहते हैं, इसके बाद दोनों के बीच के अफेयर की खबरें आनी बंद हो गई और दोनों अपने अपने प्रोफेशन में व्‍यस्त हो गए.

यह भी पढ़ें ः बलबीर सिंह ने एमएस धोनी से चार साल पहले कही थी बड़ी बात, आप भी जानिए

33 साल तक कायम रहा यह विश्‍व रिकार्ड
वैसे तो रवि शास्‍त्री को बहुत तेज बल्‍लेबाजी के लिए नहीं जाता था, कभी कभी तो लोग मजाक में उन्‍हें टुकटुक बल्‍लेबाज भी कह दिया करते थे, लेकिन रवि शास्‍त्री ने एक बार ऐसा रिकार्ड बना दिया था, जो लगभग 33 साल तक कोई नहीं तोड़ पाया. उन्‍होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाया था. साल 1985 में रवि शास्‍त्री ने 113 मिनट तक बल्‍लेबाजी की और सबसे तेज दोहरा शतक लगा दिया था. हालांकि बाद में साल 2017 में अफगानिस्‍ता के शफीकउल्‍लाह ने 103 मिनट में ही दोहरा शतक लगाकर रवि शास्‍त्री का यह रिकार्ड तोड़ दिया था.