logo-image

रोहित शर्मा और विराट कोहली की साझेदारी रहस्यमयी, एमएस धोनी ने नहीं दिखाया जज्‍बा, किसने कही ये बात

एमएस धोनी जब बल्लेबाजी के लिए आए थे तब भारतीय टीम को 11 ओवर में 112 रन चाहिए थे और उन्होंने अजीब तरीके से बल्लेबाजी की. वह गेंद को सीमारेखा के पार भेजने से ज्यादा एक रन लेने को आतुर दिखे.

Updated on: 27 May 2020, 07:00 AM

New Delhi:

इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने पिछले साल विश्व कप में अपनी टीम के खिलाफ मैच में रनों का पीछा करने के दौरान भारत की रणनीति पर सवाल उठाते हुए कहा कि उन्हें रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) की साझेदारी ‘रहस्यमयी’ लगी, जबकि महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने जज्बा नहीं दिखाया. बेन स्टोक्स ने भारतीय कप्तान विराट कोहली की 59 मीटर की सीमारेखा की शिकायत को ‘हताशा’ करार दिया. बर्मिंघम में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड ने सात विकेट पर 337 रन बनाने के बाद 31 रन से जीत दर्ज की थी. बेन स्टोक्स ने अपनी नई किताब ‘ऑन फायर’ में विश्व कप के इस मैच का जिक्र किया है.

यह भी पढ़ें ः शाहिद अफरीदी ने फिर उगली आग, बोले- हरभजन और युवराज सिंह मेरे खिलाफ बयान देने के लिए मजबूर

बेन स्टोक्स ने कहा, एमएस धोनी जब बल्लेबाजी के लिए आए थे तब भारतीय टीम को 11 ओवर में 112 रन चाहिए थे और उन्होंने अजीब तरीके से बल्लेबाजी की. वह गेंद को सीमारेखा के पार भेजने से ज्यादा एक रन लेने को आतुर दिखे. भारतीय टीम आखिरी 12 गेंद में भी जीत सकती थी. बेन स्टोक्स ने कहा, धोनी और केदार जाधव की साझेदारी में जीत की ललक काफी कम या बिल्कुल नहीं दिखी. मुझे लगता है कि अगर वह ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते तो रन बना सकते थे. उन्होंने कहा कि इंग्लैंड की ड्रेसिंग रूम को लगा कि धोनी मैच को आखिरी ओवरों तब ले जाना चाहते थे. वह इस मैच में 31 गेंद पर 42 रन बनाकर नाबाद रहे लेकिन ज्यादातर रन अखिरी ओवरों में तब आए जब मैच भारत के हाथ से लगभग निकल चुका था. बेन स्टोक्स ने कहा, हमारे ड्रेसिंग रूम में इस बात की चर्चा हो रही थी कि एमएस धोनी के खेलने का तरीका यही है. अगर भारतीय टीम मैच नहीं जीतती है तो भी उनका नेट रन रेट बना रहे. 

यह भी पढ़ें ः इस देश में शुरू हुई क्रिकेट की प्रैक्‍टिस, स्टेडियम के सभी दरवाजे रहे बंद

इंग्लैंड के नए गेंद के गेंदबाज क्रिस वोक्स और जोफ्रा आर्चर ने रोहित शर्मा और विराट कोहली को कसी हुई गेंदबाजी की, जिन्होंने 138 रन की साझेदारी के लिए लगभग 27 ओवरों निकाल दिए. उन्होंने कहा, जिस तरह से रोहित शर्मा और विराट कोहली खेल रहे थे वह किसी रहस्य की तरह था. मुझे पता है कि हमने इस दौरान शानदार गेंदबाजी की, लेकिन जिस तरह से उन्होंने अपनी बल्लेबाजी की वह बिल्कुल विचित्र लग रहा था. उन्होंने कहा, इन दोनों बल्लेबाजों ने अपनी टीम को मैच में काफी पीछे धकेल दिया. उन्होंने हमारी टीम पर दबाव डालने की कोई इच्छा नहीं दिखाई. वे हमारी रणनीति के मुताबिक खेल रहे थे. स्टोक्स ने कहा कि विराट कोहली ने सीमा रेखा के छोटा होने की बात की थी जो उन्हें ‘थोड़ा अजीब’ लगा था. उन्होंने कहा, मैच के बाद पुरस्कार समारोह में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सीमा रेखा को लेकर सवाल उठाया जो उन्हें अजीब लगा. मैंने मैच के बाद ऐसी शिकायत कभी नहीं सुनी थी.