logo-image

इस देश में शुरू हुई क्रिकेट की प्रैक्‍टिस, स्टेडियम के सभी दरवाजे रहे बंद

अब कोरोना वायरस के बीच ही धीरे धीरे क्रिकेट शुरू होने की ओर आगे बढ़ रहा है. अगर सब कुछ ठीकठाक रहा तो जुलाई में इंटरनेशनल क्रिकेट एक बार फिर शुरू हो जाएगा.

Updated on: 26 May 2020, 04:36 PM

Kingston:

अब कोरोना वायरस के बीच ही धीरे धीरे क्रिकेट शुरू होने की ओर आगे बढ़ रहा है. अगर सब कुछ ठीकठाक रहा तो जुलाई में इंटरनेशनल क्रिकेट एक बार फिर शुरू हो जाएगा. जब वेस्‍टइंडीज की क्रिकेट टीम तीन टेस्‍ट मैच खेलने के लिए इंग्‍लैंड का दौरा करेगी. अब इसके लिए प्रैक्‍टिस शुरू हो गई है, जो क्रिकेट फैंस के लिए अच्‍छी खबर है. कप्तान जैसन होल्डर की अगुवाई में वेस्टइंडीज टीम के कुछ खिलाड़ी जुलाई में होने वाले इंग्लैंड दौरे को देखते हुए छोटे छोटे समूहों में अभ्यास पर लौट आए हैं. कोविड-19 लॉकडाउन के कारण खिलाड़ी लंबे समय तक नेट अभ्यास से बाहर रहे. सोमवार को क्रेग ब्रेथवेट, शाई होप, केमार रोच, शेन डॉरिच, समर्थ ब्रूक्स और रेमन रीफर ने केनसिंगटन ओवल में अभ्यास किया. इस दौरान किसी को भी अंदर आने की अनुमति नहीं थी. 

यह  भी पढ़ें ः क्रिकेट समाचार बलबीर सिंह ने एमएस धोनी से चार साल पहले कही थी बड़ी बात, आप भी जानिए

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा, अभ्यास पर वापसी के लिए स्थानीय सरकार ने मंजूरी दी थी. इसके लिए सुरक्षा से जुड़े कड़े नियमों जैसे सामाजिक दूरी, सरकार और क्रिकेट वेस्टइंडीज की चिकित्सा सलाहकार समिति द्वारा तय गए दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा है. स्टेडियम के सभी दरवाजे बंद करके अभ्यास किया जाता है. खिलाड़ियों ने वेस्टइंडीज के सहायक कोच रॉडी एस्टविक और बारबाडोस क्रिकेट संघ के अन्य कोचों की देखरेख में अभ्यास किया. क्रिकेट वेस्टइंडीज के सीईओ जॉनी ग्रेव ने कहा, यह बहुत अच्छी खबर है कि खिलाड़ियों ने अभ्यास शुरू कर दिया है. वह पिछले कुछ सप्ताह से घरों में ही रहकर केवल फिटनेस से जुड़ी गतिविधियों तक सीमित थे. इंग्लैंड दौरे के बारे में उन्होंने कहा, हमारे पास अभी जो जानकारी है उसके आधार पर हर किसी को विश्वास है कि इन गर्मियों में किसी समय यह दौरा होगा.

यह  भी पढ़ें ः ब्रेट ली बोले, सर डॉन ब्रैडमैन की तरह बन सकते हैं स्‍टीव स्मिथ, लेकिन विराट कोहली

दक्षिण आस्ट्रेलिया ने शुरू किया अभ्यास
आस्ट्रेलिया की शीर्ष घरेलू प्रतियोगिता में खेलने वाली टीम दक्षिण ऑस्ट्रेलिया (रेडबैक्स) की पुरुष टीम ने सत्र पूर्व प्रशिक्षण शुरू कर दिया है. कोविड-19 महामारी के कारण दुनियाभर में क्रिकेट से जुड़ी गतिविधियां ठप पड़ी है जिसका असर ऑस्ट्रेलिया पर भी पड़ा है. क्रिकेट आस्ट्रेलिया की वेबसाइट के मुताबिक दक्षिण आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों ने मुख्य कोच के बिना अभ्यास सत्र के पहले दिन दो किलोमीटर की दौड़ लगाई. टीम के सहायक कोच और पूर्व टेस्ट बल्लेबाज ग्रेट ब्लेवेट देखरेख में खिलाड़ियों ने अभ्यास शुरू किया. अभी सिर्फ रनिंग अभ्यास किया जा रहा है. टीम के खिलाड़ी और आस्ट्रेलिया के एकदिवसीय विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा कि रेडबैक्स के खिलाड़ियों के लिए अभ्यास शुरू करने का यह बिल्कुल सही समय है. खिलाड़ियों को जिम्मेदारी लेनी होगी और कोशिश करनी होगी की ‘मार्श शेफील्ड शील्ड’ में अपने प्रदर्शन में सुधार करे. कैरी ने कहा, पूरी टीम साथ आ गयी है ऐसे में हमें जल्द ही मुख्य कोच की जरूरत होगी. टीम के सीनियर खिलाड़ियों को जिम्मेदारी उठानी होगी, यह टीम 2015-16 और 2016-17 के सत्र में शेफील्ड शील्ड के फाइनल में पहुंची थी लेकिन पिछले तीन सत्र से आखिरी स्थान पर है. दक्षिण ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट महासंघ (एसएसीए) ने पूर्व टेस्ट बल्लेबाज माइक हसी को खेल की वापसी का खाका तैयार कर जून से पहले बोर्ड (एसएसीए) को सौंपने को कहा है.