logo-image

शोएब अख्‍तर का बड़ा आरोप, ICC ने क्रिकेट को खत्‍म कर दिया, सचिन पर भी कही बड़ी बात

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की कड़ी आलोचना की है. शोएब अख्‍तर ने कहा है कि आईसीसी ने पिछले दस साल में क्रिकेट को खत्म करके घुटनों के बल ला दिया है.

Updated on: 27 May 2020, 08:31 AM

New Delhi:

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की कड़ी आलोचना की है. शोएब अख्‍तर ने कहा है कि आईसीसी (ICC) ने पिछले दस साल में क्रिकेट को खत्म करके घुटनों के बल ला दिया है. ईएसपीएन क्रिकइन्फो पर संजय मांजरेकर के साथ बातचीत में शोएब अख्‍तर ने सफेद गेंद के क्रिकेट में खेलने के कुछ नियमों पर नाराजगी जताई, जिसने इस प्रारूप को बल्लेबाजों का मददगार बना दिया है. संजय मांजरेकर ने शोएब अख्‍तर से पूछा था कि लिमिटेड ओवरों के मैच में तेज गेंदबाज धीमे हो रहे हैं और स्पिनर तेज गेंद डाल रहे हैं, इस पर आपका क्या कहना है.

यह भी पढ़ें ः BirthDay Special Ravi Shastri : छह गेंद पर छह छक्‍के और सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाला ऑलराउंडर

रावलपिंडी एक्‍सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब अख्‍तर ने जवाब में कहा, मैं साफ साफ कहूं. आईसीसी क्रिकेट को खत्म कर रही है. मैं खुलेआम कह रहा हूं कि आईसीसी ने पिछले दस साल में क्रिकेट को खत्म कर दिया है. बहुत खूब. जो सोचा था आपने वो किया. उनका मानना है कि प्रति ओवर बाउंसरों की संख्या बढाई जानी चाहिए, क्योंकि अब दो नई गेंद हैं और सर्कल के बाहर अधिकांश समय चार ही फील्डर हैं. उन्होंने कहा कि आईसीसी से पूछिये कि पिछले दस साल में क्रिकेट का स्तर बढ़ा है या गिरा है. अब शोएब बनाम सचिन मुकाबले कहां हैं.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा और विराट कोहली की साझेदारी रहस्यमयी, एमएस धोनी ने नहीं दिखाया जज्‍बा, किसने कही ये बात

सचिन तेंदुलकर के बारे में उन्होंने कहा, मैं कभी उसके साथ आक्रामक नहीं होता था, क्योंकि दुनिया के इस सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के लिए काफी सम्मान रहा है. लेकिन मैं उसके बल्ले को खामोश रखने की कोशिश करता था. मसलन भारत के 2006 के पाकिस्तान दौरे पर वह टेनिस एलबो से जूझ रहा था तो मैं उसे इतने बाउंसर डालता था कि वह हुक या पूल नहीं लगा सके. एक सवाल पर उन्होंने यह भी कहा कि यह देखना रोचक होता कि विराट कोहली वसीम अकरम, वकार युनूस या शेन वार्न के होने पर कैसा प्रदर्शन करते.

यह भी पढ़ें ः शाहिद अफरीदी ने फिर उगली आग, बोले- हरभजन और युवराज सिंह मेरे खिलाफ बयान देने के लिए मजबूर

आपको बता दें कि इससे पहले हाल ही में आईसीसी के ट्वीटर हैंडल पर शोएब अख्‍तर का मजाक बनाया गया था, उसके बाद से शोएब अख्‍तर लगातार आईसीसी से नाराज चल रहे हैं. शोएब अख्‍तर ने आईसीसी पर तटस्थता से नाता तोड़ने का आरोप लगाया था. शोएब अख्तर ने दावा किया था कि वह आस्ट्रेलियाई रन मशीन स्टीव स्मिथ को तीन खतरनाक बाउंसर करने के बाद चौथी गेंद पर आउट कर सकते हैं, जिसके बाद आईसीसी ने बास्केटबॉल स्टार माइकल जोर्डन की तस्वीरों का उपयोग करके इस पाकिस्तानी क्रिकेटर को ट्रोल किया था. आईसीसी की पहली तस्वीर में माइकल जोर्डन नीचे कुछ देख रहे हैं. दूसरी तस्वीर में शोएब अख्तर का ट्वीट है, जबकि तीसरी तस्वीर में में दिग्गज बास्केटबॉल खिलाड़ी को हंसते हुए दिखाया गया है.

यह भी पढ़ें ः इस देश में शुरू हुई क्रिकेट की प्रैक्‍टिस, स्टेडियम के सभी दरवाजे रहे बंद

शोएब अख्तर ने इस पर कहा था कि आईसीसी की इस तरह की प्रतिक्रिया उन्हें अच्छी नहीं लगी. शोएब अख्‍तर ने ट्वीट किया, एक प्रतीकात्मक ट्वीट, किस तरह से आईसीसी ने तटस्थता से नाता तोड़ दिया. असल में इस तरह से वहां कामकाज चलता है. शोएब अख्तर ने इसके बाद एक वीडियो भी पोस्ट किया जिसका कैप्शन था, प्रिय आईसीसी नया मीम या इमोजी ढूंढो. माफ करना मुझे कोई नहीं मिला, मुझे केवल कुछ असली वीडियो मिले. शोएब अख्‍तर का खेल से संन्यास लेने के बाद भी अपनी टिप्पणियों के कारण विवादों से नाता रहा है. शोएब अख्तर ने पाकिस्तान की तरफ से 46 टेस्ट, 163 वनडे और 15 T20 अंतरराष्ट्रीय में क्रमश: 178 विकेट, 247 विकेट और 19 विकेट लिए हैं.

(इनपुट भाषा)